पत्थर के कोयले से
जो धुआँ उठता है
उसमें एक शहर महकता है
सुना है उस शहर में
शरीफ़ लोग रहते हैं
लेकिन
शराफ़त का
धुएँ से क्या नाता है
यह समझ में नहीं आता
जैसे यह
कि हर बार जंगल का राजा
शेर ही क्यों हो जाता है
या यह
कि बच्चों की फ़सल
मुरझाने क्यों लगी है
कि बिना किसी बीमारी के
मेरा जिस्म
तलवार क्यों हो रहा है
क्या यह बात
शरीफ़ों के कर्त्तव्य से बाहर है
कि वे धुएँ को ख़त्म करें
अथवा
पत्थर को जलने से रोकें
मैं समझता हूँ
इतना ही नहीं
जंगल का राज्य
बच्चों की फ़सल
मेरा जिस्म
सबके प्रति उनकी ज़िम्मेदारी है
अगर शहर में
सचमुच शरीफ़ लोग रहते हैं।
patthar ke koyle se
jo dhuan uthta hai
usmen ek shahr mahakta hai
suna hai us shahr mein
sharif log rahte hain
lekin
sharafat ka
dhuen se kya nata hai
ye samajh mein nahin aata
jaise ye
ki har bar jangal ka raja
sher hi kyon ho jata hai
ya ye
ki bachchon ki fasal
murjhane kyon lagi hai
ki bina kisi bimari ke
mera jism
talwar kyon ho raha hai
kya ye baat
sharifon ke karttawya se bahar hai
ki we dhuen ko khatm karen
athwa
patthar ko jalne se roken
main samajhta hoon
itna hi nahin
jangal ka rajy
bachchon ki fasal
mera jism
sabke prati unki zimmedari hai
agar shahr mein
sachmuch sharif log rahte hain
patthar ke koyle se
jo dhuan uthta hai
usmen ek shahr mahakta hai
suna hai us shahr mein
sharif log rahte hain
lekin
sharafat ka
dhuen se kya nata hai
ye samajh mein nahin aata
jaise ye
ki har bar jangal ka raja
sher hi kyon ho jata hai
ya ye
ki bachchon ki fasal
murjhane kyon lagi hai
ki bina kisi bimari ke
mera jism
talwar kyon ho raha hai
kya ye baat
sharifon ke karttawya se bahar hai
ki we dhuen ko khatm karen
athwa
patthar ko jalne se roken
main samajhta hoon
itna hi nahin
jangal ka rajy
bachchon ki fasal
mera jism
sabke prati unki zimmedari hai
agar shahr mein
sachmuch sharif log rahte hain
स्रोत :
पुस्तक : निषेध के बाद (पृष्ठ 21)
संपादक : दिविक रमेश
रचनाकार : अब्दुल बिस्मिल्लाह
प्रकाशन : विक्रांत प्रेस
संस्करण : 1981
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.