सृष्टि के आरंभ में कोई हारा-थका मानव, जिसकी महत्ता अस्त हो
गई थी और शक्ति सोई पड़ी थी, प्राकृतिक परंपराओं के बंधनों से जकड़ा
हुआ था। जैसे समुद्र वड़वाग्नि को धारण करता है, वैसे वह भी अंतराल में
एक ज्योति धारण किए हुए था। प्रातःकाल के समय वह चकित होकर आकाश
में एक बाह्य ज्योति देख रहा था।
बिजली धारण करने वाले बादल की शोभा जिस प्रकार शरत्काल में
विनष्ट हो जाती है, उसी प्रकार वह मानव शोक से व्याकुल था। प्रातःकालीन
पीले क्षीणकाय चन्द्रमा के समान उसका तेज अंदर छिपा था। अपनी शक्ति
को भूल जाने के कारण वह दुःख के सागर को पार करने में असमर्थ था।
प्रकृति के वैभव को बार-बार याद करते हुए वह अत्यंत दीन होकर खड़ा था।
पृथ्वी, जल, आकाश, वायु और अग्नि से उत्पन्न होने वाले उत्पात; मगर
आदि प्रमुख जलचर तथा दूसरे विषैले जंतु; क्रूर, मांस के लोभी, खूँखार
बनैले पशु—ये सब उस मानव को, जो सुरक्षा, घर-बार और सगे-संबंधियों
के बिना व्याकुल था, अत्यंत पीड़ा पहुँचा रहे थे।
ब्रह्म माया-शक्ति से अपना स्वरूप पहले अन्नमय रूप में, फिर प्राणमय
रूप में और फिर विज्ञानमय रूप में प्रकट करता है। ये उसके रूप-रूपांतर
मात्र हैं (तात्त्विक परिणाम नहीं)। ब्रह्म द्वारा प्रकटित विज्ञान की जो प्रथम
किरण थी, उसे मानव ने प्रगति की सूचक पावन वेला में प्राप्त किया।
हे श्रद्धे, यदि तुम्हारे निर्मल दृष्टिपात से यह जगत् प्राणवान् न होता
तो निश्चय ही यह सारा तर्क-प्रपंच व्यर्थ ही हो जाता। तुम्हारे बिना तर्कों में
उलझे हुए इस जड़ जगत् का विकास ही न हो पाता, उस परम पुरुष
(परमात्मा) की ज्योति को प्राप्त करने की बात तो दूर रही।
उठो, इतनी अधिक कायरता तुम्हें शोभा नहीं देती। पौरुषहीनता को
मत प्राप्त होओ। अपने हृदय में स्थित इस दीन भाव का परित्याग करो।
अपने मित्रों के साथ सदा धर्म में स्थिर रहो। शोक मत करो। श्रद्धापूर्वक
धैर्य धारण करो। मैं तुम्हारे प्रेम के वशीभूत होकर सदैव तुम्हारे पास हूँ।
अत्यंत मधुर माधुर्य-रस से युक्त कांता के वचनों को सुनकर उस मानव
को भलीभाँति धैर्य बँधा और वह तुरंत उठ खड़ा हुआ। जब प्रीतिपरायण
श्रद्धा ने स्नेहवश उसका हाथ पकड़ा तब वह कृतकृत्य हो गया और ज्ञान प्राप्त
करके प्रातःकाल उस पवित्र मार्ग पर उसके साथ चल पड़ा।
जब उस प्रवीण मानव ने देखा कि विश्व-विजयी सम्राट् कामदेव, प्रेम-
परिपूरित वसंत द्वारा स्नेहपूर्वक पुष्पमय पात्र में दिए गए माधवी लताओं के
माधुर्य के अत्यंत मीठे मधु का आस्वादन करते हुए, आ रहे हैं, तब वह भी
धैर्य से तुरंत डिग गया।
जहाँ स्त्री-पुरुष के मन का सदा पूर्णतया ऐक्य बना रहता हो, जहाँ
सुख, दुःख, शरीर और हृदय में एक-सी स्थिति रहती हो, जहाँ प्रेम के कारण
शुद्ध भाव से समस्त हृदय का समर्पण किया गया हो, वहाँ तुरंत ही स्नेह
और आनंद सदैव के लिए एकत्र हो जाते हैं।
संघर्ष से धू-धू करते इस जगत् में अंधविश्वासों से कल्याण नहीं मिल
सकता। यह तो मेरी ही कृपा है कि तुम संसार में पशुओं से श्रेष्ठ हो। इस
क्लेशयुक्त संसार के नवीन निर्माण कार्य के लिए उठो। जो दुस्साध्य है उसे
भी मेरे दृष्टिपात से सुसाध्य हुआ जानो।
sirishti ke arambh mein koi hara thaka manaw, jiski mahatta ast ho
gai thi aur shakti soi paDi thi, prakritik parampraon ke bandhnon se jakDa
hua tha jaise samudr waDwagni ko dharan karta hai, waise wo bhi antral mein
ek jyoti dharan kiye hue tha pratःkal ke samay wo chakit hokar akash
mein ek bahy jyoti dekh raha tha
bijli dharan karne wale badal ki shobha jis prakar sharatkal mein
winsht ho jati hai, usi prakar wo manaw shok se wyakul tha pratःkalin
pile kshinkay chandrma ke saman uska tez andar chhipa tha apni shakti
ko bhool jane ke karan wo duःkh ke sagar ko par karne mein asmarth tha
prakrti ke waibhaw ko bar bar yaad karte hue wo atyant deen hokar khaDa tha
prithwi, jal, akash, wayu aur agni se utpann hone wale utpat; magar
adi pramukh jalchar tatha dusre wishaile jantu; kroor, mans ke lobhi, khunkhwar
banaile pashu—ye sab us manaw ko, jo suraksha, ghar bar aur sage sambandhiyon
ke bina wyakul tha, atyant piDa pahuncha rahe the
brahm maya shakti se apna swarup pahle annamay roop mein, phir pranamay
roop mein aur phir wigyanmay roop mein prakat karta hai ye uske roop rupantar
matr hain (tattwik parinam nahin) brahm dwara praktit wigyan ki jo pratham
kiran thi, use manaw ne pragti ki suchak pawan wela mein prapt kiya
he shraddhe, yadi tumhare nirmal drishtipat se ye jagat pranwan na hota
to nishchay hi ye sara tark prpanch byarth hi ho jata tumhare bina ton mein
uljhe hue is jaD jagat ka wikas hi na ho pata, us param purush
(parmatma) ki jyoti ko prapt karne ki baat to door rahi
utho, itni adhik kayarta tumhein shobha nahin deti paurushhinta ko
mat prapt hoo apne hirdai mein sthit im deen bhaw ka parityag karo
apne mitron ke sath sada dharm mein sthir raho shok mat karo shraddhapurwak
dhairya dharan karo main tumhare prem ke washibhut hokar sadaiw tumhare pas hoon
atyant madhur madhurya ras se yukt kanta ke wachnon ko sunkar us manaw
ko bhali bhanti dhairya bandha aur wo turant uth khaDa hua jab pritiprayan
shardha ne snehawash uska hath pakDa tab wo kritakrty ho gaya aur gyan prapt
karke pratःkal us pawitra marg par uske sath chal paDa
jab us prween manaw ne dekha ki wishw wijyi samrat kamdew, prem
paripurit wasant dwara snehpurwak pushpmay patr mein diye gaye madhawi lataon ke
madhurya ke atyant mithe madhu ka aswadan karte hue, aa rahe hain, tab wo bhi
dhairya se turant Dig gaya
jahan istri purush ke man ka sada purnataya aiky bana rahta ho, jahan
sukh, duःkh, sharir aur hirdai mein ek si sthiti rahti ho, jahan prem ke karan
shuddh bhaw se samast hirdai ka samarpan kiya gaya ho, wahan turant hi sneh
aur anand sadaiw ke liye ekatr ho jate hain
sangharsh se dhu dhu karte is jagat mein andh wishwason se kalyan nahin mil
sakta ye to meri hi kripa hai ki tum sansar mein pashuon se shreshth ho is
kleshyukt sansar ke nawin nirman kary ke liye utho jo dussadhy hai use
mi mere drishtipat se susadhy hua jano
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mein ek bahy jyoti dekh raha tha
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roop mein aur phir wigyanmay roop mein prakat karta hai ye uske roop rupantar
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sukh, duःkh, sharir aur hirdai mein ek si sthiti rahti ho, jahan prem ke karan
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aur anand sadaiw ke liye ekatr ho jate hain
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kleshyukt sansar ke nawin nirman kary ke liye utho jo dussadhy hai use
mi mere drishtipat se susadhy hua jano
- पुस्तक : भारतीय कविता 1953 (पृष्ठ 519)
- रचनाकार : चन्द्रधर शर्मा
- प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
- संस्करण : 1956
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