आज भी देखे जा सकते हैं
उसी स्थान पर
हरू के त्रिशूल और चिमटा गढ़े हुए
पूजे जाते हैं श्रद्धा से
बुज़ुर्ग बताते हैं
ताँबे की खानें हुआ करती थीं
इस स्थान पर कभी
दिन भर कठोर चट्टान को तोड़-तोड़कर
ताँबा निकाला करते थे टमटे
रात-रात भर पिघलाकर उसे
पत्थर-मिट्टी से अलग किया करते थे
अपनी कला और श्रम से
गढ़ते सुंदर-सुंदर गगरियाँ, पराद, तौले
और भी ज़रूरी बर्तन
गाँव-गाँव फेरी लगाकर बेचते उन्हें
ये ही था उनकी आजीविका का एकमात्र साधन
उन दिनों पहाड़ में
ख़ूब बिकते थे ताँबे के बर्तन
स्टीलनैस-स्टील की चमक नहीं पहुँची थी यहाँ
इसी बीच एक शैतान पैदा हुआ यहाँ
कौन था?
कहाँ से आया?
किसी को पता नहीं
पड़ गई इस ताँबे में उसकी नज़र
रात में आकर गटक जाता सारा पिघलाया हुआ ताँबा
टमटे देखते रह जाते यह भयानक दृश्य
बहुत परेशान हो चले
उनके पेट पर लात थी यह जबरदस्त
उनका दर्द देखा नहीं गया
हरू से
उसने शैतान का अंत किया
और गाढ़कर अपना त्रिशूल-चिमटा
पता नहीं किस दिशा को चल दिया
तब से लोग हरू को
उसी स्थान पर पूजते आ रहे हैं
उसी तरह गढ़े हैं त्रिशूल-चिमटा
लेकिन शैतान फिर से लौट आया है
रूप बदलकर
राजधानी तक लंबे हैं उसके हाथ
चेहरे से नहीं लगता है वह
बिल्कुल भी शैतान-सा
आवाज़ किसी देवदूत-सी
नहीं रहा भले अब ताँबा वहाँ
वह खड़िया खाने लगा है
और आस-पास के जंगल भी
पीने लगा है नदी
रेता-बजरी साथ उसके
हरू मंदिर को उसने
बना दिया है भव्य
दूर से ही दिखाई दे जाते हैं
चारों ओर लहराते हुए लाल निशान
कंगूरे पर चमकता पीत कलश
मय त्रिशूल
महिने में एक बार
लग जाता है वहाँ भंडारा
ख़ूब छक कर खा जाते हैं
गाँव के लोग हलवा-पूरी
और गुण गाते हैं उसकी भक्ति-भाव के
हरू मंदिर के आस-पास भी
गहरी सुरंगें बना चुका है वह
उसकी भूख बढ़ती ही जा रही है
वह दिन दूर नहीं
जब गाँव के गाँव
उसकी पेटी में समा जाएँगे
और पेटी में बैठ लोकतंत्र मुस्कराएगा
तब भी क्या
हरू के त्रिशूल-चिमटा ऐसे ही गढ़े रहेंगे?
कब तक
कंगूरे के कलश की शोभा बने रहेंगे?
या फिर
हरू के इंतज़ार में बैठे रहेंगे?
aaj bhi dekhe ja sakte hain
usi sthan par
haru ke tirshul aur chimta gaDhe hue
puje jate hain shardha se
buzurg batate hain
tanbe ki khanen hua karti theen
is sthan par kabhi
din bhar kathor chattan ko toD toDkar
tanba nikala karte the tamte
raat raat bhar pighlakar use
patthar mitti se alag kiya karte the
apni kala aur shram se
gaDhte sundar sundar gagariyan, parad, taule
aur bhi zaruri bartan
ganw ganw pheri lagakar bechte unhen
ye hi tha unki ajiwika ka ekmatr sadhan
un dinon pahaD mein
khoob bikte the tanbe ke bartan
stilnais steel ki chamak nahin pahunchi thi yahan
isi beech ek shaitan paida hua yahan
kaun tha?
kahan se aaya?
kisi ko pata nahin
paD gai is tanbe mein uski nazar
raat mein aakar gatak jata sara pighlaya hua tanba
tamte dekhte rah jate ye bhayanak drishya
bahut pareshan ho chale
unke pet par lat thi ye jabardast
unka dard dekha nahin gaya
haru se
usne shaitan ka ant kiya
aur gaDhkar apna tirshul chimta
pata nahin kis disha ko chal diya
tab se log haru ko
usi sthan par pujte aa rahe hain
usi tarah gaDhe hain tirshul chimta
lekin shaitan phir se laut aaya hai
roop badalkar
rajdhani tak lambe hain uske hath
chehre se nahin lagta hai wo
bilkul bhi shaitan sa
awaz kisi dewadut si
nahin raha bhale ab tanba wahan
wo khaDiya khane laga hai
aur aas pas ke jangal bhi
pine laga hai nadi
reta bajri sath uske
haru mandir ko usne
bana diya hai bhawy
door se hi dikhai de jate hain
charon or lahrate hue lal nishan
kangure par chamakta peet kalash
mai tirshul
mahine mein ek bar
lag jata hai wahan bhanDara
khoob chhak kar kha jate hain
ganw ke log halwa puri
aur gun gate hain uski bhakti bhaw ke
haru mandir ke aas pas bhi
gahri surangen bana chuka hai wo
uski bhookh baDhti hi ja rahi hai
wo din door nahin
jab ganw ke ganw
uski peti mein sama jayenge
aur peti mein baith loktantr muskrayega
tab bhi kya
haru ke tirshul chimta aise hi gaDhe rahenge?
kab tak
kangure ke kalash ki shobha bane rahenge?
ya phir
haru ke intzar mein baithe rahenge?
aaj bhi dekhe ja sakte hain
usi sthan par
haru ke tirshul aur chimta gaDhe hue
puje jate hain shardha se
buzurg batate hain
tanbe ki khanen hua karti theen
is sthan par kabhi
din bhar kathor chattan ko toD toDkar
tanba nikala karte the tamte
raat raat bhar pighlakar use
patthar mitti se alag kiya karte the
apni kala aur shram se
gaDhte sundar sundar gagariyan, parad, taule
aur bhi zaruri bartan
ganw ganw pheri lagakar bechte unhen
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kaun tha?
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tamte dekhte rah jate ye bhayanak drishya
bahut pareshan ho chale
unke pet par lat thi ye jabardast
unka dard dekha nahin gaya
haru se
usne shaitan ka ant kiya
aur gaDhkar apna tirshul chimta
pata nahin kis disha ko chal diya
tab se log haru ko
usi sthan par pujte aa rahe hain
usi tarah gaDhe hain tirshul chimta
lekin shaitan phir se laut aaya hai
roop badalkar
rajdhani tak lambe hain uske hath
chehre se nahin lagta hai wo
bilkul bhi shaitan sa
awaz kisi dewadut si
nahin raha bhale ab tanba wahan
wo khaDiya khane laga hai
aur aas pas ke jangal bhi
pine laga hai nadi
reta bajri sath uske
haru mandir ko usne
bana diya hai bhawy
door se hi dikhai de jate hain
charon or lahrate hue lal nishan
kangure par chamakta peet kalash
mai tirshul
mahine mein ek bar
lag jata hai wahan bhanDara
khoob chhak kar kha jate hain
ganw ke log halwa puri
aur gun gate hain uski bhakti bhaw ke
haru mandir ke aas pas bhi
gahri surangen bana chuka hai wo
uski bhookh baDhti hi ja rahi hai
wo din door nahin
jab ganw ke ganw
uski peti mein sama jayenge
aur peti mein baith loktantr muskrayega
tab bhi kya
haru ke tirshul chimta aise hi gaDhe rahenge?
kab tak
kangure ke kalash ki shobha bane rahenge?
ya phir
haru ke intzar mein baithe rahenge?
स्रोत :
रचनाकार : महेश चंद्र पुनेठा
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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