इस संसार में कई व्यक्तियों के जीवन में
केवल शादी के कार्ड ही अच्छे होते हैं
लेकिन वे भी वक़्त की चोट से धीरे-धीरे
एक जर्जर और मटमैली-सी चीज़ होते जाते हैं
वे कहीं से भी आए हों
घर की एक उपेक्षित अलमारी में रख दिए जाते हैं
पूर्वजों के चित्रों, तुलसी के बीजों, एलुमिनियम के बर्तनों,
दीपकों, पंचाँगों, पतंगों, पुस्तकों और लट्टुओं के साथ
उन्हें नष्ट करना अपशगुन समझा जाता है
जबकि इस कृत्य से बहुत बड़े-बड़े उजड़ने और उजाड़ने के खेल
शगुन बनकर चलन में उपस्थित रहते हैं :
समय व समाज के अंतवंचित शुभाशुभ कार्यक्रमों में
समय समर में बहुसंख्य शीर्षक एक संग परिणय में गुँथे हुए
श्री गणेशाय: नम: और वक्रतुंड महाकाय की अनिवार्यता में
बुज़ुर्ग दर्शनाभिलाषी और स्वागतोत्सुक बच्चे
प्रीतिभोज के स्वाद से जुड़ी हुईं वे मधुर और कड़वी स्मृतियाँ
और वह संगीत ‘तू हो तो बढ़ जाती है क़ीमत मौसम की...’
और इसका विस्तार ‘अरमाँ किसको जन्नत की रंगीं गलियों का...’
लेकिन यह रोमैंटिसिज़्म सब संसर्गों में संभव नहीं होता
जो अभी और भद्दी होंगी वे भद्दी लड़कियाँ भी बड़ी आकर्षक लगती हैं
काली करतूतों वाले व्यसनी पुरुष चेहरे भी
मर्यादा पुरुषोत्तम से जान पड़ते हैं प्रथम भेंटों में
लेकिन मेरे अद्भुत राष्ट्र में परंपरा है कि बस ठीक है
यहाँ असंख्य प्रसंगों और प्रचलनों में तर्क की गुंजाइश नहीं
विवाह को मार्क्स और एंगेल्स ने ‘संस्थाबद्ध वेश्यावृत्ति’ कहा है
लेकिन जैसाकि ज्ञात है भारतीय परिवेश में ही नहीं
अपितु अखिल विश्व में अब तक
इन दोनों महानुभावों का कहा हुआ काफ़ी कुछ ग़लत सिद्ध हुआ है
वैसे ही यह घृणित कथन भी
‘प्रेम काव्य है और विवाह साधारण गद्य’
ऐसा कहीं ओशो ने कहा है
लेकिन यह कथन स्वयं वैसे ही साधारण हो गया
जैसे एक भाषा की कुछ सामयिक लघु पत्रिकाओं में प्रकाशित काव्य
फ़िलहाल तलाक़ तलाक़ तलाक़ और दहेज प्रताड़नाएँ व हत्याएँ
और कन्या भ्रूण हत्याएँ और कई स्थानीयताओं और जातियों में
पुरुषों की तुलना में घटता महिला अनुपात
और घरेलू अत्याचार और स्वयंवरों का बाज़ार
और लिवइनरिलेशनशिप और समलैंगिकता और स्त्री-विमर्श और महँगाई
और और भी कई सारी दुश्वारियों के बावजूद
शादी के कार्ड हैं कि आते ही जाते हैं बराबर और बदस्तूर
मेरे घर नई-नई जगहों पर मुझे न्योतते हुए
is sansar mein kai wyaktiyon ke jiwan mein
kewal shadi ke card hi achchhe hote hain
lekin we bhi waqt ki chot se dhire dhire
ek jarjar aur matmaili si cheez hote jate hain
we kahin se bhi aaye hon
ghar ki ek upekshait almari mein rakh diye jate hain
purwjon ke chitron, tulsi ke bijon, eluminiyam ke bartnon,
dipkon, panchangon, patangon, pustkon aur lattuon ke sath
unhen nasht karna apashgun samjha jata hai
jabki is krity se bahut baDe baDe ujaDne aur ujaDne ke khel
shagun bankar chalan mein upasthit rahte hain ha
samay wa samaj ke antwanchit shubhashubh karyakrmon mein
samay samar mein bahusankhya shirshak ek sang parinay mein gunthe hue
shri ganeshayah namah aur wakrtunD mahakay ki aniwaryata mein
buzurg darshanabhilashai aur swagtotsuk bachche
pritibhoj ke swad se juDi huin we madhur aur kaDwi smritiyan
aur wo sangit ‘tu ho to baDh jati hai qimat mausam ki ’
aur iska wistar ‘arman kisko jannat ki rangin galiyon ka ’
lekin ye romaintisizm sab sansargon mein sambhaw nahin hota
jo abhi aur bhaddi hongi we bhaddi laDkiyan bhi baDi akarshak lagti hain
kali kartuton wale wyasni purush chehre bhi
maryada purushottam se jaan paDte hain pratham bhenton mein
lekin mere adbhut rashtra mein parampara hai ki bus theek hai
yahan asankhya prsangon aur prachalnon mein tark ki gunjaish nahin
wiwah ko marx aur engels ne ‘sansthabaddh weshyawritti’ kaha hai
lekin jaisaki gyat hai bharatiy pariwesh mein hi nahin
apitu akhil wishw mein ab tak
in donon mahanubhawon ka kaha hua kafi kuch ghalat siddh hua hai
waise hi ye ghrinait kathan bhi
‘prem kawy hai aur wiwah sadharan gady’
aisa kahin osho ne kaha hai
lekin ye kathan swayan waise hi sadharan ho gaya
jaise ek bhasha ki kuch samayik laghu patrikaon mein prakashit kawy
filaha talaq talaq talaq aur dahej prtaDnayen wa hatyayen
aur kanya bhroon hatyayen aur kai sthaniytaon aur jatiyon mein
purushon ki tulna mein ghatta mahila anupat
aur gharelu attyachar aur swyanwron ka bazar
aur liwainarileshanship aur samlaingikta aur istri wimarsh aur mahngai
aur aur bhi kai sari dushwariyon ke bawjud
shadi ke card hain ki aate hi jate hain barabar aur badastur
mere ghar nai nai jaghon par mujhe nyotte hue
is sansar mein kai wyaktiyon ke jiwan mein
kewal shadi ke card hi achchhe hote hain
lekin we bhi waqt ki chot se dhire dhire
ek jarjar aur matmaili si cheez hote jate hain
we kahin se bhi aaye hon
ghar ki ek upekshait almari mein rakh diye jate hain
purwjon ke chitron, tulsi ke bijon, eluminiyam ke bartnon,
dipkon, panchangon, patangon, pustkon aur lattuon ke sath
unhen nasht karna apashgun samjha jata hai
jabki is krity se bahut baDe baDe ujaDne aur ujaDne ke khel
shagun bankar chalan mein upasthit rahte hain ha
samay wa samaj ke antwanchit shubhashubh karyakrmon mein
samay samar mein bahusankhya shirshak ek sang parinay mein gunthe hue
shri ganeshayah namah aur wakrtunD mahakay ki aniwaryata mein
buzurg darshanabhilashai aur swagtotsuk bachche
pritibhoj ke swad se juDi huin we madhur aur kaDwi smritiyan
aur wo sangit ‘tu ho to baDh jati hai qimat mausam ki ’
aur iska wistar ‘arman kisko jannat ki rangin galiyon ka ’
lekin ye romaintisizm sab sansargon mein sambhaw nahin hota
jo abhi aur bhaddi hongi we bhaddi laDkiyan bhi baDi akarshak lagti hain
kali kartuton wale wyasni purush chehre bhi
maryada purushottam se jaan paDte hain pratham bhenton mein
lekin mere adbhut rashtra mein parampara hai ki bus theek hai
yahan asankhya prsangon aur prachalnon mein tark ki gunjaish nahin
wiwah ko marx aur engels ne ‘sansthabaddh weshyawritti’ kaha hai
lekin jaisaki gyat hai bharatiy pariwesh mein hi nahin
apitu akhil wishw mein ab tak
in donon mahanubhawon ka kaha hua kafi kuch ghalat siddh hua hai
waise hi ye ghrinait kathan bhi
‘prem kawy hai aur wiwah sadharan gady’
aisa kahin osho ne kaha hai
lekin ye kathan swayan waise hi sadharan ho gaya
jaise ek bhasha ki kuch samayik laghu patrikaon mein prakashit kawy
filaha talaq talaq talaq aur dahej prtaDnayen wa hatyayen
aur kanya bhroon hatyayen aur kai sthaniytaon aur jatiyon mein
purushon ki tulna mein ghatta mahila anupat
aur gharelu attyachar aur swyanwron ka bazar
aur liwainarileshanship aur samlaingikta aur istri wimarsh aur mahngai
aur aur bhi kai sari dushwariyon ke bawjud
shadi ke card hain ki aate hi jate hain barabar aur badastur
mere ghar nai nai jaghon par mujhe nyotte hue
स्रोत :
रचनाकार : अविनाश मिश्र
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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