शायद वे नहीं जानते कि काल की
एक कुटिल हँसी से उलट
सकता है सिंहासन,
धूल में मिल सकता है मुकुट
सोने के तारों से बनी पोशाक और
विद्रोह कर लकती है
भूखी प्रजा।
शायद उन्होंने मान लिया है कि समय
दरबार के सिंहासन पर उनके
विराजमान होने के समय का
चँवर है, जो डोलता होगा
परिचारिकाओं के सुंदर हाथों में।
समय किसी का ग़ुलाम नहीं, उसकी
एक फूँक से
उनका साम्राज्य उड़ सकता है,
लिखा जा सकता है नया इतिहास
और वे ख़ुद भी
बन सकते है इतिहास का जीवाश्म
और उसके बदले खड़ा हो सकता है
वायदों से, संभावनाओं से उज्ज्वल
मुस्कुराहट भरा नया भविष्य
अंगीकार से अभिषिक्त
तरुणावस्था का मलय पवन।
समय का स्वर
ख़ुशामद करने के अभ्यस्त अनेक आज्ञाकारी पार्षदों का
ख़ुद-ब-ख़ुद सक्रिय जीभ का उच्चाटन
और भाट-भाषण नहीं है।
समय की धारा
चिरस्रोता नदी की उच्छल धारा की तरह
वाङ्मय है;
वह उनके दरबार की दीवार पर
झूलती बहती नदी की
बनाई गई तस्वीर नहीं है।
समय सामंतवाद की
छत्र-छाया में पनाह
लिए हुए शासन-तंत्र के
चिकने फ़र्श पर
लंगर डाले अवसरवाद का
जहाज़ भी नहीं है अथवा उसका कप्तान भी नहीं कि
वह सलाम करता होगा और दाँत निपोरे
खड़ा होगाआदेश को प्रतीक्षा में
सम्राट के होठों को ताकते हुए।
समय उनका
दरबारी विदूषक भी नहीं है कि
वह बिला-वजह उनकी प्रशस्ति गाता रहे
अर्थ खोए
पुराने और घिसे हुए शब्दों से।
समय एक चतुर नायक है, वह अनपढ़ मूर्ख
युवराज नहीं है कि
पढ़ न पाए क्षमता विस्तार के षड्यंत्र अथवा
गोपनीय समझौते की दलीलें, समझ न पाए अपनी
सुदूर विस्तारित परिणति।
समय कपड़े बदलने की तरह
विश्वास और आज्ञाकारिता को, मौक़ा पाते ही
बदलने वाला जनप्रतिनिधि नहीं है कि
उसके मुँह में पट्टी बाँधी जा सके
मोटे अंकों के मुद्रा-विनिमय से अथवा कुछ
दरबारी सुविधाओं के वायदे करके।
समय इतना निष्ठुर है कि
उसके पैरों में घुँघरू बाँधकर उसे
अपने रंगमहल में
डिस्को नाच के लिए बाध्य करने वाले
सम्राट, साम्राज्ञी, पार्षदों को वह
अपनी एक ही कुटिल हँसी से
पलक झपकते मिटा सकता है।
shayad we nahin jante ki kal ki
ek kutil hansi se ulat
sakta hai sinhasan,
dhool mein mil sakta hai mukut
sone ke taron se bani poshak aur
widroh kar lakti hai
bhukhi praja
shayad unhonne man liya hai ki samay
darbar ke sinhasan par unke
wirajman hone ke samay ka
chanwar hai, jo Dolta hoga
paricharikaon ke sundar hathon mein
samay kisi ka ghulam nahin, uski
ek phoonk se
unka samrajy uD sakta hai,
likha ja sakta hai naya itihas
aur we khu bhi
ban sakte hai itihas ka jiwashm
aur uske badle khaDa ho sakta hai
waydon se, sambhawnaon se ujjwal
muskurahat bhara naya bhawishya
angikar se abhishaikt
tarunawastha ka malay pawan
samay ka swar
khushamad karne ke abhyast anek agyakari parshdon ka
khu ba khu sakriy jeebh ka uchchatan
aur bhat bhashan nahin hai
samay ko dhara
chirastrota nadi ki uchchhal dhara ki tarah
waDmay hai;
wo unke darbar ki diwar par
jhulti bahti nadi ki
banayi gayi taswir nahin hai
samay samantwad ki
chhatr chhaya mein panah
liye hue shasan tantr ke
chikne farsh par
langar Dale awsarwad ka
jahaz bhi nahin hai athwa uska kaptan bhi nahin ki
wo salam karta hoga adesh ko pratiksha mein
samrat ke hothon ko takte hue
samay unka
darbari widushak bhi nahin hai ki
wo binawjah unki prashasti gata rahe
arth khoye
purane aur ghise hue shabdon se
samay ek chatur nayak hai, wo anpaDh moorkh
yuwaraj nahin hai ki
paDh na pae kshamata wistar ke shaDyantr athwa
gopaniy samjhaute ki dalilen, samajh na paye apni
sudur wistarit parinati
samay kapDe badalne ki tarah
wishwas aur agyakarita ko, mauka pate hi
badalne wala janapratinidhi nahin hai ki
uske munh mein patti bandhon ja sake
mote ankon ke mudra winimay se athwa kuch
darbari suwidhaon ke bayde karke
samay itna nishthur hai ki
uske paishen mein ghunghru bandhakar use
apne rangamhal mein
Disko nach ke liye badhay karne wale
samrat, samragyi, parshdon ko wo
apni ek hi kutil hansi se
palak jhapakte mita sakta hai
shayad we nahin jante ki kal ki
ek kutil hansi se ulat
sakta hai sinhasan,
dhool mein mil sakta hai mukut
sone ke taron se bani poshak aur
widroh kar lakti hai
bhukhi praja
shayad unhonne man liya hai ki samay
darbar ke sinhasan par unke
wirajman hone ke samay ka
chanwar hai, jo Dolta hoga
paricharikaon ke sundar hathon mein
samay kisi ka ghulam nahin, uski
ek phoonk se
unka samrajy uD sakta hai,
likha ja sakta hai naya itihas
aur we khu bhi
ban sakte hai itihas ka jiwashm
aur uske badle khaDa ho sakta hai
waydon se, sambhawnaon se ujjwal
muskurahat bhara naya bhawishya
angikar se abhishaikt
tarunawastha ka malay pawan
samay ka swar
khushamad karne ke abhyast anek agyakari parshdon ka
khu ba khu sakriy jeebh ka uchchatan
aur bhat bhashan nahin hai
samay ko dhara
chirastrota nadi ki uchchhal dhara ki tarah
waDmay hai;
wo unke darbar ki diwar par
jhulti bahti nadi ki
banayi gayi taswir nahin hai
samay samantwad ki
chhatr chhaya mein panah
liye hue shasan tantr ke
chikne farsh par
langar Dale awsarwad ka
jahaz bhi nahin hai athwa uska kaptan bhi nahin ki
wo salam karta hoga adesh ko pratiksha mein
samrat ke hothon ko takte hue
samay unka
darbari widushak bhi nahin hai ki
wo binawjah unki prashasti gata rahe
arth khoye
purane aur ghise hue shabdon se
samay ek chatur nayak hai, wo anpaDh moorkh
yuwaraj nahin hai ki
paDh na pae kshamata wistar ke shaDyantr athwa
gopaniy samjhaute ki dalilen, samajh na paye apni
sudur wistarit parinati
samay kapDe badalne ki tarah
wishwas aur agyakarita ko, mauka pate hi
badalne wala janapratinidhi nahin hai ki
uske munh mein patti bandhon ja sake
mote ankon ke mudra winimay se athwa kuch
darbari suwidhaon ke bayde karke
samay itna nishthur hai ki
uske paishen mein ghunghru bandhakar use
apne rangamhal mein
Disko nach ke liye badhay karne wale
samrat, samragyi, parshdon ko wo
apni ek hi kutil hansi se
palak jhapakte mita sakta hai
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविताएँ 1984 (पृष्ठ 37)
संपादक : बालस्वरूप राही
रचनाकार : सरोज रंजन महांति
प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ
संस्करण : 1984
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