तुम उसके पास दाँत का दर्द लेकर पहुँचे,
उसने तुम्हारा कान उखाड़ दिया,
अब तुम कान को लेकर चीख़ रहे हो!
इस चीख़ में तुम्हारे दाँत का दर्द दब गया है,
पहले दर्द की जगह
एक दूसरे दर्द ने ले ली है।
दूसरे की तीव्रता इतनी है
कि पहले सभी दर्द बौने पड़ गए हैं
तुम्हारे पास दर्द से कराहने के लिए
अब एक नया और ताज़ा ज़ख़्म है
अब तुम उसका इलाज तलाश रहे हो,
पुराने दर्द और ज़ख़्म
बग़ैर इलाज के ही ठीक मान लिए गए हैं
या पीछे धकेल दिए गए हैं
या उनके उपचार ढूँढ़ने की
अब फ़ुरसत ही नहीं तुम्हारे पास।
अब तुम
ताज़े ज़ख़्म से बहते ख़ून को रोकने में व्यस्त हो,
इलाज भी बाद में ढूँढ़ोगे,
जब तुम इस ताज़े ज़ख़्म का
इलाज खोजने में कामयाब होओगे
या इलाज के बिल्कुल निकट होओगे
ठीक उसी वक़्त
फिर तुम्हें
एक नया ज़ख़्म दिया जाएगा।
वह नया ज़ख़्म फिर
तुम्हारे इस ताज़े ज़ख़्म की
तीव्रता को कम कर देगा
या ज़ख़्म के उपचार को गुमा देगा,
तुम फिर नए ज़ख़्म से रक्त पोंछते हुए
उसके उपचार की तलाश में मशग़ूल हो जाओगे,
पुराने ज़ख़्म किसी अनसुलझे केस की तरह
बग़ैर उपचार,
इतिहास की गहरी खाई में जमा होते रहेंगे,
जिनकी सुध न तुम कभी ले सकोगे
न कोई और।
उपचार के लिए न तुम्हारे पहले ज़ख़्म थे
न आज के ज़ख़्म हैं
और न कल के ज़ख़्म होंगे!
तुम्हारे हर ज़ख़्म का इलाज
एक नया ज़ख़्म बना दिया गया है
जो तुम्हें खाते जाना है,
नए ज़ख़्मों पर रोते जाना है,
पुराने ज़ख़्मों को भुलाते जाना है,
कि इस व्यवस्था में
हर पुराने ज़ख़्म का इलाज
एक नया ज़ख़्म है।
tum uske pas dant ka dard lekar pahunche,
usne tumhara kan ukhaD diya,
ab tum kan ko lekar cheekh rahe ho!
is cheekh mein tumhare dant ka dard dab gaya hai,
pahle dard ki jagah
ek dusre dard ne le li hai
dusre ki tiwrata itni hai
ki pahle sabhi dard baune paD gaye hain
tumhare pas dard se karahne ke liye
ab ek naya aur taza zakhm hai
ab tum uska ilaj talash rahe ho,
purane dard aur zakhm
baghair ilaj ke hi theek man liye gaye hain
ya pichhe dhakel diye gaye hain
ya unke upchaar DhunDhne ki
ab fursat hi nahin tumhare pas
ab tum
taze zakhm se bahte khoon ko rokne mein wyast ho,
ilaj bhi baad mein DhunDhoge,
jab tum is taze zakhm ka
ilaj khojne mein kamyab howoge
ya ilaj ke bilkul nikat howoge
theek usi wakt
phir tumhein
ek naya zakhm diya jayega
wo naya zakhm phir
tumhare is taze zakhm ki
tiwrata ko kam kar dega
ya zakhm ke upchaar ko guma dega,
tum phir nae zakhm se rakt paunchhte hue
uske upchaar ki talash mein mashghul ho jaoge,
purane zakhm kisi anasuljhe kes ki tarah
baghair upchaar,
itihas ki gahri khai mein jama hote rahenge,
jinki sudh na tum kabhi le sakego
na koi aur
upchaar ke liye na tumhare pahle zakhm the
na aaj ke zakhm hain
aur na kal ke zakhm honge!
tumhare har zakhm ka ilaj
ek naya zakhm bana diya gaya hai
jo tumhein khate jana hai,
nae zakhmon par rote jana hai,
purane zakhmon ko bhulate jana hai,
ki is wyawastha mein
har purane zakhm ka ilaj
ek naya zakhm hai॥
tum uske pas dant ka dard lekar pahunche,
usne tumhara kan ukhaD diya,
ab tum kan ko lekar cheekh rahe ho!
is cheekh mein tumhare dant ka dard dab gaya hai,
pahle dard ki jagah
ek dusre dard ne le li hai
dusre ki tiwrata itni hai
ki pahle sabhi dard baune paD gaye hain
tumhare pas dard se karahne ke liye
ab ek naya aur taza zakhm hai
ab tum uska ilaj talash rahe ho,
purane dard aur zakhm
baghair ilaj ke hi theek man liye gaye hain
ya pichhe dhakel diye gaye hain
ya unke upchaar DhunDhne ki
ab fursat hi nahin tumhare pas
ab tum
taze zakhm se bahte khoon ko rokne mein wyast ho,
ilaj bhi baad mein DhunDhoge,
jab tum is taze zakhm ka
ilaj khojne mein kamyab howoge
ya ilaj ke bilkul nikat howoge
theek usi wakt
phir tumhein
ek naya zakhm diya jayega
wo naya zakhm phir
tumhare is taze zakhm ki
tiwrata ko kam kar dega
ya zakhm ke upchaar ko guma dega,
tum phir nae zakhm se rakt paunchhte hue
uske upchaar ki talash mein mashghul ho jaoge,
purane zakhm kisi anasuljhe kes ki tarah
baghair upchaar,
itihas ki gahri khai mein jama hote rahenge,
jinki sudh na tum kabhi le sakego
na koi aur
upchaar ke liye na tumhare pahle zakhm the
na aaj ke zakhm hain
aur na kal ke zakhm honge!
tumhare har zakhm ka ilaj
ek naya zakhm bana diya gaya hai
jo tumhein khate jana hai,
nae zakhmon par rote jana hai,
purane zakhmon ko bhulate jana hai,
ki is wyawastha mein
har purane zakhm ka ilaj
ek naya zakhm hai॥
स्रोत :
रचनाकार : अमित धर्मसिंह
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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