प्रतिरोध है कहीं अगर
होना चाहिए उसे प्रतिरोध की तरह
उस सिक्के-सा न हो वह
जब भी उछाला जाए
खड़ा हो जाए,
न चित्त न पट
ज़ाहिर है
ज़मीन से जुड़ने की उसकी एक कठोर नियमावली हो
खड़े होने, बैठने, ढहने का ख़ुद का लपटनुमा शिल्प
घास-फूस से बना बिजूका नहीं है वह
न आंदोलनों की तश्तरी में क्रांति की सौंफ-इलायची
असहमति, क्रोध की बारिश के बाद
अचानक निकला इंद्रधनुष भी नहीं
जहाँ है तो है
जहाँ नहीं,
पीढ़ी-दर-पीढ़ी ग्लानि में सिर झुकाकर चलना पड़ता वहाँ के नागरिकों को
प्रतिरोध में सारे लक्षण भी होने चाहिए प्रतिरोध के
मसलन
सच्चे प्रतिरोध की नहीं बन सकती फ़र्ज़ी अनुकृति
आसानी से रूप नहीं धर सकता उसका कोई बहुरूपिया
इसलिए
जब अवसर आए शोषकों, तानाशाहों की फाँसी का
नहीं हो फिर ऐसी अपील
कि पूरी करुणा के साथ किया जाए यह कार्य
स्पष्ट है
न्याय के रूपवादी मकड़जाल से दूर रहे प्रतिरोध की भाषा
प्रतिरोध है कहीं अगर
सच्चे प्रतिरोध की तरह रहे चौकन्ना
कोई धर्मगुरु उसे चमत्कारिक मूर्ति बनाने की कोशिश न करें
और सरकारें सेल्फ़ी-पॉइंट में बदलने की
प्रतिरोध एडजेस्टेबिल बेल्ट नहीं है
कि जब जैसा, जितना चाहा
कस लिया रीढ़ की हड्डी पर।
pratirodh hai kahin agar
hona chahiye use pratirodh ki tarah
us sikke sa na ho wo
jab bhi uchhala jaye
khaDa ho jaye,
na chitt na pat
zahir hai
zamin se juDne ki uski ek kathor niymawali ho
khaड़e hone, baithne, Dhahne ka khu ka lapatanuma shilp
ghas phoos se bana bijuka nahin hai wo
na andolnon ki tashtari mein kranti ki saumph ilaychi
ashamti, krodh ki barish ke baad
achanak nikla indradhnush bhi nahin
jahan hai to hai
jahan nahin,
piDhi dar piDhi glani mein sir jhukakar chalna paDta wahan ke nagarikon ko
pratirodh mein sare lachchhan bhi hone chahiye pratirodh ke
masalan
sachche pratirodh ki nahin ban sakti farzi anukrti
asani se roop nahin dhar sakta uska koi bahurupiya
isliye
jab awsar aaye shoshkon, tanashahon ki phansi ka
nahin ho phir aisi appeal
ki puri karuna ke sath kiya jaye ye kary
aspasht hai
nyay ke rupwadi makaD़jal se door rahe pratirodh ki bhasha
pratirodh hai kahin agar
sachche pratirodh ki tarah rahe chaukanna
koi dharmaguru use chamatkarik murti banane ki koshish na karen
aur sarkaren selfie pauint mein badalne ki
pratirodh eDjestebil belt nahin hai
ki jab jaisa, jitna chaha
kas liya reeDh ki haDDi par
pratirodh hai kahin agar
hona chahiye use pratirodh ki tarah
us sikke sa na ho wo
jab bhi uchhala jaye
khaDa ho jaye,
na chitt na pat
zahir hai
zamin se juDne ki uski ek kathor niymawali ho
khaड़e hone, baithne, Dhahne ka khu ka lapatanuma shilp
ghas phoos se bana bijuka nahin hai wo
na andolnon ki tashtari mein kranti ki saumph ilaychi
ashamti, krodh ki barish ke baad
achanak nikla indradhnush bhi nahin
jahan hai to hai
jahan nahin,
piDhi dar piDhi glani mein sir jhukakar chalna paDta wahan ke nagarikon ko
pratirodh mein sare lachchhan bhi hone chahiye pratirodh ke
masalan
sachche pratirodh ki nahin ban sakti farzi anukrti
asani se roop nahin dhar sakta uska koi bahurupiya
isliye
jab awsar aaye shoshkon, tanashahon ki phansi ka
nahin ho phir aisi appeal
ki puri karuna ke sath kiya jaye ye kary
aspasht hai
nyay ke rupwadi makaD़jal se door rahe pratirodh ki bhasha
pratirodh hai kahin agar
sachche pratirodh ki tarah rahe chaukanna
koi dharmaguru use chamatkarik murti banane ki koshish na karen
aur sarkaren selfie pauint mein badalne ki
pratirodh eDjestebil belt nahin hai
ki jab jaisa, jitna chaha
kas liya reeDh ki haDDi par
स्रोत :
रचनाकार : मोहन कुमार डहेरिया
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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