खुलासा अभी नहीं हुआ कि
राजनीति के अँधेरे में
मेज़बान की आँख किसे आमंत्रण देगी
यह देखना होगा
छाया को कितना लंबा करती है मोमबत्ती
जानना होगा
कि आसान नहीं होगा
वस्तुओं की पहचान कर पाना अँधेरे उजाले में
सही उजाले के लिए क्या सुबह तक
ठहरा नहीं जा सकता?
तुम जो चाहते हो केवल परछाइयों के नीचे ही
अपने को खोल कर
तुम्हारे इरादों से सट जाऊँ
अभी शायद यह नहीं होगा
क्योंकि दूर अँधेरे कोने में साफ़ मालूम होता है
तुम पोशाक बदल रहे हो
कि वक़्त आते ही पूरी जमात के आगे खड़े होकर
बता सको—इसने, हाँ, इसने इंकार किया था
किसने कब और क्यों इंकार किया था
या कौन किस लिए इंकार करता रहा है
इसे तवारीख़ नहीं जानती
जानती है लिखने से छूटी हुई बातें
कि एक बात तुम भी जानते हो
कि पूरी तरह इतिहास-रहित नहीं हुई है शताब्दी
न सही आधी या पाव शती की लकीरों पर तो
साफ़-साफ़ कई जगह मोड़ के निशान अटे हैं
जिन्हें शायद दिए हुए नक़्शों की मदद से तुम्हीं ने
बताया था कि यहाँ, इस जगह मोड़ है
जो मोड़ नहीं भी था उसे नाख़ून से खुरच कर
तुम ने ख़ुद बनाया था
तब भी तुम्हारी पोशाक मेरी नज़र में लगी थी
और अब, फिर यह क्या होने लगा है तुम्हें
कि सच के इतने क़रीब आ गए
यकायक सिर्फ़ तुम्हें ही यह मालूम रहा शब्दों का नुस्ख़ा
कि उसे उजाले के लिए कैसे इस्तेमाल किया
जाता है
उजाले के लिए मैंने बाहर नहीं देखा
आज भी नहीं देखूँगा
देखूँगा आसपास ख़ुद अपनी आँखों से
उसके लिए अँधेरा और भी गहरा हो जाए तो हो जाए
उजाला तो उससे अनिवार्य हो जाएगा
और वह निश्चय ही उसी अधेरे से फटेगा
मैं जाता हूँ
तब शायद शब्द काम नहीं आएँगे
कुछ और होगी चीजें जो तुम्हारी योजना में
नहीं होंगी
और हो जाएँगी
khulasa abhi nahin hua ki
rajaniti ke andhere mein
mezban ki ankh kise amantran degi
ye dekhana hoga
chhaya ko kitna lamba karti hai mombatti
janna hoga
ki asan nahin hoga
wastuon ki pahchan kar pana andhere ujale mein
sahi ujale ke liye kya subah tak
thahra nahin ja sakta?
tum jo chahte ho kewal parchhaiyon ke niche hi
apne ko khol kar
tumhare iradon se sat jaun
abhi shayad ye nahin hoga
kyonki door andhere kone mein saf malum hota hai
tum poshak badal rahe ho
ki waqt aate hi puri jamat ke aage khaDe hokar
bata sako—isne, han, isne inkar kiya tha
kisne kab aur kyon inkar kiya tha
ya kaun kis liye inkar karta raha hai
ise tawarikh nahin janti
janti hai likhne se chhuti hui baten
ki ek baat tum bhi jante ho
ki puri tarah itihas rahit nahin hui hai shatabdi
na sahi aadhi ya paw shati ki lakiron par to
saf saf kai jagah moD ke nishan ate hain
jinhen shayad diye hue naqshon ki madad se tumhin ne
bataya tha ki yahan, is jagah moD hai
jo moD nahin bhi tha use nakhun se khurach kar
tum ne khu banaya tha
tab bhi tumhari poshak meri nazar mein lagi thi
aur ab, phir ye kya hone laga hai tumhein
ki sach ke itne qarib aa gaye
yakayak sirf tumhein hi ye malum raha shabdon ka nuskha
ki use ujale ke liye kaise istemal kiya
jata hai
ujale ke liye mainne bahar nahin dekha
aj bhi nahin dekhunga
dekhunga asapas khu apni ankhon se
uske liye andhera aur bhi gahra ho jaye to ho jaye
ujala to usse aniwary ho jayega
aur wo nishchay hi usi adhere se phatega
main jata hoon
tab shayad shabd kaam nahin ayenge
kuch aur hogi chijen jo tumhari yojna mein
nahin hongi
aur ho jayengi
khulasa abhi nahin hua ki
rajaniti ke andhere mein
mezban ki ankh kise amantran degi
ye dekhana hoga
chhaya ko kitna lamba karti hai mombatti
janna hoga
ki asan nahin hoga
wastuon ki pahchan kar pana andhere ujale mein
sahi ujale ke liye kya subah tak
thahra nahin ja sakta?
tum jo chahte ho kewal parchhaiyon ke niche hi
apne ko khol kar
tumhare iradon se sat jaun
abhi shayad ye nahin hoga
kyonki door andhere kone mein saf malum hota hai
tum poshak badal rahe ho
ki waqt aate hi puri jamat ke aage khaDe hokar
bata sako—isne, han, isne inkar kiya tha
kisne kab aur kyon inkar kiya tha
ya kaun kis liye inkar karta raha hai
ise tawarikh nahin janti
janti hai likhne se chhuti hui baten
ki ek baat tum bhi jante ho
ki puri tarah itihas rahit nahin hui hai shatabdi
na sahi aadhi ya paw shati ki lakiron par to
saf saf kai jagah moD ke nishan ate hain
jinhen shayad diye hue naqshon ki madad se tumhin ne
bataya tha ki yahan, is jagah moD hai
jo moD nahin bhi tha use nakhun se khurach kar
tum ne khu banaya tha
tab bhi tumhari poshak meri nazar mein lagi thi
aur ab, phir ye kya hone laga hai tumhein
ki sach ke itne qarib aa gaye
yakayak sirf tumhein hi ye malum raha shabdon ka nuskha
ki use ujale ke liye kaise istemal kiya
jata hai
ujale ke liye mainne bahar nahin dekha
aj bhi nahin dekhunga
dekhunga asapas khu apni ankhon se
uske liye andhera aur bhi gahra ho jaye to ho jaye
ujala to usse aniwary ho jayega
aur wo nishchay hi usi adhere se phatega
main jata hoon
tab shayad shabd kaam nahin ayenge
kuch aur hogi chijen jo tumhari yojna mein
nahin hongi
aur ho jayengi
स्रोत :
पुस्तक : निषेध (पृष्ठ 90)
संपादक : जगदीश चतुर्वेदी
रचनाकार : श्याम परमार
प्रकाशन : ज्ञान भारती प्रकाशन
संस्करण : 1972
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