हमें बताया गया लंबे समय से
ग़रीबी, भुखमरी और बीमारी
ईश्वर पर यक़ीन न करने का परिणाम है।
हमने पूछा
इस भीड़ में क्यों
सिर्फ़ मुठ्ठी भर लोगों के पेट में
अच्छी फ़सल का
अच्छा हिस्सा फँसा रहता है?
उन्होंने कहा :
वे इस धरती के चुने हुए लोग हैं।
कई लोगों का खाना
कुछ लोगों के पेट में
कई दिनों तक अटका रहता है
यह 'ईश्वर' का चमत्कार है
और शेष लोग?
शेष लोगों की बीमारी, भुखमरी
अपनी आस्था पर खरे न होने की सज़ा है
जब समय था
ख़ुद पर हो रहे
अन्याय के ख़िलाफ़
एक साथ खड़े रहें
तब हज़ारों की संख्या में
हम जंगलों से निकल
बाल-बच्चों सहित
प्रार्थना-सभा की ओर मुड़ गए
बैठे रहे दिन भर
बोलने वालों का मुँह ताकते
पीढ़ियाँ बदल गई पर हालात नहीं बदले
तब हमसे कहा गया
बदलाव त्याग माँगता है
और हमने गाँठ के रुपए के साथ
अपनी हासा-भाषा सब त्याग दिए!
सभा चीख़ती रही
चमत्कार ऊपर से होते हैं
हमने अपनी बंद आँखें ऊपर उठा लीं
और बीमारी की जड़ें नीचे रह गईं
हाथ जोड़कर बदलाव की प्रार्थना की
इस तरह हमने सीखा
बिना सवाल किए कैसे जोड़े जाते हैं हाथ
हम बँट गए कई हिस्सों में
जब आधे लोग सड़क पर उतरते
तब हम प्रार्थनाएँ करते
और भविष्य की तरफ़ देखते
क्योंकि हमें बताया गया
उधर ही कहीं स्वर्ग है।
एक दिन हम हार कर
इस पर बात करने को जुटे
कि अब और नहीं
हमें उठ खड़ा होना चाहिए
एक साथ
अपने हालात के ख़िलाफ़
अभी इसी वक़्त, इसी समय
कि भविष्य यहीं है
इसी क्षण, इसी घड़ी...
कि तभी
अलग-अलग दिशाओं से
अलग-अलग आवाज़ में
घंटे बज उठे
यह कहते हुए
कि जुटान ख़त्म हो
यह प्रार्थना का समय है।
hamein bataya gaya lambe samay se
gharib, bhukhamri aur bimari
ishwar par yaqin na karne ka parinam hai
hamne puchha
is bheeD mein kyon
sirf muththi bhar logon ke pet mein
achchhi fasal ka
achchha hissa phansa rahta hai?
unhonne kaha ha
we is dharti ke chune hue log hain
kai logon ka khana
kuch logon ke pet mein
kai dinon tak atka rahta hai
ye ishwar ka chamatkar hai
aur shesh log?
shesh logon ki bimari, bhukhamri
apni astha par khare na hone ki saza hai
jab samay tha
khu par ho rahe
annyaye ke khilaf
ek sath khaDe rahen
tab hazaron ki sankhya mein
hum janglon se nikal
baal bachchon sahit
pararthna sabha ki or muD gaye
baithe rahe din bhar
bolne walon ka munh takte
piDhiyan badal gai par halat nahin badle
tab hamse kaha gaya
badlaw tyag mangta hai
aur hamne ganth ke rupae ke sath
apni hasa bhasha sab tyag diye!
sabha chikhti rahi
chamatkar upar se hote hain
hamne apni band ankhen upar utha leen
aur bimari ki jaDen niche rah gain
hath joDkar badlaw ki pararthna ki
is tarah hamne sikha
bina sawal kiye kaise joDe jate hain hath
hum bant gaye kai hisson mein
jab aadhe log saDak par utarte
tab hum prarthnayen karte
aur bhawishya ki taraf dekhte
kyonki hamein bataya gaya
udhar hi kahin swarg hai
ek din hum haar kar
is par baat karne ko jute
ki ab aur nahin
hamein uth khaDa hona chahiye
ek sath
apne halat ke khilaf
abhi isi waqt, isi samay
ki bhawishya yahin hai
isi kshan, isi ghaDi
ki tabhi
alag alag dishaon se
alag alag awaz mein
ghante baj uthe
ye kahte hue
ki jutan khatm ho
ye pararthna ka samay hai
hamein bataya gaya lambe samay se
gharib, bhukhamri aur bimari
ishwar par yaqin na karne ka parinam hai
hamne puchha
is bheeD mein kyon
sirf muththi bhar logon ke pet mein
achchhi fasal ka
achchha hissa phansa rahta hai?
unhonne kaha ha
we is dharti ke chune hue log hain
kai logon ka khana
kuch logon ke pet mein
kai dinon tak atka rahta hai
ye ishwar ka chamatkar hai
aur shesh log?
shesh logon ki bimari, bhukhamri
apni astha par khare na hone ki saza hai
jab samay tha
khu par ho rahe
annyaye ke khilaf
ek sath khaDe rahen
tab hazaron ki sankhya mein
hum janglon se nikal
baal bachchon sahit
pararthna sabha ki or muD gaye
baithe rahe din bhar
bolne walon ka munh takte
piDhiyan badal gai par halat nahin badle
tab hamse kaha gaya
badlaw tyag mangta hai
aur hamne ganth ke rupae ke sath
apni hasa bhasha sab tyag diye!
sabha chikhti rahi
chamatkar upar se hote hain
hamne apni band ankhen upar utha leen
aur bimari ki jaDen niche rah gain
hath joDkar badlaw ki pararthna ki
is tarah hamne sikha
bina sawal kiye kaise joDe jate hain hath
hum bant gaye kai hisson mein
jab aadhe log saDak par utarte
tab hum prarthnayen karte
aur bhawishya ki taraf dekhte
kyonki hamein bataya gaya
udhar hi kahin swarg hai
ek din hum haar kar
is par baat karne ko jute
ki ab aur nahin
hamein uth khaDa hona chahiye
ek sath
apne halat ke khilaf
abhi isi waqt, isi samay
ki bhawishya yahin hai
isi kshan, isi ghaDi
ki tabhi
alag alag dishaon se
alag alag awaz mein
ghante baj uthe
ye kahte hue
ki jutan khatm ho
ye pararthna ka samay hai
स्रोत :
रचनाकार : जसिंता केरकेट्टा
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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