कोई क्षण होता होगा, जब हम अपने से बाहर किसी व्यक्ति को जानने की इच्छा से भर जाते होंगे। यह इच्छा हम सबमें सामान रूप से पाई जाती है। पाए जाने का यह अर्थ नहीं हम हमेशा इस इच्छा से भरे रहते हैं। कहा न, कुछ क्षण होते हैं, जो उस ओर ढकेलते हैं। यह जान लेने की कामना हमारी जिज्ञासा नहीं है। यह ख़ुद से बाहर देखना है। उन तालाबों का बादलों से भर जाना है, जो सूख रहे हैं। तालाब बादलों को बुलाते हैं। जैसे एक तालाब हुआ ‘ताल कटोरा’। यह आपसी संबंध किसी व्यक्ति के प्रति अपने आकर्षण से भी उत्पन्न हो सकता है। आकर्षण पानी है। पानी जैसा गुण उसे ग्राह्य बनता है। यह ग्रहण कर पाने की क्षमता ही पानी को मूल्यवान बनती है। हमें पानी बन जाना चाहिए। सब हमारी इच्छा से भर जाएँ। तब हमें पल भर रूककर ख़याल करना होगा, उसमें ऐसा क्या है, जो उसे वैसा बनाता है।
सिर्फ़ जितना हमें दिख रहा है, कोई सिर्फ़ उतना ही नहीं होगा। पानी भी वाष्प बनने के बाद दिखता कहाँ है? लेकिन क्या वह कहीं नहीं होता? नहीं। शायद भूगोल या मौसम विज्ञान जैसे अनुशासनों से पहले यह हम सब जानते हैं। भाप क्या है। भाप क्या कर सकता है। भाप ही जीवन है।
वह लड़का जो किसी भाप-सी लड़की को अभी सलीक़े से जान भी नहीं पाया है, नहीं जानता उसके ताप से वह भी एक दिन भाप हो जाएगा। समानुपात में लड़की भी कुछ ऐसा हो जाने की तमन्ना से भर गई होगी, कोई कुछ नहीं कर पाएगा। वह आपस में अपनी उन रूढ़ आकृतियों में भले न मिल पाएँ, उनका साहचर्य उन्हें ‘इलियट की कल्पना’ की तरह गलाएगा। वह पिघलते हुए किसी और आकृति में ढल जाएँगे। यह इन शब्दों के असहाय हो जाने का क्षण है, जहाँ देखने वाला इन शब्दों में मांसलता खोज रहा होगा।
जो-जो उन बिंबों को अपने भीतर टटोलना शुरू कर चुके हैं, वे थोड़ा थम जाएँ। उनकी शब्दावली में भाप अभी घर नहीं करेगी। वे अपने इस देश-काल से पीड़ित हैं।
koi kshan hota hoga, jab hum apne se bahar kisi wekti ko janne ki ichha se bhar jate honge ye ichha hum sabmen saman roop se pai jati hai pae jane ka ye arth nahin hum hamesha is ichha se bhare rahte hain kaha na, kuch kshan hote hain, jo us or Dhakelte hain ye jaan lene ki kamna hamari jigyasa nahin hai ye khu se bahar dekhana hai un talabon ka badlon se bhar jana hai, jo sookh rahe hain talab badlon ko bulate hain jaise ek talab hua ‘tal katora’ ye aapsi sambandh kisi wekti ke prati apne akarshan se bhi utpann ho sakta hai akarshan pani hai pani jaisa gun use grahy banta hai ye grahn kar pane ki kshamata hi pani ko mulyawan banti hai hamein pani ban jana chahiye sab hamari ichha se bhar jayen tab hamein pal bhar rukkar khayal karna hoga, usmen aisa kya hai, jo use waisa banata hai
sirf jitna hamein dikh raha hai, koi sirf utna hi nahin hoga pani bhi washp banne ke baad dikhta kahan hai? lekin kya wo kahin nahin hota? nahin shayad bhugol ya mausam wigyan jaise anushasnon se pahle ye hum sab jante hain bhap kya hai bhap kya kar sakta hai bhap hi jiwan hai
wo laDka jo kisi bhap si laDki ko abhi saliqe se jaan bhi nahin paya hai, nahin janta uske tap se wo bhi ek din bhap ho jayega samanupat mein laDki bhi kuch aisa ho jane ki tamanna se bhar gai hogi, koi kuch nahin kar payega wo aapas mein apni un rooDh akritiyon mein bhale na mil payen, unka sahachary unhen ‘iliyat ki kalpana’ ki tarah galayega wo pighalte hue kisi aur akriti mein Dhal jayenge ye in shabdon ke asahaye ho jane ka kshan hai, jahan dekhne wala in shabdon mein mansalta khoj raha hoga
jo jo un bimbon ko apne bhitar tatolna shuru kar chuke hain, we thoDa tham jayen unki shabdawali mein bhap abhi ghar nahin karegi we apne is desh kal se piDit hain
koi kshan hota hoga, jab hum apne se bahar kisi wekti ko janne ki ichha se bhar jate honge ye ichha hum sabmen saman roop se pai jati hai pae jane ka ye arth nahin hum hamesha is ichha se bhare rahte hain kaha na, kuch kshan hote hain, jo us or Dhakelte hain ye jaan lene ki kamna hamari jigyasa nahin hai ye khu se bahar dekhana hai un talabon ka badlon se bhar jana hai, jo sookh rahe hain talab badlon ko bulate hain jaise ek talab hua ‘tal katora’ ye aapsi sambandh kisi wekti ke prati apne akarshan se bhi utpann ho sakta hai akarshan pani hai pani jaisa gun use grahy banta hai ye grahn kar pane ki kshamata hi pani ko mulyawan banti hai hamein pani ban jana chahiye sab hamari ichha se bhar jayen tab hamein pal bhar rukkar khayal karna hoga, usmen aisa kya hai, jo use waisa banata hai
sirf jitna hamein dikh raha hai, koi sirf utna hi nahin hoga pani bhi washp banne ke baad dikhta kahan hai? lekin kya wo kahin nahin hota? nahin shayad bhugol ya mausam wigyan jaise anushasnon se pahle ye hum sab jante hain bhap kya hai bhap kya kar sakta hai bhap hi jiwan hai
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।