जिस समय रोम जल रहा था
उस समय नीरो वंशी बजा रहा था
इस बात से दग्ध और मर्माहत रोम को अब लग रहा था
कि उसको जलाने में उसके हीरो नीरो का ही हाथ था
रोम के इस लगने को दूर करने
और उसके प्रति अपना अपार प्यार दरसाने के लिए
नीरो ने इतिहास के सबसे सुविराट रात्रिभोज का आयोजन किया
जिसमें रोम के अनेक-अनेक कवि, कलावंत
गायक, नायक, लायक़ पत्रकार, टीकाकार, विचारक और संत
सभी मठों के महंत नीरो-निमंत्रण पाकर हर्ष-गदगदाकर
धन्य भाग हमारे का अजपा जाप जपते आए धाकर
नीरो पहले से खड़ा था
आगत-शुभ स्वागत में मुखड़े पर मुग्ध-मुदित मुद्रा सजाकर
निज हृदयकमल खिलाकर
वह रात भर अपने उन चंद्रमुख महंतों का
समुचित सत्कार करता रहा
अपने कंजपदों से घूम-घूमकर कंजभ्रूभावों से पूछ-पूछकर
उन्हें खिलाता-पिलाता रहा और रात भर
अपने कंजलोचनों से मंद-मंद मुसकाते हुए
कंजमुखकरकंज से मधुर-मधुर वंशी बजाता रहा
उस भोजरात्रि को इतिहास की सबसे उज्ज्वल ज्योतिरात्रि के रूप में
अमर बनाने को नीरो इस क़दर कटिबद्ध था
कि वह वहाँ रात भर आस-पास सुंदर-सुरोचक चिताएँ रचवाता रहा
और उन पर रोम के तमाम बचे-खुचे, भूखे-नंगे, बेजान-बेज़ुबान
किसानों, मजूरों और दासों को ज़िंदा जलवाता रहा
उस अद्भुत प्रकाश-व्यवस्था में रोम के दमकते हुए दिव्यदेह महंत
षड्रस व्यंजनों का सीत्कार-ध्वनित परमानंद उठाते रहे और साथ-साथ
भीषण चीत्कार-क्वणित बैकग्राउंड म्युजिक पर बजती हुई
नीरो की मधुर-मधुर वंशी को सुनते हुए निद्राकुल नैन मूँद
रसनिष्पत्ति की चरमावस्था का आभास कराते रहे
भोजन-योजन-उपरांत निशांत में विदाकाल
नीरो का विशाल कोमलकांत हृदय द्रवीभूत हो गया
और थरथरदेह-झरझरनैन-घरघरकंठ सहित
भूपवर-अनूपकर होकर उसने उन सबको स्मृतिस्वरूप
एक-एक वंशी भेंट की जिन्हें बजाते हुए वे सब निज-निज घर लौटे
लौटकर उन सबने मिलकर एक सामूहिक प्रस्ताव पारित किया
जिसमें यह कहा गया था कि रोम को जलाने में उसके हीरो नीरो का
कोई हाथ नहीं था और उसका कोई हाथ हो भी कैसे सकता था
क्योंकि जिस समय रोम जल रहा था उस समय वह
अपने दोनों ही हाथों से मधुर-मधुर वंशी बजा रहा था
उस प्रस्ताव में यह भी कहा गया था कि नीरो एक महान शासक है
और वंशी बजाना मनुष्य का एक महान कर्तव्य है
और रोम के जीवन का सबसे महान काल वह होगा जब वह भी
वंशीवादन-कला में लीन-महाप्रवीण हो जाएगा
उस प्रस्ताव से सत्यसार जानकर रोम का वह लगना दूर हो गया
और वह नीरो के प्रति अतीव आस्था-श्रद्धा से भरपूर हो गया
फिर वह अपनी आत्मा के शोक-संशयलोक से निकल पड़ा
और वंशीवादन की महान कला सीखने को चल पड़ा
अनेक वर्षों की अथक-अबाध साधना
और प्रखरप्राण महंतों की प्रेरणा से रोम
नीरोछाप वंशीवादन-कला में सिद्ध हो गया
और उसकी सिद्धि का अन्यतम दृष्टांत यह प्रसिद्ध हो गया
कि वह धू-धू जलते हुए, गलते हुए
धुआँ-धुआँ होते और एक बूँद जल को बिकलते हुए
मधुर-मधुर वंशी बजा सकता था नैनों को मूँदकर मचलते हुए
एक वैसी ही वंशी अगर मिल जाती मुझको भी, मैं भी बजाता
खाता और सोता, सुखिया मैं होता
दुखिया बन ऐसे न जागता, ऐसे न रोता
कबिरा की टोली में खँजड़ी न पीटता, बिरहा न गाता!
jis samay rom jal raha tha
us samay niro vanshi baja raha tha
is baat se dagdh aur marmahat rom ko ab lag raha tha
ki usko jalane mein uske hero niro ka hi haath tha
rom ke is lagne ko door karne
aur uske prati apna apar pyaar darsane ke liye
niro ne itihas ke sabse suvirat ratribhoj ka ayojan kiya
jismen rom ke anek anek kavi, kalavant
gayak, nayak, layak patrakar, tikakar, vicharak aur sant
sabhi mathon ke mahant niro nimantran pakar harsh gadagdakar
dhany bhaag hamare ka ajpa jaap japte aaye dhakar
niro pahle se khaDa tha
aagat shubhasvagat mein mukhDe par mugdh mudit mudra sajakar
nij hridayakmal khilakar
wo ratbhar apne un chandrmukh mahanton ka samuchit satkar karta raha
apne kanjapdon se ghoom ghumkar kanjabhrubhavon se poochh puchhkar
unhen khilata pilata raha aur ratbhar
apne kanjlochnon se mand mand muskate hue
kanjamukhakarkanj se madhur madhur vanshi bajata raha
us bhojratri ko itihas ki sabse ujjval jyotiratri ke roop men
amar banane ko niro is kadar katibaddh tha
ki wo vahan ratbhar aas paas sundar surochak chitaen rachvata raha
aur un par rom ke tamam bache khuche, bhukhe nange, bejan bejuban
kisanon, majuron aur dason ko zinda jalvata raha
us adbhut parkash vyavastha mein rom ke damakte hue divydeh mahant
shaDras vyanjnon ka sitkar dhvanit parmanand uthate rahe aur saath saath
bhishan chitkar kvanait baikagraunD myujik par bajti hui
niro ki madhur madhur vanshi ko sunte hue nidrakul nain moond
rasnishpatti ki charmavastha ka abhas karate rahe
bhojan yojan upraant nishant mein vidakal
niro ka vishal komalkant hirdai dravibhut ho gaya
aur tharathardeh jharajharnain gharagharkanth sahit
bhupvar anupkar hokar usne un sabko smritisvrup
ek ek vanshi bhent ki jinhen bajate hue ve sab nij nij ghar laute
lautkar un sabne milkar ek samuhik prastav parit kiya
jismen ye kaha gaya tha ki rom ko jalane mein uske hero niro ka
koi haath nahin tha aur uska koi haath ho bhi kaise sakta tha
kyonki jis samay rom jal raha tha us samay wo
apne donon hi hathon se madhur madhur vanshi baja raha tha
us prastav mein ye bhi kaha gaya tha ki niro ek mahan shasak hai
aur vanshi bajana manushya ka ek mahan kartavya hai
aur rom ke jivan ka sabse mahan kaal wo hoga jab wo bhi
vanshivadan kala mein leen mahaprvin ho jayega
us prastav se satysar jankar rom ka wo lagna door ho gaya
aur wo niro ke prati ativ astha shardha se bharpur ho gaya
phir wo apni aatma ke shok sanshaylok se nikal paDa
aur vanshivadan ki mahan kala sikhne ko chal paDa
anek varshon ki athak abadh sadhana
aur prakhrapran mahanton ki prerna se rom
nirochhap vanshivadan kala mein siddh ho gaya
aur uski siddhi ka anyatam drishtant ye prasiddh ho gaya
ki wo dhu dhu jalte hue, galte hue
dhuan dhuan hote aur ek boond jal ko bikalte hue
madhur madhur vanshi baja sakta tha nainon ko mundakar machalte hue
ek vaisi hi vanshi agar mil jati mujhko bhi, main bhi bajata
khata aur sota, sukhiya main hota
dukhiya ban aise na jagata, aise na rota
kabira ki toli mein khanjaDi na pitta, birha na gata!
jis samay rom jal raha tha
us samay niro vanshi baja raha tha
is baat se dagdh aur marmahat rom ko ab lag raha tha
ki usko jalane mein uske hero niro ka hi haath tha
rom ke is lagne ko door karne
aur uske prati apna apar pyaar darsane ke liye
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jismen rom ke anek anek kavi, kalavant
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nij hridayakmal khilakar
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us adbhut parkash vyavastha mein rom ke damakte hue divydeh mahant
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bhishan chitkar kvanait baikagraunD myujik par bajti hui
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rasnishpatti ki charmavastha ka abhas karate rahe
bhojan yojan upraant nishant mein vidakal
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aur tharathardeh jharajharnain gharagharkanth sahit
bhupvar anupkar hokar usne un sabko smritisvrup
ek ek vanshi bhent ki jinhen bajate hue ve sab nij nij ghar laute
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jismen ye kaha gaya tha ki rom ko jalane mein uske hero niro ka
koi haath nahin tha aur uska koi haath ho bhi kaise sakta tha
kyonki jis samay rom jal raha tha us samay wo
apne donon hi hathon se madhur madhur vanshi baja raha tha
us prastav mein ye bhi kaha gaya tha ki niro ek mahan shasak hai
aur vanshi bajana manushya ka ek mahan kartavya hai
aur rom ke jivan ka sabse mahan kaal wo hoga jab wo bhi
vanshivadan kala mein leen mahaprvin ho jayega
us prastav se satysar jankar rom ka wo lagna door ho gaya
aur wo niro ke prati ativ astha shardha se bharpur ho gaya
phir wo apni aatma ke shok sanshaylok se nikal paDa
aur vanshivadan ki mahan kala sikhne ko chal paDa
anek varshon ki athak abadh sadhana
aur prakhrapran mahanton ki prerna se rom
nirochhap vanshivadan kala mein siddh ho gaya
aur uski siddhi ka anyatam drishtant ye prasiddh ho gaya
ki wo dhu dhu jalte hue, galte hue
dhuan dhuan hote aur ek boond jal ko bikalte hue
madhur madhur vanshi baja sakta tha nainon ko mundakar machalte hue
ek vaisi hi vanshi agar mil jati mujhko bhi, main bhi bajata
khata aur sota, sukhiya main hota
dukhiya ban aise na jagata, aise na rota
kabira ki toli mein khanjaDi na pitta, birha na gata!
स्रोत :
रचनाकार : राकेश रंजन
प्रकाशन : हिंदी समय
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