हमारे घर शरीर की बात कोई नहीं करता था
करता भी था तो उसे पवित्र रखने के लिए
जो साधु बाबा माँगने आता था कभी-कभी या हमेशा
एक ही कड़ी बार-बार गाकर बहुत बार सुनाता था
‘क्या तन भाँजणा रे एक दिन माटी में मिल जा’
तब शरीर अकेला अजनबी की तरह रह जाता
अपनी सारी तृष्णाओं की अग्नि के साथ
शरीर से डरने का तर्क था
उसका क्षरण ‘बिरछ का ज्यों पात टूटे’
अपने शरीररहित होने और अखिल ब्रह्मांड-व्यापी
पवित्रता के बारे में
जो शरीर की अपवित्रता के कारण होती है
मैं सोचता था ब्राह्मण होने के लिए
बहुत-सी घटनाएँ थीं
स्त्रियाँ यम के पास जाती थीं हठीली, अडिग
मृत्यु ने उठा लिए अपने पतियों के शरीर माँगने
देहातीत प्रेम का एक बार फिर देहानंद लेने के लिए
द्रौपदी पाँच-पाँच पतियों को बाँधे रही शरीर से
अनुद्विग्न, प्रसन्न
राम कौन-सी सीता के लिए विकल थे
‘मृगनयनी’ कहते
अघोरी शिव भुवन भर में दौड़ते रहे
पार्वती के ठंडे, गलते अकिंचन शरीर को
शरीर पर लिए शरीर के लिए
तथागत ने शरीर के लिए ही तो पूछा था
तुम भी एक दिन ऐसी ही हो जाओगी, यशोधरा!
पृथ्वी पर गिरी अचानक, रंगहीन पाँखुरी की तरह
वासवदत्ता के कामातुर काँपते शरीर से डरे
तुमने कहा था ‘तब आऊँगा जब तुम्हारे द्वार बंद होंगे’
तथागत! वासवदत्ता आत्मा नहीं शरीर थी
तुम्हें उसी क्षण, सारे लोक के सामने
अपनी युवा कामना के लिए बुलातीं
किसने गिने कितने कल्प-कल्पांतरों तक
तुम्हें देखने के लिए प्रतीक्षा-विह्वल रही
वृषभानुकुमारी, कृष्ण!
दुनिया जानने के लिए शरीर को ही जानते हैं हम
देहातीत प्रेतात्माओं के लिए नहीं बनी है पृथ्वी।
hamare ghar sharir ki baat koi nahin karta tha
karta bhi tha to use pawitra rakhne ke liye
jo sadhu baba mangne aata tha kabhi kabhi ya hamesha
ek hi kaDi bar bar gakar bahut bar sunata tha
‘kya tan bhanjana re ek din mati mein mil ja’
tab sharir akela ajnabi ki tarah rah jata
apni sari trishnaon ki agni ke sath
sharir se Darne ka tark tha
uska ksharan ‘birachh ka jyon pat tute’
apne sharirarhit hone aur akhil brahmanD wyapi
pawitarta ke bare mein
jo sharir ki apwitrata ke karan hoti hai
main sochta tha brahman hone ke liye
bahut si ghatnayen theen
striyan yam ke pas jati theen hathili, aDig
mirtyu ne utha liye apne patiyon ke sharir mangne
dehatit prem ka ek bar phir dehanand lene ke liye
draupadi panch panch patiyon ko bandhe rahi sharir se
anudwign, prasann
ram kaun si sita ke liye wikal the
‘mriganayni’ kahte
aghori shiw bhuwan bhar mein dauDte rahe
parwati ke thanDe, galte akinchan sharir ko
sharir par liye sharir ke liye
tathagat ne sharir ke liye hi to puchha tha
tum bhi ek din aisi hi ho jaogi, yashodhra!
prithwi par giri achanak, ranghin pankhuri ki tarah
wasawdatta ke kamatur kanpte sharir se Dare
tumne kaha tha ‘tab aunga jab tumhare dwar band honge’
tathagat! wasawdatta aatma nahin sharir thi
tumhein usi kshan, sare lok ke samne
apni yuwa kamna ke liye bulatin
kisne gine kitne kalp kalpantron tak
tumhein dekhne ke liye pratiksha wihwal rahi
wrishbhanukumari, krishn!
duniya janne ke liye sharir ko hi jante hain hum
dehatit pretatmaon ke liye nahin bani hai prithwi
hamare ghar sharir ki baat koi nahin karta tha
karta bhi tha to use pawitra rakhne ke liye
jo sadhu baba mangne aata tha kabhi kabhi ya hamesha
ek hi kaDi bar bar gakar bahut bar sunata tha
‘kya tan bhanjana re ek din mati mein mil ja’
tab sharir akela ajnabi ki tarah rah jata
apni sari trishnaon ki agni ke sath
sharir se Darne ka tark tha
uska ksharan ‘birachh ka jyon pat tute’
apne sharirarhit hone aur akhil brahmanD wyapi
pawitarta ke bare mein
jo sharir ki apwitrata ke karan hoti hai
main sochta tha brahman hone ke liye
bahut si ghatnayen theen
striyan yam ke pas jati theen hathili, aDig
mirtyu ne utha liye apne patiyon ke sharir mangne
dehatit prem ka ek bar phir dehanand lene ke liye
draupadi panch panch patiyon ko bandhe rahi sharir se
anudwign, prasann
ram kaun si sita ke liye wikal the
‘mriganayni’ kahte
aghori shiw bhuwan bhar mein dauDte rahe
parwati ke thanDe, galte akinchan sharir ko
sharir par liye sharir ke liye
tathagat ne sharir ke liye hi to puchha tha
tum bhi ek din aisi hi ho jaogi, yashodhra!
prithwi par giri achanak, ranghin pankhuri ki tarah
wasawdatta ke kamatur kanpte sharir se Dare
tumne kaha tha ‘tab aunga jab tumhare dwar band honge’
tathagat! wasawdatta aatma nahin sharir thi
tumhein usi kshan, sare lok ke samne
apni yuwa kamna ke liye bulatin
kisne gine kitne kalp kalpantron tak
tumhein dekhne ke liye pratiksha wihwal rahi
wrishbhanukumari, krishn!
duniya janne ke liye sharir ko hi jante hain hum
dehatit pretatmaon ke liye nahin bani hai prithwi
- रचनाकार : नंद चतुर्वेदी
- प्रकाशन : हिन्दवी के लिए अनुराग चतुर्वेदी द्वारा चयनित
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.