हस्तिनापुर आज भी
मछली की तेज़ गंध में डूबा हुआ है
लोग कहते हैं कि चाँदनी रात हो या अँधेरी
अक्सर मत्स्यगंधा की आत्मा यहाँ डोलती है
और पूरे नगर पर तीखी बास की एक मोटी चादर
पड़ जाती है
लोक में प्रचलित हुआ कि सत्यवती वन में
अम्बिका और अम्बालिका के साथ
मर गई
पर मैं जीवित रही
क्योंकि मैं
हस्तिनापुर की राजमाता
हस्तिनापुर का ध्वंस देखने के लिए
तड़प रही थी
कौन है इस ध्वंस का उत्तरदायी?
द्रौपदी की दुर्योधन पर फ़ब्ती?
कौरव राजसभा में द्रौपदी का चीरहरण?
युधिष्ठिर की जुए की लत?
दुर्योधन की ईर्ष्या?
मर्यादा का क्षरण?
नहीं
बहुत पहले ही
मर्यादा टूट चुकी थी और
सत्ता पर सवार हो चुके थे
निरंकुश वासना, अतृप्त लालसा, निर्वसन लोभ
ध्वंस के बीज तो तभी पड़ गए थे
जब
ऋषि पराशर ने मुझ नाव चलाने वाली पर
नदी के बीचोंबीच
बलात्कार किया था
अनाघ्रात पुष्प थी मैं
नवागत यौवन के झूले में झूलती हुई
इतनी भोली कि यह भी पता नहीं चला
मेरी देह के साथ क्या घटित हो रहा है
चीरहरण की सभी चर्चा करते हैं
मेरे कौमार्यहरण की कोई भी नहीं!
राजा शांतनु की दुर्दमनीय कामेच्छा
मेरे मल्लाह पिता का अपार लालच
भावी सम्राट का नाना बनकर
ऐश्वर्य भोगने की उसकी निर्लज्ज लालसा
देवव्रत का
कभी विवाह न करने और सिंहासन को त्यागने की
भीषण प्रतिज्ञा लेकर
भीष्म के रूप में लोकोत्तर पुरुष बनना
और फिर
परिणाम की सोचे बिना
उस पर हठपूर्वक जमे रहना
लोक में
बस इसी की चर्चा है
क्या कभी किसी ने सोचा
कि
उस बूढ़े राजा से मेरे विवाह के लिए
मेरी सहमति आवश्यक नहीं थी क्या?
किसी भी स्त्री की सहमति क्या
कभी आवश्यक समझी गई है?
देवव्रत ने विवाह न करने का हठ
नहीं छोड़ा
लेकिन बलपूर्वक अनेक विवाह कराए
विचित्रवीर्य के लिए काशिनरेश की तीन कन्याओं का
अपहरण किया
अम्बा का जीवन नष्ट किया
और अम्बिका और अम्बालिका को ज़बरदस्ती
विचित्रवीर्य और चित्रांगद के साथ विवाह के बंधन में बाँधा
अगर यह न हुआ होता
और अम्बा ने फिर से जन्म लेकर
भीष्म और उसके कुल के नाश की प्रतिज्ञा न की होती
तो क्या यह महायुद्ध होता?
और मैं?
क्या हर सास की तरह
मैंने भी प्रतिहिंसा में
अपनी बहुओं के साथ वही नहीं किया
जो मेरे साथ हुआ था?
नियोग के बहाने अपने पहले पुत्र कृष्ण द्वैपायन से
क्या मैंने अम्बिका और अम्बालिका पर
बलात्कार नहीं करवाया?
इस अंधे, विवेकहीन और रुग्ण कृत्य के फलस्वरूप
यदि
दृष्टिहीन धृतराष्ट्र और रोगी पांडु पैदा न होते
तो और क्या पैदा होता?
अंधे धृतराष्ट्र के लिए भीष्म गांधारी और
रोगी पांडु के लिए
पृथा एवं माद्री लाए
कैसा लगा होगा गांधारी को
विचित्रवीर्य के अंधे पुत्र से सौ-सौ पुत्र पैदा करते हुए?
क्या अपनी आँखों पर पट्टी
उसने इसलिए नहीं बाँधी थी
ताकि वह पूरे संसार को दिखा सके
वह अदृश्य पट्टी
जो हम सबकी आँखों पर बँधी थी?
और
क्या चार पुरुषों के साथ सहवास करके
कर्ण, युधिष्ठिर, भीम और अर्जुन को जन्म देने वाली कुंती ने
सास वाला बदला लेने के लिए ही
द्रौपदी को
पाँचों पांडवों की पत्नी नहीं बनाया?
क्या माद्री को उसने इसीलिए वह मंत्र नहीं दिया
ताकि वही सती-सावित्री क्यों बनी रहे?
वरना नियोग के द्वारा तो
केवल एक पुत्र की प्राप्ति ही अभीष्ट होती है
न किसी ने मेरी सहमति ली थी,
न अम्बालिका और अम्बिका की
न पृथा और माद्री की
और न ही द्रौपदी की
स्वयंवर क्या वास्तव में स्वयंवर है?
क्या द्रौपदी ने कामना की थी कि वह
उसी से विवाह करेगी
जो घूमती हुई मछली की आँख
बाण से बींधेगा?
नहीं
यह शर्त उसके पिता ने निर्धारित की थी
फिर स्वयंवर में
द्रौपदी का ‘स्वयं’ कहाँ था?
क्या महाभारत युद्ध के मूल में
बलात्कार नहीं है?
क्या देवव्रत ने अपनी प्रतिज्ञा की
मूल भावना के साथ बलात्कार नहीं किया था?
तब तो मेरे पिता की ज़िद भी शेष नहीं रही थी
अगर वह विचित्रवीर्य की मृत्यु के बाद विवाह कर लेता
तो अनेक अन्य
बलात्कार होने से बच जाते
और तब संभवतः
यह महाविनाश भी न होता
और वह भी
हस्तिनापुर के राज्य एक एकमात्र
वास्तविक उत्तराधिकारी होने के बावजूद
दुर्योधन के सिंहासन का पाया बनने की
ज़िल्लत ढोने से बच जाता
मैं मत्स्यगंधा सत्यवती
भुजा उठाकर कहती हूँ
जहाँ ज़बरदस्ती की जाएगी
जहाँ बलात्कार होगा
उस राज्य का नाश अवश्यंभावी है
hastinapur aaj bhi
machhli ki tez gandh mein Duba hua hai
log kahte hain ki chandni raat ho ya andheri
aksar matsygandha ki aatma yahan Dolti hai
aur pure nagar par tikhi bas ki ek moti chadar
paD jati hai
lok mein prachalit hua ki satyawti wan mein
ambika aur ambalika ke sath
mar gai
par main jiwit rahi
kyonki main
hastinapur ki rajmata
hastinapur ka dhwans dekhne ke liye
taDap rahi thi
kaun hai is dhwans ka uttardayi?
draupadi ki duryodhan par fabti?
kauraw rajasbha mein draupadi ka chirharan?
yudhishthir ki jue ki lat?
duryodhan ki irshya?
maryada ka ksharan?
nahin
bahut pahle hi
maryada toot chuki thi aur
satta par sawar ho chuke the
nirankush wasana, atrpt lalsa, nirwasan lobh
dhwans ke beej to tabhi paD gaye the
jab
rishi parashar ne mujh naw chalane wali par
nadi ke bichombich
balatkar kiya tha
anaghrat pushp thi main
nawagat yauwan ke jhule mein jhulti hui
itni bholi ki ye bhi pata nahin chala
meri deh ke sath kya ghatit ho raha hai
chirharan ki sabhi charcha karte hain
mere kaumaryahran ki koi bhi nahin!
raja shantanu ki durdamniy kamechchha
mere mallah pita ka apar lalach
bhawi samrat ka nana bankar
aishwary bhogne ki uski nirlajj lalsa
dewawrat ka
kabhi wiwah na karne aur sinhasan ko tyagne ki
bhishan prtigya lekar
bheeshm ke roop mein lokottar purush banna
aur phir
parinam ki soche bina
us par hathpurwak jame rahna
lok mein
bus isi ki charcha hai
kya kabhi kisi ne socha
ki
us buDhe raja se mere wiwah ke liye
meri sahamti awashyak nahin thi kya?
kisi bhi istri ki sahamti kya
kabhi awashyak samjhi gai hai?
dewawrat ne wiwah na karne ka hath
nahin chhoDa
lekin balpurwak anek wiwah karaye
wichitrawiry ke liye kashinresh ki teen kanyaon ka
apharn kiya
amba ka jiwan nasht kiya
aur ambika aur ambalika ko zabardasti
wichitrawiry aur chitrangad ke sath wiwah ke bandhan mein bandha
agar ye na hua hota
aur amba ne phir se janm lekar
bheeshm aur uske kul ke nash ki prtigya na ki hoti
to kya ye mahayuddh hota?
aur main?
kya har sas ki tarah
mainne bhi pratihinsa mein
apni bahuon ke sath wahi nahin kiya
jo mere sath hua tha?
niyog ke bahane apne pahle putr krishn dwaipayan se
kya mainne ambika aur ambalika par
balatkar nahin karwaya?
is andhe, wiwekhin aur rugn krity ke phalaswarup
yadi
drishtihin dhritarashtr aur rogi panDu paida na hote
to aur kya paida hota?
andhe dhritarashtr ke liye bheeshm gandhari aur
rogi panDu ke liye
pritha ewan madri laye
kaisa laga hoga gandhari ko
wichitrawiry ke andhe putr se sau sau putr paida karte hue?
kya apni ankhon par patti
usne isliye nahin bandhi thi
taki wo pure sansar ko dikha sake
wo adrshy patti
jo hum sabki ankhon par bandhi thee?
aur
kya chaar purushon ke sath sahwas karke
karn, yudhishthir, bheem aur arjun ko janm dene wali kunti ne
sas wala badla lene ke liye hi
draupadi ko
panchon panDwon ki patni nahin banaya?
kya madri ko usne isiliye wo mantr nahin diya
taki wahi sati sawitri kyon bani rahe?
warna niyog ke dwara to
kewal ek putr ki prapti hi abhisht hoti hai
na kisi ne meri sahamti li thi,
na ambalika aur ambika ki
na pritha aur madri ki
aur na hi draupadi ki
aur ye swyanwar ka Dhakosala!
swyanwar kya wastaw mein swyanwar hai?
kya draupadi ne kamna ki thi ki wo
usi se wiwah karegi
jo ghumti hui machhli ki ankh
ban se bindhega?
nahin
ye shart uske pita ne nirdharit ki thi
phir swyanwar mein
draupadi ka ‘swyan’ kahan tha?
kya mahabharat yudh ke mool mein
balatkar nahin hai?
kya dewawrat ne apni prtigya ki
mool bhawna ke sath balatkar nahin kiya tha?
tab to mere pita ki zid bhi shesh nahin rahi thi
agar wo wichitrawiry ki mirtyu ke baad wiwah kar leta
to anek any
balatkar hone se bach jate
aur tab sambhwatः
ye mahawinash bhi na hota
aur wo bhi
hastinapur ke rajy ek ekmatr
wastawik uttaradhikari hone ke bawjud
duryodhan ke sinhasan ka paya banne ki
zillat Dhone se bach jata
main matsygandha satyawti
bhuja uthakar kahti hoon
jahan zabardasti ki jayegi
jahan balatkar hoga
us rajy ka nash awashyambhawi hai
hastinapur aaj bhi
machhli ki tez gandh mein Duba hua hai
log kahte hain ki chandni raat ho ya andheri
aksar matsygandha ki aatma yahan Dolti hai
aur pure nagar par tikhi bas ki ek moti chadar
paD jati hai
lok mein prachalit hua ki satyawti wan mein
ambika aur ambalika ke sath
mar gai
par main jiwit rahi
kyonki main
hastinapur ki rajmata
hastinapur ka dhwans dekhne ke liye
taDap rahi thi
kaun hai is dhwans ka uttardayi?
draupadi ki duryodhan par fabti?
kauraw rajasbha mein draupadi ka chirharan?
yudhishthir ki jue ki lat?
duryodhan ki irshya?
maryada ka ksharan?
nahin
bahut pahle hi
maryada toot chuki thi aur
satta par sawar ho chuke the
nirankush wasana, atrpt lalsa, nirwasan lobh
dhwans ke beej to tabhi paD gaye the
jab
rishi parashar ne mujh naw chalane wali par
nadi ke bichombich
balatkar kiya tha
anaghrat pushp thi main
nawagat yauwan ke jhule mein jhulti hui
itni bholi ki ye bhi pata nahin chala
meri deh ke sath kya ghatit ho raha hai
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mere kaumaryahran ki koi bhi nahin!
raja shantanu ki durdamniy kamechchha
mere mallah pita ka apar lalach
bhawi samrat ka nana bankar
aishwary bhogne ki uski nirlajj lalsa
dewawrat ka
kabhi wiwah na karne aur sinhasan ko tyagne ki
bhishan prtigya lekar
bheeshm ke roop mein lokottar purush banna
aur phir
parinam ki soche bina
us par hathpurwak jame rahna
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bus isi ki charcha hai
kya kabhi kisi ne socha
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meri sahamti awashyak nahin thi kya?
kisi bhi istri ki sahamti kya
kabhi awashyak samjhi gai hai?
dewawrat ne wiwah na karne ka hath
nahin chhoDa
lekin balpurwak anek wiwah karaye
wichitrawiry ke liye kashinresh ki teen kanyaon ka
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amba ka jiwan nasht kiya
aur ambika aur ambalika ko zabardasti
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rogi panDu ke liye
pritha ewan madri laye
kaisa laga hoga gandhari ko
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usne isliye nahin bandhi thi
taki wo pure sansar ko dikha sake
wo adrshy patti
jo hum sabki ankhon par bandhi thee?
aur
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sas wala badla lene ke liye hi
draupadi ko
panchon panDwon ki patni nahin banaya?
kya madri ko usne isiliye wo mantr nahin diya
taki wahi sati sawitri kyon bani rahe?
warna niyog ke dwara to
kewal ek putr ki prapti hi abhisht hoti hai
na kisi ne meri sahamti li thi,
na ambalika aur ambika ki
na pritha aur madri ki
aur na hi draupadi ki
aur ye swyanwar ka Dhakosala!
swyanwar kya wastaw mein swyanwar hai?
kya draupadi ne kamna ki thi ki wo
usi se wiwah karegi
jo ghumti hui machhli ki ankh
ban se bindhega?
nahin
ye shart uske pita ne nirdharit ki thi
phir swyanwar mein
draupadi ka ‘swyan’ kahan tha?
kya mahabharat yudh ke mool mein
balatkar nahin hai?
kya dewawrat ne apni prtigya ki
mool bhawna ke sath balatkar nahin kiya tha?
tab to mere pita ki zid bhi shesh nahin rahi thi
agar wo wichitrawiry ki mirtyu ke baad wiwah kar leta
to anek any
balatkar hone se bach jate
aur tab sambhwatः
ye mahawinash bhi na hota
aur wo bhi
hastinapur ke rajy ek ekmatr
wastawik uttaradhikari hone ke bawjud
duryodhan ke sinhasan ka paya banne ki
zillat Dhone se bach jata
main matsygandha satyawti
bhuja uthakar kahti hoon
jahan zabardasti ki jayegi
jahan balatkar hoga
us rajy ka nash awashyambhawi hai
स्रोत :
रचनाकार : कुलदीप कुमार
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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