मेरा माँ मैला कमाती थी
बाप बेगार करता था
और मैं मेहनताने में मिली जूठन को
इकट्ठा करता था, खाता था।
आज बदलाव इतना आया है कि
जोरू मैला कमाने गई है।
बेटा स्कूल गया है और—
मैं कविता लिख रहा हूँ।
इस तथ्य को बचपन में ही
जान लिया था मैंने कि—
पढ़ने-लिखने से कुजात
सुजात नहीं हो जाता,
कि पेट और पूँछ में
एक गहरा संबंध है,
कि पेट के लिए रोटी ज़रूरी है
और रोटी के लिए पूँछ हिलाना
उतना ही ज़रूरी है।
इसीलिए जब किसी बात पर बेटे को
पूँछ तान ग़ुर्राते देखता हूँ
मुझे ग़ुस्सा आता है
साथ ही साथ डर भी लगता है
क्योंकि ग़ुर्राने का सीधा-सपाट अर्थ
बग़ावत है।
और बग़ावत
महाजन की रखैल नहीं
जिसे जी चाहा नाम दे दो—रंग दे दो
और न ही हथेली का पूआ
जिसे मुँह खोलो—गप्प खा लो
आज
आज़ादी की आधी सदी के बाद भी
हम ग़ुलाम हैं—
पैदायशी ग़ुलाम
जिनका धर्म चाकरी है
और बेअदबी पर
कँटीले डंडे की चोट
थूथड़ पर खाना है या
भूखा मरना है।
मेरी ख़ुद की थूथड़ पर
अनगिनत चोटों के निशान हैं
जिन्हें अपने बेटे के चेहरे पर
नहीं देखना चाहता
बस इसीलिए उसकी ग़ुर्राहट पर
मुझे ग़ुस्सा आता है
साथ ही साथ डर भी लगता है।
मरते समय बाप ने
डबडबाई आँखों से कहा था कि बेटे
इज़्ज़त, इंसाफ़ और बुनियादी हक़ूक़
सबके सब आदमी के आभूषण हैं
हम ग़ुलामों के नहीं
मेरी बात मानो—
अपने वंश के हित में
आदमी बनने का ख़्वाब छोड़ दो
और चुप रहो।
तब से लेकर आज तक
मैं चुप हूँ
सुलगते बुत की तरह चुप।
लेकिन जब किसी कुठौर चोट पर
बेटे को फफकते देखता हूँ तो
सूखे घाव दुसियाने लगते हैं
बूढ़ा ख़ून हरकत में आ जाता है
और मन किसी बिगड़ैल भैंसे-सा
जूआ तोड़ने को फुँकार उठता है।
mera man maila kamati thi
bap begar karta tha
aur main mehantane mein mili juthan ko
ikattha karta tha, khata tha
aj badlaw itna aaya hai ki
joru maila kamane gai hai
beta school gaya hai aur—
main kawita likh raha hoon
is tathy ko bachpan mein hi
jaan liya tha mainne ki—
paDhne likhne se kujat
sujat nahin ho jata,
ki pet aur poonchh mein
ek gahra sambandh hai,
ki pet ke liye roti zaruri hai
aur roti ke liye poonchh hilana
utna hi zaruri hai
isiliye jab kisi baat par bete ko
poonchh tan ghurrate dekhta hoon
mujhe ghussa aata hai
sath hi sath Dar bhi lagta hai
kyonki ghurrane ka sidha sapat arth
baghawat hai
aur baghawat
mahajan ki rakhail nahin
jise ji chaha nam de do—rang de do
aur na hi hatheli ka pua
jise munh kholo—gapp kha lo
aj
azadi ki aadhi sadi ke baad bhi
hum ghulam hain—
paidayshi ghulam
jinka dharm chakari hai
aur beadbi par
kantile DanDe ki chot
thuthaD par khana hai ya
bhukha marna hai
meri khu ki thuthaD par
anaginat choton ke nishan hain
jinhen apne bete ke chehre par
nahin dekhana chahta
bus isiliye uski ghurrahat par
mujhe ghussa aata hai
sath hi sath Dar bhi lagta hai
marte samay bap ne
DabDabai ankhon se kaha tha ki bete
izzat, insaf aur buniyadi haquq
sabke sab adami ke abhushan hain
hum ghulamon ke nahin
meri baat mano—
apne wansh ke hit mein
adami banne ka khwab chhoD do
aur chup raho
tab se lekar aaj tak
main chup hoon
sulagte but ki tarah chup
lekin jab kisi kuthaur chot par
bete ko phaphakte dekhta hoon to
sukhe ghaw dusiyane lagte hain
buDha khoon harkat mein aa jata hai
aur man kisi bigDail bhainse sa
jua toDne ko phunkar uthta hai
mera man maila kamati thi
bap begar karta tha
aur main mehantane mein mili juthan ko
ikattha karta tha, khata tha
aj badlaw itna aaya hai ki
joru maila kamane gai hai
beta school gaya hai aur—
main kawita likh raha hoon
is tathy ko bachpan mein hi
jaan liya tha mainne ki—
paDhne likhne se kujat
sujat nahin ho jata,
ki pet aur poonchh mein
ek gahra sambandh hai,
ki pet ke liye roti zaruri hai
aur roti ke liye poonchh hilana
utna hi zaruri hai
isiliye jab kisi baat par bete ko
poonchh tan ghurrate dekhta hoon
mujhe ghussa aata hai
sath hi sath Dar bhi lagta hai
kyonki ghurrane ka sidha sapat arth
baghawat hai
aur baghawat
mahajan ki rakhail nahin
jise ji chaha nam de do—rang de do
aur na hi hatheli ka pua
jise munh kholo—gapp kha lo
aj
azadi ki aadhi sadi ke baad bhi
hum ghulam hain—
paidayshi ghulam
jinka dharm chakari hai
aur beadbi par
kantile DanDe ki chot
thuthaD par khana hai ya
bhukha marna hai
meri khu ki thuthaD par
anaginat choton ke nishan hain
jinhen apne bete ke chehre par
nahin dekhana chahta
bus isiliye uski ghurrahat par
mujhe ghussa aata hai
sath hi sath Dar bhi lagta hai
marte samay bap ne
DabDabai ankhon se kaha tha ki bete
izzat, insaf aur buniyadi haquq
sabke sab adami ke abhushan hain
hum ghulamon ke nahin
meri baat mano—
apne wansh ke hit mein
adami banne ka khwab chhoD do
aur chup raho
tab se lekar aaj tak
main chup hoon
sulagte but ki tarah chup
lekin jab kisi kuthaur chot par
bete ko phaphakte dekhta hoon to
sukhe ghaw dusiyane lagte hain
buDha khoon harkat mein aa jata hai
aur man kisi bigDail bhainse sa
jua toDne ko phunkar uthta hai
स्रोत :
पुस्तक : दलित निर्वाचित कविताएँ (पृष्ठ 39)
संपादक : कँवल भारती
रचनाकार : मलखान सिंह
प्रकाशन : इतिहासबोध प्रकाशन
संस्करण : 2006
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