वो बाहर से सख़्त थे
लहज़े से नर्म
और अंतस में झील से शाँत
उनकी सख़्ती इतनी दुर्बल नहीं थी
कि अपने समक्ष किसी दूसरे के होने को
अस्वीकार करे
वो खेल के अलावा कहीं नहीं चाहते थे
हार-जीत का दख़ल
फैसलों पर सुलह के जरिए पहुँचना
उनकी प्राथमिकता था
उनका सिर्फ़ एक चेहरा था और एक मुँह
जो जीभें उधार लेकर अपनी बांतों का
ढिंढोरा नहीं पिटवाता था
वो मानते थे
कि दृढ़ मान्यताओं में लग जाती है फफूँद
इसलिए लकीर के फ़क़ीर नहीं थे वो
यक़ीन नहीं होता
लेकिन मानव की एक ऐसी प्रजाति भी थी
जिसकी जड़ें
कोलतार, कंक्रीट, सीमेंट मे नहीं
बल्कि भुर-भुरी मिट्टी में धँसी थीं।
mitti se saral log
wo bahar se sakht the
lahze se narm
aur antas mein jheel se shaant
unki sakhti itni durbal nahin thi
ki apne samaksh kisi dusre ke hone ko
asvikar kare
wo khel ke alava kahin nahin chahte the
haar jeet ka dakhal
phaislon par sulah ke jariye pahunchna
unki prathamikta tha
unka sirf ek chehra tha aur ek munh
jo jibhen udhaar lekar apni banton ka
DhinDhora nahin pitvata tha
wo mante the
ki driDh manytaon mein lag jati hai phaphund
isliye lakir ke faqir nahin the wo
yaqin nahin hota
lekin manav ki ek aisi prajati bhi thi
jiski jaDen
koltar, kankrit, siment mae nahin
balki bhurabhuri mitti mein dhansi theen.
mitti se saral log
wo bahar se sakht the
lahze se narm
aur antas mein jheel se shaant
unki sakhti itni durbal nahin thi
ki apne samaksh kisi dusre ke hone ko
asvikar kare
wo khel ke alava kahin nahin chahte the
haar jeet ka dakhal
phaislon par sulah ke jariye pahunchna
unki prathamikta tha
unka sirf ek chehra tha aur ek munh
jo jibhen udhaar lekar apni banton ka
DhinDhora nahin pitvata tha
wo mante the
ki driDh manytaon mein lag jati hai phaphund
isliye lakir ke faqir nahin the wo
yaqin nahin hota
lekin manav ki ek aisi prajati bhi thi
jiski jaDen
koltar, kankrit, siment mae nahin
balki bhurabhuri mitti mein dhansi theen.
स्रोत :
रचनाकार : योगेश कुमार ध्यानी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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