ये कोई नई बात नहीं
लंबी परंपरा है
मासिक-चक्र से घृणा करने की
'अपवित्रता' की इस लक्ष्मण-रेखा में
क़ैद है आधी आबादी
अक्सर
रहस्य-सा खड़ा करते हुए सेनिटरी नैपकिन के विज्ञापन
दुविधा में डाल देते हैं संस्कारों को...
झेंपती हुई टेढ़ी मुस्कराहटों के साथ ख़रीदा-बेचा जाता है इन्हें
और इस्तेमाल के बाद
संसार की सबसे घृणित वस्तु बन जाती हैं
सेनिटरी नैपकिन ही नहीं, उनकी समानधर्माएँ भी
पुराने कपड़ों के टुकड़े
आँचल का कोर
दुपट्टे का टुकड़ा
रास्ते में पड़े हों तो
मुस्कुरा उठते हैं लड़के
झेंप जाती हैं लड़कियाँ
हमारी इन बहिष्कृत दोस्तों को
घर का कूड़ेदान भी नसीब नहीं
अभिशप्त हैं वे सबकी नज़रों से दूर
निर्वासित होने को
अगर कभी आ जाती हैं सामने
तो ऐसे घूरा जाता है
जिसकी तीव्रता नापने का यंत्र अब तक नहीं बना...
इनका क़सूर शायद ये है
कि सोख लेती हैं चुपचाप
एक नष्ट हो चुके गर्भ बीज को
या फिर ये कि
मासिक-धर्म की स्तुति में
पूर्वजों ने श्लोक नहीं बनाए
वीर्य की प्रशस्ति की तरह
मुझे पता है ये बेहद कमज़ोर कविता है
मासिक-चक्र से गुज़रती औरत की तरह
पर क्या करूँ
मुझे समझ नहीं आता कि
वीर्य को धारण करने वाले अंतर्वस्त्र
क्यों शान से अलगनी पर जगह पाते हैं
धुलते ही 'पवित्र' हो जाते हैं
और किसी गुमनाम कोने में
फेंक दिए जाते हैं
उस ख़ून से सने कपड़े
जो बेहद पीड़ा, तनाव और कष्ट के साथ
किसी योनि से बाहर आया है
मेरे हॉस्टल के सफ़ाई कर्मचारी ने सेनिटरी नैपकिन
फेंकने से कर दिया है इनकार
बौद्धिक बहस चल रही है
कि अख़बार में अच्छी तरह लपेटा जाए उन्हें
ढँका जाए ताकि दिखे नहीं ज़रा भी उनकी सूरत
क़रीने से डाला जाए कूड़ेदान में
न कि छोड़ दिया जाए
'जहाँ-तहाँ' अनावृत...
पता नहीं क्यों
मुझे सुनाई नहीं दे रहा
उस सफ़ाई कर्मचारी का इनकार
गूँज रहे हैं कानों में वीर्य की स्तुति में लिखे श्लोक...
ye koi nai baat nahin
lambi parampara hai
masik chakr se ghrina karne ki
apwitrata ki is laxman rekha mein
qaid hai aadhi abadi
aksar
rahasy sa khaDa karte hue senitri naipkin ke wigyapan
duwidha mein Dal dete hain sanskaron ko
jhempti hui teDhi muskrahton ke sath kharida becha jata hai inhen
aur istemal ke baad
sansar ki sabse ghrinait wastu ban jati hain
senitri naipkin hi nahin, unki samandharmayen bhi
purane kapDon ke tukDe
anchal ka kor
dupatte ka tukDa
raste mein paDe hon to
muskura uthte hain laDke
jhemp jati hain laDkiyan
hamari in bahishkrit doston ko
ghar ka kuDedan bhi nasib nahin
abhishapt hain we sabki nazron se door
nirwasit hone ko
agar kabhi aa jati hain samne
to aise ghura jata hai
jiski tiwrata napne ka yantr ab tak nahin bana
inka qasu shayad ye hai
ki sokh leti hain chupchap
ek nasht ho chuke garbh beej ko
ya phir ye ki
masik dharm ki istuti mein
purwjon ne shlok nahin banaye
weery ki prashasti ki tarah
mujhe pata hai ye behad kamzor kawita hai
masik chakr se guzarti aurat ki tarah
par kya karun
mujhe samajh nahin aata ki
weery ko dharan karne wale antarwastr
kyon shan se algani par jagah pate hain
dhulte hi pawitra ho jate hain
aur kisi gumnam kone mein
phenk diye jate hain
us khoon se sane kapDe
jo behad piDa, tanaw aur kasht ke sath
kisi yoni se bahar aaya hai
mere hostel ke safai karmachari ne senitri naipkin
phenkne se kar diya hai inkar
bauddhik bahs chal rahi hai
ki akhbar mein achchhi tarah lapeta jaye unhen
Dhanka jaye taki dikhe nahin zara bhi unki surat
qarine se Dala jaye kuDedan mein
na ki chhoD diya jaye
jahan tahan anawrit
pata nahin kyon
mujhe sunai nahin de raha
us safai karmachari ka inkar
goonj rahe hain kanon mein weery ki istuti mein likhe shlok
ye koi nai baat nahin
lambi parampara hai
masik chakr se ghrina karne ki
apwitrata ki is laxman rekha mein
qaid hai aadhi abadi
aksar
rahasy sa khaDa karte hue senitri naipkin ke wigyapan
duwidha mein Dal dete hain sanskaron ko
jhempti hui teDhi muskrahton ke sath kharida becha jata hai inhen
aur istemal ke baad
sansar ki sabse ghrinait wastu ban jati hain
senitri naipkin hi nahin, unki samandharmayen bhi
purane kapDon ke tukDe
anchal ka kor
dupatte ka tukDa
raste mein paDe hon to
muskura uthte hain laDke
jhemp jati hain laDkiyan
hamari in bahishkrit doston ko
ghar ka kuDedan bhi nasib nahin
abhishapt hain we sabki nazron se door
nirwasit hone ko
agar kabhi aa jati hain samne
to aise ghura jata hai
jiski tiwrata napne ka yantr ab tak nahin bana
inka qasu shayad ye hai
ki sokh leti hain chupchap
ek nasht ho chuke garbh beej ko
ya phir ye ki
masik dharm ki istuti mein
purwjon ne shlok nahin banaye
weery ki prashasti ki tarah
mujhe pata hai ye behad kamzor kawita hai
masik chakr se guzarti aurat ki tarah
par kya karun
mujhe samajh nahin aata ki
weery ko dharan karne wale antarwastr
kyon shan se algani par jagah pate hain
dhulte hi pawitra ho jate hain
aur kisi gumnam kone mein
phenk diye jate hain
us khoon se sane kapDe
jo behad piDa, tanaw aur kasht ke sath
kisi yoni se bahar aaya hai
mere hostel ke safai karmachari ne senitri naipkin
phenkne se kar diya hai inkar
bauddhik bahs chal rahi hai
ki akhbar mein achchhi tarah lapeta jaye unhen
Dhanka jaye taki dikhe nahin zara bhi unki surat
qarine se Dala jaye kuDedan mein
na ki chhoD diya jaye
jahan tahan anawrit
pata nahin kyon
mujhe sunai nahin de raha
us safai karmachari ka inkar
goonj rahe hain kanon mein weery ki istuti mein likhe shlok
स्रोत :
रचनाकार : शुभम श्री
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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