बहती जाती और गुम हो जाती है
दोनों में रखी टिमटिमाती लौ
जिसकी लहरों पर रोज़ शाम
हिमालय से निकल कर यहाँ तक पहुँचते-पहुँचते
एक बूढ़े अजगर जैसी मैली और थकी दिखती है यह नदी
देह पर जिसकी तैरते हैं शव मल फूल गुलाल पान दोने मालाएँ कचरे के ढेर
तैरतीं है घृणा
आस्थाएँ और भरोसे प्रार्थनाएँ और प्रणाम
पानी के दर्पण में उलटे छपते प्राचीन घर कुम्हलाई गलियाँ
मंदिरों की ध्वजाएँ शंखनाद और बृजभाषा की गालियाँ
न सुनते-सुनते
कुछ बूढ़े-काँपते हाथ दीपदान करते
थोड़ा-थोड़ा रोज़ विसर्जित करते हुए अपना होना
यहाँ एक घड़ी न जाने कबसे रुकी हुई है
झरता है कंस का क़िला थोड़ा-थोड़ा हर बरस
महाभारत के राजा की कलयुगी प्रजा और
दुकानदारों को व्यस्त रखते हुए सन् 2017 ईस्वी में
गद्दलों बंडियों बग़लबंदियों गुलाबजल की बोतलों पर
थोड़ी-थोड़ी धूल हर पल जमती जाती है
हर सुबह फत्ते-मल्लाह बिछाने लगता है बंगाली-घाट पर
नई रंग-बिरंगी सुजनियाँ अपनी नाव में
धड़धड़ाती हुई नीली भारतीय रेलें जिसके कीचड़ भरे पानी को
रोज़ उलाँघती हैं : तीर्थयात्री आए हैं आते रहेंगे
मैली और थकी दिखती इसी हतभाग्य नदी के पास
फत्ते को भरोसा है :
‘नईं भैय्या! जे जमना मैया नहीं सूखबे बारी’
बहुत प्राचीन और अनबदला है यह कृष्ण-काल का यह जलरंग-चित्र
रूखी हवाएँ किनारे पर सूखती रंगीन साड़ियों को उड़ाती हैं
घाट-घाट परभंग की तरंग में झूमते पंडे जजमान खोजते हैं
और ग्याभन गायों की प्रतीक्षा में खंभों से ताक़तवर पुट्ठे रगड़ते हैं
कामोत्तेजित साँड़
मथुरा-छावनी में
पुराने पाकिस्तानी टैंकों पर आसमान से गिर रहे हैं अमलतास के फूल
और पीले दिखते हैं वे इस्पात की नाल पर पड़े हुए
पेड़ों से टपका है
एक साल पुराना मौसम पतझर का
जैसे :
गिरते हैं गली में ‘सती-बुर्ज’ पर झगड़ते हुए कबूतरों के पंख
चाऊमीन खाती
होली दरवाज़े पर चुँधी आँखों वाली तिब्बती स्वेटर वालियाँ
मोल-भाव करते ग्राहकों से उलझती-उलझती जाती हैं
अपनी गुप्त व्यथाओं और प्रसन्नताओं का झोला बाँधे
अदृश्य अनगिनत अनुत्तरित सवालों की गठरी लादे
चलता हूँ, मथुरा की पाल पर, घाटों पर, रेत में, सीढ़ियों पर
बाज़ारों की घिचपिच में अकेला बावली भीड़ के साथ
पुरानी खिड़कियों में बिजली के लट्टू खोल रहे हैं पीली आँखें
पुराने मकान पुरानी दुकानें पुराने लोग पुरानी गलियाँ नया काठ-कबाड़
रात के अम्ल में घुलते जा रहे हैं बेआवाज़
खींच कर नीचे की गई भद्दी-सी आवाज़ के सहारे
अभी-अभी गिरा है किसी दुकान का एक और शटर
जाओ-घर जाओ... कल लौटने के लिए
बंद हो रहा दरवाज़ा लोहे की भाषा में हरेक से कह रहा है
बस... एक नदी इन्हीं दृश्यों का पड़ोस खोजती बहती है
क्या फत्ते मल्लाह के भरोसे की रक्षा में बहती है असामान्य-सी वह
बहती ही जाती है
जैसे हर शाम ब्यालू के लिए पीहर जाती हुई
चादर की ओट से झाँकती एक चौबन :
इस सच को झुठलाते कि
इस शहर की घड़ी न जाने कब से रुकी हुई है!
bahti jati aur gum ho jati hai
donon mein rakhi timtimati lau
jiski lahron par roz sham
himale se nikal kar yahan tak pahunchte pahunchte
ek buDhe ajgar jaisi maili aur thaki dikhti hai ye nadi
deh par jiski tairte hain shau mal phool gulal pan done malayen kachre ke Dher
tairtin hai ghrina
asthayen aur bharose prarthnayen aur parnam
pani ke darpan mein ulte chhapte prachin ghar kumhlai galiyan
mandiron ki dhwjayen shankhnad aur brijbhasha ki galiyan
na sunte sunte
kuch buDhe kanpte hath dipadan karte
thoDa thoDa roz wisarjit karte hue apna hona
yahan ek ghaDi na jane kabse ruki hui hai
jharta hai kans ka qila thoDa thoDa har baras
mahabharat ke raja ki kalyugi praja aur
dukandaron ko wyast rakhte hue san 2017 iswi mein
gaddlon banDiyon baghalbandiyon gulabajal ki botlon par
thoDi thoDi dhool har pal jamti jati hai
har subah phatte mallah bichhane lagta hai bangali ghat par
nai rang birangi sujaniyan apni naw mein
dhaDdhaDati hui nili bharatiy relen jiske kichaD bhare pani ko
roz ulanghati hain ha tirthayatri aaye hain aate rahenge
maili aur thaki dikhti isi hatbhagy nadi ke pas
phatte ko bharosa hai ha
‘nain bhaiyya! je jamna maiya nahin sukhbe bari’
bahut prachin aur anabadla hai ye krishn kal ka ye jalrang chitr
rukhi hawayen kinare par sukhti rangin saDiyon ko uDati hain
ghat ghat parbhang ki tarang mein jhumte panDe jajman khojte hain
aur gyabhan gayon ki pratiksha mein khambhon se taqatwar puththe ragaDte hain
kamottejit sanD
mathura chhawani mein
purane pakistani tainkon par asman se gir rahe hain amaltas ke phool
aur pile dikhte hain we ispat ki nal par paDe hue
peDon se tapka hai
ek sal purana mausam patjhar ka
jaise ha
girte hain gali mein ‘sati burj’ par jhagaDte hue kabutron ke pankh
chaumin khati
holi darwaze par chundhi ankhon wali tibbati sweater waliyan
mol bhaw karte grahkon se ulajhti ulajhti jati hain
apni gupt wythaon aur prsanntaon ka jhola bandhe
adrshy anaginat anuttarit sawalon ki gathri lade
chalta hoon, mathura ki pal par, ghaton par, ret mein, siDhiyon par
bazaron ki ghichpich mein akela bawli bheeD ke sath
purani khiDakiyon mein bijli ke lattu khol rahe hain pili ankhen
purane makan purani dukanen purane log purani galiyan naya kath kabaD
raat ke aml mein ghulte ja rahe hain beawaz
kheench kar niche ki gai bhaddi si awaz ke sahare
abhi abhi gira hai kisi dukan ka ek aur shutter
jao ghar jao kal lautne ke liye
band ho raha darwaza lohe ki bhasha mein harek se kah raha hai
bus ek nadi inhin drishyon ka paDos khojti bahti hai
kya phatte mallah ke bharose ki rakhsha mein bahti hai asamany si wo
bahti hi jati hai
jaise har sham byalu ke liye pihar jati hui
chadar ki ot se jhankti ek chauban ha
is sach ko jhuthlate ki
is shahr ki ghaDi na jane kab se ruki hui hai!
bahti jati aur gum ho jati hai
donon mein rakhi timtimati lau
jiski lahron par roz sham
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ek buDhe ajgar jaisi maili aur thaki dikhti hai ye nadi
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tairtin hai ghrina
asthayen aur bharose prarthnayen aur parnam
pani ke darpan mein ulte chhapte prachin ghar kumhlai galiyan
mandiron ki dhwjayen shankhnad aur brijbhasha ki galiyan
na sunte sunte
kuch buDhe kanpte hath dipadan karte
thoDa thoDa roz wisarjit karte hue apna hona
yahan ek ghaDi na jane kabse ruki hui hai
jharta hai kans ka qila thoDa thoDa har baras
mahabharat ke raja ki kalyugi praja aur
dukandaron ko wyast rakhte hue san 2017 iswi mein
gaddlon banDiyon baghalbandiyon gulabajal ki botlon par
thoDi thoDi dhool har pal jamti jati hai
har subah phatte mallah bichhane lagta hai bangali ghat par
nai rang birangi sujaniyan apni naw mein
dhaDdhaDati hui nili bharatiy relen jiske kichaD bhare pani ko
roz ulanghati hain ha tirthayatri aaye hain aate rahenge
maili aur thaki dikhti isi hatbhagy nadi ke pas
phatte ko bharosa hai ha
‘nain bhaiyya! je jamna maiya nahin sukhbe bari’
bahut prachin aur anabadla hai ye krishn kal ka ye jalrang chitr
rukhi hawayen kinare par sukhti rangin saDiyon ko uDati hain
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aur gyabhan gayon ki pratiksha mein khambhon se taqatwar puththe ragaDte hain
kamottejit sanD
mathura chhawani mein
purane pakistani tainkon par asman se gir rahe hain amaltas ke phool
aur pile dikhte hain we ispat ki nal par paDe hue
peDon se tapka hai
ek sal purana mausam patjhar ka
jaise ha
girte hain gali mein ‘sati burj’ par jhagaDte hue kabutron ke pankh
chaumin khati
holi darwaze par chundhi ankhon wali tibbati sweater waliyan
mol bhaw karte grahkon se ulajhti ulajhti jati hain
apni gupt wythaon aur prsanntaon ka jhola bandhe
adrshy anaginat anuttarit sawalon ki gathri lade
chalta hoon, mathura ki pal par, ghaton par, ret mein, siDhiyon par
bazaron ki ghichpich mein akela bawli bheeD ke sath
purani khiDakiyon mein bijli ke lattu khol rahe hain pili ankhen
purane makan purani dukanen purane log purani galiyan naya kath kabaD
raat ke aml mein ghulte ja rahe hain beawaz
kheench kar niche ki gai bhaddi si awaz ke sahare
abhi abhi gira hai kisi dukan ka ek aur shutter
jao ghar jao kal lautne ke liye
band ho raha darwaza lohe ki bhasha mein harek se kah raha hai
bus ek nadi inhin drishyon ka paDos khojti bahti hai
kya phatte mallah ke bharose ki rakhsha mein bahti hai asamany si wo
bahti hi jati hai
jaise har sham byalu ke liye pihar jati hui
chadar ki ot se jhankti ek chauban ha
is sach ko jhuthlate ki
is shahr ki ghaDi na jane kab se ruki hui hai!
स्रोत :
रचनाकार : हेमंत शेष
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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