कौन विश्वास करेगा कि
फूल भी मंत्र होता है?
मैं अपने चारों ओर
एक भाषा का अनुभव करता हूँ।
जो ग्रंथों में नहीं होती
पर
जिसमें फूलों की-सी गंध
और बिल्वपत्र की-सी पवित्रता है,
इसीलिए मंत्र
केवल ग्रंथों में ही नहीं होते।
धरती को कहीं से छुओ
एक ऋचा की प्रतीति होती है।
देवदारुओं की देह-यष्टि
क्या उपनिषदीय नहीं लगती?
तुम्हें नहीं लगता कि
इन भोजपत्रों में
एक वैदिकता है
जिसका साक्षात् नहीं किया गया है?
ये प्रपात
स्तोत्र-पाठ ही तो करते हैं।
यह कैसी वैश्वानरी-गंध
गायत्री छंदों में
धूप के पग धरती
वनस्पतियों पर उतर रही है।
सावित्रियों के इस अरण्य-रास का वर्णन
किसी शतपथ में नहीं मिलेगा।
इसीलिए मैं एक भाषा का अनुभव करता हूँ
जो ग्रंथों में नहीं होती
पर प्रायः जिसे मैंने
भाषाहीन वनस्पतियों में सुना है।
मैंने इस भूमि को जब भी देखा है
गायत्री ही देखा है।
कभी नदियों को उनके एकांत में देखो—
औषधियों का आचमन करती हैं।
पेड़ों के फलों।
गायों के दूध, और
मनुष्य मात्र की दृष्टि
किसी को भी सूँघो—
सूर्य की सुगंध मिलेगी।
कहीं भी जाओ
एक संपूर्ण अनुष्टुप
इस पृथिवी पर लिखा मिलेगा।
इसीलिए मैं एक भाषा का अनुभव करता हूँ
जो ग्रंथों में नहीं होती
पर प्रायः जिसे मैंने
एकांत और कोलाहलों में सुना है।
रात और दिन के कृष्ण-शुक्ल स्वरों में
ये सूर्याएँ
यजुर्वेद हो जाती हैं।
प्रत्येक क्षण एक मंत्र
वनस्पति में परिणत होता है
जिसकी गंध
फूल मात्र में होती है।
नाम, सीमा का होता है
असीम का नहीं,
तब भला उस गंध को क्या नाम दोगे
जो फूल मात्र में होती है?
हमारी सारी भाषाओं से परे
वह एक साक्षात् है
जो केवल एकांत की मंत्र-गंध होता है
और वह केवल अवतरित होता है।
इसीलिए मैं एक भाषा का अनुभव करता हूँ
जो ग्रंथों में नहीं होती
क्योंकि उनमें फूल, मंत्र नहीं होता,
जबकि कौन विश्वास करेगा कि
फूल भी मंत्र होता है,
क्योंकि फूल
एक शब्द ही नहीं संपूर्ण भाषा है।
kaun wishwas karega ki
phool bhi mantr hota hai?
main apne charon or
ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
par
jismen phulon ki si gandh
aur bilwapatr ki si pawitarta hai,
isiliye mantr
kewal granthon mein hi nahin hote
dharti ko kahin se chhuo
ek rcha ki pratiti hoti hai
dewdaruon ki deh yashti
kya upanishdiy nahin lagti?
tumhein nahin lagta ki
in bhojpatron mein
ek waidikta hai
jiska sakshat nahin kiya gaya hai?
ye prapat
stotr path hi to karte hain
ye kaisi waishwanri gandh
gayatri chhandon mein
dhoop ke pag dharti
wanaspatiyon par utar rahi hai
sawitriyon ke is arany ras ka warnan
kisi shatpath mein nahin milega
isiliye main ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
par prayः jise mainne
bhashahin wanaspatiyon mein suna hai
mainne is bhumi ko jab bhi dekha hai
gayatri hi dekha hai
kabhi nadiyon ko unke ekant mein dekho—
aushadhiyon ka achaman karti hain
peDon ke phalon
gayon ke doodh, aur
manushya matr ki drishti
kisi ko bhi sungho—
surya ki sugandh milegi
kahin bhi jao
ek sampurn anushtup
is prithiwi par likha milega
isiliye main ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
par prayः jise mainne
ekant aur kolahlon mein suna hai
raat aur din ke krishn shukl swron mein
ye suryayen
yajurwed ho jati hain
pratyek kshan ek mantr
wanaspati mein parinat hota hai
jiski gandh
phool matr mein hoti hai
nam, sima ka hota hai
asim ka nahin,
tab bhala us gandh ko kya nam doge
jo phool matr mein hoti hai?
hamari sari bhashaon se pare
wo ek sakshat hai
jo kewal ekant ki mantr gandh hota hai
aur wo kewal awatrit hota hai
isiliye main ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
kyonki unmen phool, mantr nahin hota,
jabki kaun wishwas karega ki
phool bhi mantr hota hai,
kyonki phool
ek shabd hi nahin sampurn bhasha hai
kaun wishwas karega ki
phool bhi mantr hota hai?
main apne charon or
ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
par
jismen phulon ki si gandh
aur bilwapatr ki si pawitarta hai,
isiliye mantr
kewal granthon mein hi nahin hote
dharti ko kahin se chhuo
ek rcha ki pratiti hoti hai
dewdaruon ki deh yashti
kya upanishdiy nahin lagti?
tumhein nahin lagta ki
in bhojpatron mein
ek waidikta hai
jiska sakshat nahin kiya gaya hai?
ye prapat
stotr path hi to karte hain
ye kaisi waishwanri gandh
gayatri chhandon mein
dhoop ke pag dharti
wanaspatiyon par utar rahi hai
sawitriyon ke is arany ras ka warnan
kisi shatpath mein nahin milega
isiliye main ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
par prayः jise mainne
bhashahin wanaspatiyon mein suna hai
mainne is bhumi ko jab bhi dekha hai
gayatri hi dekha hai
kabhi nadiyon ko unke ekant mein dekho—
aushadhiyon ka achaman karti hain
peDon ke phalon
gayon ke doodh, aur
manushya matr ki drishti
kisi ko bhi sungho—
surya ki sugandh milegi
kahin bhi jao
ek sampurn anushtup
is prithiwi par likha milega
isiliye main ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
par prayः jise mainne
ekant aur kolahlon mein suna hai
raat aur din ke krishn shukl swron mein
ye suryayen
yajurwed ho jati hain
pratyek kshan ek mantr
wanaspati mein parinat hota hai
jiski gandh
phool matr mein hoti hai
nam, sima ka hota hai
asim ka nahin,
tab bhala us gandh ko kya nam doge
jo phool matr mein hoti hai?
hamari sari bhashaon se pare
wo ek sakshat hai
jo kewal ekant ki mantr gandh hota hai
aur wo kewal awatrit hota hai
isiliye main ek bhasha ka anubhaw karta hoon
jo granthon mein nahin hoti
kyonki unmen phool, mantr nahin hota,
jabki kaun wishwas karega ki
phool bhi mantr hota hai,
kyonki phool
ek shabd hi nahin sampurn bhasha hai
स्रोत :
पुस्तक : रचना संचयन (पृष्ठ 76)
संपादक : प्रभाकर श्रोत्रिय
रचनाकार : श्रीनरेश मेहता
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 2015
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