चापलूस किसी समाज व संस्था में होते
मँगरा कीड़े की तरह
जो साबुत लकड़ी
या हरे-भरे पेड़ के स्वस्थ मोटे तने
या टहनी को भी बना डालते
एकदम खोखला
चापलूसी से क्षति पहुँचती इंसानियत को
इंसानी संस्कृति में
विकृति ही नहीं पैदा होती इससे
नष्टप्राय हो जाती वह
एक तरह से कहें तो मरणासन्न...
चापलूसी इंसान को
चौपाया से भी बदतर बनाती
वह पाँवों से ही नहीं
हाथों से भी शुरू करवा देती चलना
चापलूस इंसान की सबसे बड़ी ख़ासियत
हर मौक़े पर पगुराता वह
उसका पगुराना
सच को दबाने-छुपाने की
कला मान लिया जाता
इसी के दम पर वह होने लगता
पदासीन बाज़दफ़ा पुरस्कृत भी
देखते-देखते उसके पीछे
उग आती एक
लंबी झबरीली पूँछ
चापलूसों ने दुनिया में
सिर्फ़ पैदा किए तानाशाह
जगज़ाहिर उनकी बेवकूफ़ियाँ
चापलूस और गदहे में
चापलूस और बैल में
कोई साम्य नहीं सभ्य लोग!
चापलूसों से करना इनकी तुलना
है इन निरीहों का
घोर अपमान
चापलूसों की बातों से चढ़ जाता
दिमाग़ अच्छे-अच्छे शासकों-प्रशासकों का
विवेक का हो जाता अपहरण
वे समझने लगते अपने को
ख़ुदा से भी ज़्यादा
उनकी अंतरात्मा बदल जाती अंततः
ऊसर-टाँड़ एवं परती में
उस पर उगाना मुश्किल है हरियाली
सच तो यह है कि
एक समय के बाद
वे गिर ही जाते नीचे बहुत-बहुत नीचे
सबकी निगाह में!
chaplus kisi samaj va sanstha mein hote
mangara kiDe ki tarah
jo sabut lakDi
ya hare bhare peD ke svasth mote tane
ya tahni ko bhi bana Dalte
ekdam khokhla
chaplusi se kshati pahunchti insaniyat ko
insani sanskriti mein
vikriti hi nahin paida hoti isse
nashtapray ho jati wo
ek tarah se kahen to marnasann. . .
chaplusi insaan ko
chaupaya se bhi badtar banati
wo panvon se hi nahin
hathon se bhi shuru karva deti chalna
chaplus insaan ki sabse baDi khasiyat
har mauqe par pagurata wo
uska pagurana
sach ko dabane chhupane ki
kala maan liya jata
isi ke dam par wo hone lagta
padasin bazadfa puraskrit bhi
dekhte dekhte uske pichhe
ug aati ek
lambi jhabrili poonchh
chapluson ne duniya mein
sirf paida kiye tanashah
jagzahir unki bevkufiyan
chaplus aur gadhe men
chaplus aur bail men
koi samya nahin sabhya log!
chapluson se karna inki tulna
hai in nirihon ka
ghor apman
chapluson ki baton se chaDh jata
dimagh achchhe achchhe shaskon prshaskon ka
vivek ka ho jata apahran
ve samajhne lagte apne ko
khuda se bhi zyada
unki antratma badal jati antatः
uusar taanD evan parti men
uspar ugana mushkil hai hariyali
sach to ye hai ki
ek samay ke baad
ve gir hi jate niche bahut bahut niche
sabki nigah men!
chaplus kisi samaj va sanstha mein hote
mangara kiDe ki tarah
jo sabut lakDi
ya hare bhare peD ke svasth mote tane
ya tahni ko bhi bana Dalte
ekdam khokhla
chaplusi se kshati pahunchti insaniyat ko
insani sanskriti mein
vikriti hi nahin paida hoti isse
nashtapray ho jati wo
ek tarah se kahen to marnasann. . .
chaplusi insaan ko
chaupaya se bhi badtar banati
wo panvon se hi nahin
hathon se bhi shuru karva deti chalna
chaplus insaan ki sabse baDi khasiyat
har mauqe par pagurata wo
uska pagurana
sach ko dabane chhupane ki
kala maan liya jata
isi ke dam par wo hone lagta
padasin bazadfa puraskrit bhi
dekhte dekhte uske pichhe
ug aati ek
lambi jhabrili poonchh
chapluson ne duniya mein
sirf paida kiye tanashah
jagzahir unki bevkufiyan
chaplus aur gadhe men
chaplus aur bail men
koi samya nahin sabhya log!
chapluson se karna inki tulna
hai in nirihon ka
ghor apman
chapluson ki baton se chaDh jata
dimagh achchhe achchhe shaskon prshaskon ka
vivek ka ho jata apahran
ve samajhne lagte apne ko
khuda se bhi zyada
unki antratma badal jati antatः
uusar taanD evan parti men
uspar ugana mushkil hai hariyali
sach to ye hai ki
ek samay ke baad
ve gir hi jate niche bahut bahut niche
sabki nigah men!
स्रोत :
रचनाकार : चंद्रेश्वर
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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