गाय के गोबर
ओर गंगाजल में
कब और कैसे पैठ गया हे
हत्याओं का विचार
चिंतित है मेरी माँ।
संगम पर मलमास में
प्रवचन सुन
वह दुखी होने लगती हे
कि न जाने कब से मंत्रों में नरसंहार की टिप्पणियों ने
प्रवेश कर लिया है
कि केसे चौपाइयाँ सपनों के संहार के अस्त्र में तब्दील हो गई हैं
कि भूख, अकाल, युद्ध और महँगाई
लाने वालों को कैसे मिल गए हैं वे दोहे
जो उसके नाना गाया करते थे
कि कब से भूरे की जगह लाल रंग की होने लगी है
धर्म संसद में घूमने वाली चँवर
माँ मनाती हैं कि
कम से कम
घर में अकेले में वह जो फेरती है तुलसी की माला
भगवान करे
इन सबसे बची रहे।
gay ke gobar
or gangajal mein
kab aur kaise paith gaya he
hatyaon ka wichar
chintit hai meri man
sangam par malmas mein
prawchan sun
wo dukhi hone lagti he
ki na jane kab se mantron mein narsanhar ki tippaniyon ne
prawesh kar liya hai
ki kese chaupaiyan sapnon ke sanhar ke astra mein tabdil ho gai hain
ki bhookh, akal, yudh aur mahngai
lane walon ko kaise mil gaye hain we dohe
jo uske nana gaya karte the
ki kab se bhure ki jagah lal rang ki hone lagi hai
dharm sansad mein ghumne wali chanwar
man manati hain ki
kam se kam
ghar mein akele mein wo jo pherti hai tulsi ki mala
bhagwan kare
in sabse bachi rahe
gay ke gobar
or gangajal mein
kab aur kaise paith gaya he
hatyaon ka wichar
chintit hai meri man
sangam par malmas mein
prawchan sun
wo dukhi hone lagti he
ki na jane kab se mantron mein narsanhar ki tippaniyon ne
prawesh kar liya hai
ki kese chaupaiyan sapnon ke sanhar ke astra mein tabdil ho gai hain
ki bhookh, akal, yudh aur mahngai
lane walon ko kaise mil gaye hain we dohe
jo uske nana gaya karte the
ki kab se bhure ki jagah lal rang ki hone lagi hai
dharm sansad mein ghumne wali chanwar
man manati hain ki
kam se kam
ghar mein akele mein wo jo pherti hai tulsi ki mala
bhagwan kare
in sabse bachi rahe
स्रोत :
पुस्तक : खुदाई में हिंसा (पृष्ठ 61)
रचनाकार : बद्री नारायण
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन
संस्करण : 2010
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