किरासन, कुछ धुआँ, बाती और कुछ कीट
ये सभी एकाकार हैं इस धात्विक परिधि में
इस कलई छूटे टीन की पेंदी में आग का समुद्र
हिचकोले लेता जल रहा है भयंकर काली रात में।
आग जलती है बात मान, मान इस टिन की परिधि
सर्कस के बाघ की तरह यह दुर्दांत आग राजा भैया है
जैसे कि इस काले-काले टिन से कोई परिचय नहीं
जैसे कि वह नहीं जानती कैसे गर्म हुई यह लालटेन।
तुम तो मौसमी आलस को पलकों तले रौंद
पुतलियाँ घुमाने की जी-जान से मेहनत करती हो
और भर रखे हैं बालों में चंपा के फूल।
तुम कहाँ देख सकती हो प्रज्वलित अस्तित्व मेरा?
अनुमान लगा सकती हो,
मैं जल रहा हूँ और जल रहा हूँ तीव्र वेदना से
मामूली धोती और इस्तरी की हुई आधी क़मीज़ में।
kirasan, kuch dhuan, bati aur kuch keet
ye sabhi ekakar hain is dhatwik paridhi mein
is kali chhute teen ki pendi mein aag ka samudr
hichkole leta jal raha hai bhayankar kali raat mein
ag jalti hai baat man, man is tin ki paridhi
circus ke bagh ki tarah ye durdant aag raja bhaiya hai
jaise ki is kale kale tin se koi parichai nahin
jaise ki wo nahin janti kaise garm hui ye lalten
tum to mausami aalas ko palkon tale raund
putliyan ghumane ki ji jaan se mehnat karti ho
aur bhar rakhe hain balon mein champa ke phool
tum kahan dekh sakti ho prajwalit astitw mera?
anuman laga sakti ho,
main jal raha hoon aur jal raha hoon teewr wedna se
mamuli dhoti aur istri ki hui aadhi qamiz mein
kirasan, kuch dhuan, bati aur kuch keet
ye sabhi ekakar hain is dhatwik paridhi mein
is kali chhute teen ki pendi mein aag ka samudr
hichkole leta jal raha hai bhayankar kali raat mein
ag jalti hai baat man, man is tin ki paridhi
circus ke bagh ki tarah ye durdant aag raja bhaiya hai
jaise ki is kale kale tin se koi parichai nahin
jaise ki wo nahin janti kaise garm hui ye lalten
tum to mausami aalas ko palkon tale raund
putliyan ghumane ki ji jaan se mehnat karti ho
aur bhar rakhe hain balon mein champa ke phool
tum kahan dekh sakti ho prajwalit astitw mera?
anuman laga sakti ho,
main jal raha hoon aur jal raha hoon teewr wedna se
mamuli dhoti aur istri ki hui aadhi qamiz mein
स्रोत :
पुस्तक : तैयार रहो मेरी आत्मा (पृष्ठ 9)
रचनाकार : रमाकांत रथ
प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ प्रकाशन
संस्करण : 1998
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