लड़कियाँ अब इंतज़ार नहीं करतीं
दौड़ जाती हैं
गाँवों और क़स्बों में
ज़िला स्तर से लेकर
ओलंपिक तक की प्रतियोगिताओं में
रनिंग ट्रैक पर।
लड़कियाँ निकल पड़ती हैं...
घूमने के लिए
पार्कों और मैदानों में
बाज़ारों और जंगलों में
डाइविंग सूट पहनकर
समंदर की अतल गहराइयों में
हिमाच्छादित पर्वतों पर
क्लाइम्बिंग पैंट में।
लड़कियाँ अब इंतज़ार नहीं करतीं
विवाह के शुभ मुहूर्त का
वे जानती हैं...
पति परमेश्वर नहीं
गृहस्थी का एक पहिया है
जिसे पंक्चर होने पर
बदला जा सकता है।
आज की लड़कियाँ जानती हैं...
साइकिल पैरों से चलती है
परीक्षाएँ पढ़कर पास की जाती हैं
त्योहार एवं पर्व एक उत्सव है
घूँघट से दिखने वाले बाइस्कोप का
संचालक कौन है?
और
चेहरा छुपाने की चीज़ नहीं
व्यक्ति की पहचान है
जिसे आधार कार्ड पर होना ज़रूरी है।
लड़कियाँ अब जानती हैं...
किरण बेदी कौन है?
सानिया मिर्ज़ा कौन है?
झाँसी की रानी कौन थी?
कल्पना चावला कौन थी?
यह भी कि
फूलन देवी कौन थी?
अब लड़कियाँ पहचानने लगी हैं...
टेलीविज़न पर डिबेट करने वाला व्यक्ति
किस पार्टी का है?
ये लड़कियाँ अब रुकने वाली नहीं हैं
शब्दों से बात करने लगी हैं
उनसे उनका परिचय पूछती हैं
फिर एक-एक कर सजाती हैं
जिससे वाक्य बन जाता है
एक लंबा वाक्य,
जिसका दूसरा छोर
ले जाता है उन्हें
अतीत में...
इतिहास से भी पीछे।
फिर लौट आती हैं
वर्तमान में
पहले से ज़्यादा सशक्त और स्थितप्रज्ञ होकर
और उड़ जाती हैं
उन्मुक्त गगन में
पहले छोर को पकड़कर।
laDkiyan ab intzar nahin kartin
dauD jati hain
ganwon aur qasbon mein
zila star se lekar
olampik tak ki pratiyogitaon mein
raning track par
laDkiyan nikal paDti hain
ghumne ke liye
parkon aur maidanon mein
bazaron aur janglon mein
Daiwing soot pahankar
samandar ki atal gahraiyon mein
himachchhadit parwton par
klaimbing paint mein
laDkiyan ab intzar nahin kartin
wiwah ke shubh muhurt ka
we janti hain
pati parmeshwar nahin
grihasthi ka ek pahiya hai
jise pankchar hone par
badla ja sakta hai
aj ki laDkiyan janti hain
cycle pairon se chalti hai
parikshayen paDhkar pas ki jati hain
tyohar ewan parw ek utsaw hai
ghunghat se dikhne wale biscope ka
sanchalak kaun hai?
aur
chehra chhupane ki cheez nahin
wekti ki pahchan hai
jise adhar card par hona zaruri hai
laDkiyan ab janti hain
kiran bedi kaun hai?
saniya mirza kaun hai?
jhansi ki rani kaun thee?
kalpana chawla kaun thee?
ye bhi ki
phulan dewi kaun thee?
ab laDkiyan pahchanne lagi hain
teliwizan par debate karne wala wekti
kis party ka hai?
ye laDkiyan ab rukne wali nahin hain
shabdon se baat karne lagi hain
unse unka parichai puchhti hain
phir ek ek kar sajati hain
jisse waky ban jata hai
ek lamba waky,
jiska dusra chhor
le jata hai unhen
atit mein
itihas se bhi pichhe
phir laut aati hain
wartaman mein
pahle se zyada sashakt aur sthitapragya hokar
aur uD jati hain
unmukt gagan mein
pahle chhor ko pakaDkar
laDkiyan ab intzar nahin kartin
dauD jati hain
ganwon aur qasbon mein
zila star se lekar
olampik tak ki pratiyogitaon mein
raning track par
laDkiyan nikal paDti hain
ghumne ke liye
parkon aur maidanon mein
bazaron aur janglon mein
Daiwing soot pahankar
samandar ki atal gahraiyon mein
himachchhadit parwton par
klaimbing paint mein
laDkiyan ab intzar nahin kartin
wiwah ke shubh muhurt ka
we janti hain
pati parmeshwar nahin
grihasthi ka ek pahiya hai
jise pankchar hone par
badla ja sakta hai
aj ki laDkiyan janti hain
cycle pairon se chalti hai
parikshayen paDhkar pas ki jati hain
tyohar ewan parw ek utsaw hai
ghunghat se dikhne wale biscope ka
sanchalak kaun hai?
aur
chehra chhupane ki cheez nahin
wekti ki pahchan hai
jise adhar card par hona zaruri hai
laDkiyan ab janti hain
kiran bedi kaun hai?
saniya mirza kaun hai?
jhansi ki rani kaun thee?
kalpana chawla kaun thee?
ye bhi ki
phulan dewi kaun thee?
ab laDkiyan pahchanne lagi hain
teliwizan par debate karne wala wekti
kis party ka hai?
ye laDkiyan ab rukne wali nahin hain
shabdon se baat karne lagi hain
unse unka parichai puchhti hain
phir ek ek kar sajati hain
jisse waky ban jata hai
ek lamba waky,
jiska dusra chhor
le jata hai unhen
atit mein
itihas se bhi pichhe
phir laut aati hain
wartaman mein
pahle se zyada sashakt aur sthitapragya hokar
aur uD jati hain
unmukt gagan mein
pahle chhor ko pakaDkar
स्रोत :
रचनाकार : चंद्रबिंद
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.