दूर-दूर तक मूर्त हो चुकी दुनिया में
अपने होने के लिए
किसी के न होने की शर्त
जब तर्क की तरह स्पष्ट हो जाए
और हर विश्वास आत्महत्या की तरह परिभाषित होने लगे
तब कोई विकल्प नहीं बचता
सिर्फ़ बचे रहना बचता है
इज़राइल अपनी हिंसा से
जो भय पैदा करता है
वही उसे बचाता है उसका अपना तर्क है
जिसे उसका इतिहास जातीय वेदना के साथ पुष्ट करता है
और इस तरह बचे रहने के लिए
उसके नागरिक उसे समर्थन देते हैं
जिस दिन वह अहिंसक हो जाएगा
उस दिन कौन-सी सभ्यता का विश्वास उसके आस-पास होगा
कि वह किसी तर्क की ओट में
मारा नहीं जाएगा
हिंसा के पास सबसे स्पष्ट तर्क होता है
जिसे सत्ता ठीक-ठीक पहचानती है
जिसमें राष्ट्र, क्षेत्र, धर्म, विचार, जाति, भाषा
और नस्ल के नागरिक
अपने-अपने भविष्य को देखते हैं
किसने सोचा था
इस नागरिक समय में एक दिन
मनुष्य होना इस तरह ग़ैरज़रूरी और तर्कहीन हो जाएगा!
door door tak moort ho chuki duniya mein
apne hone ke liye
kisi ke na hone ki shart
jab tark ki tarah aspasht ho jaye
aur har wishwas atmahatya ki tarah paribhashit hone lage
tab koi wikalp nahin bachta
sirf bache rahna bachta hai
izrail apni hinsa se
jo bhay paida karta hai
wahi use bachata hai uska apna tark hai
jise uska itihas jatiy wedna ke sath pusht karta hai
aur is tarah bache rahne ke liye
uske nagarik use samarthan dete hain
jis din wo ahinsak ho jayega
us din kaun si sabhyata ka wishwas uske aas pas hoga
ki wo kisi tark ki ot mein
mara nahin jayega
hinsa ke pas sabse aspasht tark hota hai
jise satta theek theek pahchanti hai
jismen rashtra, kshaetr, dharm, wichar, jati, bhasha
aur nasl ke nagarik
apne apne bhawishya ko dekhte hain
kisne socha tha
is nagarik samay mein ek din
manushya hona is tarah ghairazruri aur tarkhin ho jayega!
door door tak moort ho chuki duniya mein
apne hone ke liye
kisi ke na hone ki shart
jab tark ki tarah aspasht ho jaye
aur har wishwas atmahatya ki tarah paribhashit hone lage
tab koi wikalp nahin bachta
sirf bache rahna bachta hai
izrail apni hinsa se
jo bhay paida karta hai
wahi use bachata hai uska apna tark hai
jise uska itihas jatiy wedna ke sath pusht karta hai
aur is tarah bache rahne ke liye
uske nagarik use samarthan dete hain
jis din wo ahinsak ho jayega
us din kaun si sabhyata ka wishwas uske aas pas hoga
ki wo kisi tark ki ot mein
mara nahin jayega
hinsa ke pas sabse aspasht tark hota hai
jise satta theek theek pahchanti hai
jismen rashtra, kshaetr, dharm, wichar, jati, bhasha
aur nasl ke nagarik
apne apne bhawishya ko dekhte hain
kisne socha tha
is nagarik samay mein ek din
manushya hona is tarah ghairazruri aur tarkhin ho jayega!
स्रोत :
पुस्तक : अपनी परछाईं में लौटता हूँ चुपचाप (पृष्ठ 14)
रचनाकार : रामकुमार तिवारी
प्रकाशन : आईसेक्ट पब्लिकेशन
संस्करण : 2020
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