उन्हें धर्मगुरुओं ने बताया था प्रवचनों में
आत्महत्या करने वाला सीधे नर्क जाता है
तब भी उन्होंने आत्महत्या की
क्या नर्क से भी बदतर हो गई थी उनकी खेती
वे क्यों करते आत्महत्या
जीवन उनके लिए उसी तरह काम्य था
जिस तरह मुमुक्षओं के लिए मोक्ष
लोकाचार उनमें सदानीरा नदियों की तरह प्रवहमान थे
उन्हीं की हलों के फाल से
संस्कृति की लकीरें खिंची चली आई थीं
उनका आत्म तो कपास की तरह उज्जर था
वे क्यों करते आत्महत्या
वे तो आत्मा को ही शरीर पर वसन की तरह बरतते थे
वे जड़ें थे फुनगियाँ नहीं
अन्नदाता थे बिचौलिए नहीं
उनके नंगे पैरों के तलुवों को
धरती अपनी संरक्षित ऊर्जा से थपथपाती थी
उनके खेतों के नाक-नक़्श उनके बच्चों की तरह थे
वे क्यों करते आत्महत्या
जो पितरों के ऋण तारने के लिए
भाषा-भूगोल के प्रायद्वीप नाप डालते हैं
अपने ही ऋणों के दलदल में धँस गए
जो आरुणि की तरह शरीर को ही मेड़ बना लेते थे
मिट्टी में जीवन-द्रव्य बचाने
स्वयं खेत हो गए
कितना आसान है हत्या को आत्महत्या कहना
और दुर्नीति को नीति
unhen dharmaguruon ne bataya tha prawachnon mein
atmahatya karne wala sidhe nark jata hai
tab bhi unhonne atmahatya ki
kya nark se bhi badtar ho gai thi unki kheti
we kyon karte atmahatya
jiwan unke liye usi tarah kaamy tha
jis tarah mumukshaon ke liye moksh
lokachar unmen sadanira nadiyon ki tarah prawahman the
unhin ki halon ke phaal se
sanskriti ki lakiren khinchi chali i theen
unka aatm to kapas ki tarah ujjar tha
we kyon karte atmahatya
we to aatma ko hi sharir par wasan ki tarah baratte the
we jaDen the phunagiyan nahin
anndata the bichauliye nahin
unke nange pairon ke taluwon ko
dharti apni sanrakshit urja se thapthapati thi
unke kheton ke nak naqsh unke bachchon ki tarah the
we kyon karte atmahatya
jo pitron ke rn tarne ke liye
bhasha bhugol ke prayadwip nap Dalte hain
apne hi rinon ke daldal mein dhans gaye
jo arunai ki tarah sharir ko hi meD bana lete the
mitti mein jiwan drawy bachane
swayan khet ho gaye
kitna asan hai hattya ko atmahatya kahna
aur durniti ko niti
unhen dharmaguruon ne bataya tha prawachnon mein
atmahatya karne wala sidhe nark jata hai
tab bhi unhonne atmahatya ki
kya nark se bhi badtar ho gai thi unki kheti
we kyon karte atmahatya
jiwan unke liye usi tarah kaamy tha
jis tarah mumukshaon ke liye moksh
lokachar unmen sadanira nadiyon ki tarah prawahman the
unhin ki halon ke phaal se
sanskriti ki lakiren khinchi chali i theen
unka aatm to kapas ki tarah ujjar tha
we kyon karte atmahatya
we to aatma ko hi sharir par wasan ki tarah baratte the
we jaDen the phunagiyan nahin
anndata the bichauliye nahin
unke nange pairon ke taluwon ko
dharti apni sanrakshit urja se thapthapati thi
unke kheton ke nak naqsh unke bachchon ki tarah the
we kyon karte atmahatya
jo pitron ke rn tarne ke liye
bhasha bhugol ke prayadwip nap Dalte hain
apne hi rinon ke daldal mein dhans gaye
jo arunai ki tarah sharir ko hi meD bana lete the
mitti mein jiwan drawy bachane
swayan khet ho gaye
kitna asan hai hattya ko atmahatya kahna
aur durniti ko niti
स्रोत :
रचनाकार : हरीशचंद्र पांडे
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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