नटी की ज़ुबान पर बस वही बात
बीती ताहि बिसार दे
सो मानना पड़ता है कि
खेल जारी है (जारी न है)
बस इतना मान लेना है बड़ी बात
अतीत के द्वापर से
अब तक जैसे-तैसे
लीला के लिए
बचे हैं
दो एक गोपाल
बड़ी बात है यह
बढ़ते जा रहे हैं दिन
दिन को लील रहे हैं दिन
बातों का सिरा पकड़
शायद कोई गोपाल लौट जाए
कभी वापस न आने वाले यौवन तक
एक और गोपाल फिर
हो जाए बूढ़ा
बिसरी बातों की वापसी के पूर्व
विस्तृत यौवन की अगली सुबह तक
भला क्या किया जाए
भविष्य के लिए
ऐसे में?
खेल जारी है
मानने के बाद
कुछ भी न हो शायद
फिर भी समग्र पृथ्वी को
है प्रतीक्षा
कहीं कुछ हो जाए शायद।
nati ki zuban par bus wahi baat
biti tahi bisar de
so manna paDta hai ki
khel jari hai (jari na hai)
bus itna man lena hai baDi baat
atit ke dwapar se
ab tak jaise taise
lila ke liye
bache hain
do ek gopal
baDi baat hai ye
baDhte ja rahe hain din
din ko leel rahe hain din
baton ka sira pakaD
shayad koi gopal laut jaye
kabhi wapas na aane wale yauwan tak
ek aur gopal phir
ho jaye buDha
bisri baton ki wapsi ke poorw
wistrit yauwan ki agli subah tak
bhala kya kiya jaye
bhawishya ke liye
aise mein?
khel jari hai
manne ke baad
kuch bhi na ho shayad
phir bhi samagr prithwi ko
hai pratiksha
kahin kuch ho jaye shayad
nati ki zuban par bus wahi baat
biti tahi bisar de
so manna paDta hai ki
khel jari hai (jari na hai)
bus itna man lena hai baDi baat
atit ke dwapar se
ab tak jaise taise
lila ke liye
bache hain
do ek gopal
baDi baat hai ye
baDhte ja rahe hain din
din ko leel rahe hain din
baton ka sira pakaD
shayad koi gopal laut jaye
kabhi wapas na aane wale yauwan tak
ek aur gopal phir
ho jaye buDha
bisri baton ki wapsi ke poorw
wistrit yauwan ki agli subah tak
bhala kya kiya jaye
bhawishya ke liye
aise mein?
khel jari hai
manne ke baad
kuch bhi na ho shayad
phir bhi samagr prithwi ko
hai pratiksha
kahin kuch ho jaye shayad
स्रोत :
पुस्तक : प्रार्थना के लिए ज़रूरी शब्द (पृष्ठ 33)
रचनाकार : हरप्रसाद दास
प्रकाशन : अलोकपर्व प्रकाशऩ
संस्करण : 2003
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