हम कविता का विरोध सिर्फ़
कर सकते हैं कविता में,
दरअसल कविता को लेकर हुई
हमारी आपसी तकरार में
होता है एक समझौता
हम कवियों के बीच,
तभी कविता नहीं लिखते भले मानुष
फुटकर दुकानदार, पुलिया ठेकेदार
तभी कविता के शब्द समूह
गिने नहीं जाते धन-दौलत में।
एकाध पंक्ति कभी-कभार
रह जाती है किसी-किसी के जमा खाते में
कहावत बन,
उसके लिए भी मिलता है दंड :
रंगनाथ टिक नहीं पाता पुलिस में
कैलाश चला जाता है नटवर
देर रात मुट्ठी भर किनकी और
गुच्छा भर साग लिए
घर पहुँचता है दीनबंधु
सो चुके होते हैं बच्चे तब तक
ख़ाली पेट।
कहते-कहते भी ख़त्म नहीं होती
कविता की किंवदंतियाँ
पर शायद ही हो उनमें
वाक्यों के बनने में करछुल का प्रसंग,
शायद ही हो उनमें
नारियल-बाड़ी में
भूतों की धमा-चौकड़ी की अफ़वाह,
या फिर शायद ही हो उनमें
अचानक बंद डिब्बे में
ज़िंदा जलने का वर्णन।
होते हैं उनमें
असंख्य
हंस
मेघ
दमयन्ती,
क्रमशः
स्वप्न
विषाद और संस्कार के
प्रतीक बन चिरकाल।
स्वप्न विषाद और संस्कार से बनी
हमारी कविताओं की हास्यास्पद किंवदंतियों को लेकर
सुनाते हैं हम एक-दूसरे को
अपनी नई रचनाएँ,
व्यथा होती है उसमें
होती है प्रवंचना,
होती है दो-चार प्राचीन कवियों की आत्माओं की
ताक में बैठी
किसी एक पेड़ की जड़,
होता है बाढ़ के बाद का नदी किनारा,
कीचड़ से छपछपाती पगडंडी
जले हुए कछार,
मोरपंख।
शुरू हो जाती है
फिर एक किंवदंती,
कभी भी कविता
न पढ़ने, न सुनने वाले लोग
भाँप लेते हैं
शब्दों की सिसकियों से कि
खदबदाएगा चावल बस कुछ ही देर में,
अपना-अपना मुट्ठी भर अन्न लिए
पहुँच जाएँगे ये बावरे
अपने-अपने घर।
घर में वही हँसी-ख़ुशी,
खाना-पीना, झगड़ा-झंझट, गाली-गलौज़
वही बच्चा जनने मायके गई बीवी
वही काँटों-झाड़ियों में
कोंपलें खोलतीं दूसरी ओर चढ़ती
पड़ोसी की कुम्हड़े की बेल
वही दीवार फोड़ अंदर आने की कोशिश करता धतूरा
वही बाप के आँखों का मोतियाबिंद
वही ज़मीन बिकाई, वही फटे-पुरानों के बदले वही बर्तन
और इन सबके बीच
कविता के विरुद्ध
लिखी जा रही
हमारी असंख्य कविताएँ
हमारा हंस
हमारा मेघ
हमारी दमयन्ती।
hum kawita ka wirodh sirf
kar sakte hain kawita mein,
darasal kawita ko lekar hui
hamari aapsi takrar mein
hota hai ek samjhauta
hum kawiyon ke beech,
tabhi kawita nahin likhte bhale manush
phutkar dukandar, puliya thekedar
tabhi kawita ke shabd samuh
gine nahin jate dhan daulat mein
ekadh pankti kabhi kabhar
rah jati hai kisi kisi ke jama khate mein
kahawat ban,
uske liye bhi milta hai danD ha
rangnath tik nahin pata police mein
kailash chala jata hai natwar
der raat mutthi bhar kinki aur
guchchha bhar sag liye
ghar pahunchta hai dinbandhu
so chuke hote hain bachche tab tak
khali pet
kahte kahte bhi khatm nahin hoti
kawita ki kinwdantiyan
par shayad hi ho unmen
wakyon ke banne mein karchhul ka prsang,
shayad hi ho unmen
nariyal baDi mein
bhuton ki dhama chaukDi ki afwah,
ya phir shayad hi ho unmen
achanak band Dibbe mein
zinda jalne ka warnan
hote hain unmen
asankhya
hans
megh
damyanti,
krmashः
swapn
wishad aur sanskar ke
pratik ban chirkal
swapn wishad aur sanskar se bani
hamari kawitaon ki hasyaspad kinwdantiyon ko lekar
sunate hain hum ek dusre ko
apni nai rachnayen,
wyatha hoti hai usmen
hoti hai prwanchna,
hoti hai do chaar prachin kawiyon ki atmaon ki
tak mein baithi
kisi ek peD ki jaD,
hota hai baDh ke baad ka nadi kinara,
kichaD se chhapachhpati pagDanDi
jale hue kachhar,
morpankh
shuru ho jati hai
phir ek kinwdanti,
kabhi bhi kawita
na paDhne, na sunne wale log
bhanp lete hain
shabdon ki sisakiyon se ki
khadabdayega chawal bus kuch hi der mein,
apna apna mutthi bhar ann liye
pahunch jayenge ye bawre
apne apne ghar
ghar mein wahi hansi khushi,
khana pina, jhagDa jhanjhat, gali galauz
wahi bachcha janne mayke gai biwi
wahi kanton jhaDiyon mein
komplen kholtin dusri or chaDhti
paDosi ki kumhDe ki bel
wahi diwar phoD andar aane ki koshish karta dhatura
wahi bap ke ankhon ka motiyabind
wahi zamin bikai, wahi phate puranon ke badle wahi bartan
aur in sabke beech
kawita ke wiruddh
likhi ja rahi
hamari asankhya kawitayen
hamara hans
hamara megh
hamari damyanti
hum kawita ka wirodh sirf
kar sakte hain kawita mein,
darasal kawita ko lekar hui
hamari aapsi takrar mein
hota hai ek samjhauta
hum kawiyon ke beech,
tabhi kawita nahin likhte bhale manush
phutkar dukandar, puliya thekedar
tabhi kawita ke shabd samuh
gine nahin jate dhan daulat mein
ekadh pankti kabhi kabhar
rah jati hai kisi kisi ke jama khate mein
kahawat ban,
uske liye bhi milta hai danD ha
rangnath tik nahin pata police mein
kailash chala jata hai natwar
der raat mutthi bhar kinki aur
guchchha bhar sag liye
ghar pahunchta hai dinbandhu
so chuke hote hain bachche tab tak
khali pet
kahte kahte bhi khatm nahin hoti
kawita ki kinwdantiyan
par shayad hi ho unmen
wakyon ke banne mein karchhul ka prsang,
shayad hi ho unmen
nariyal baDi mein
bhuton ki dhama chaukDi ki afwah,
ya phir shayad hi ho unmen
achanak band Dibbe mein
zinda jalne ka warnan
hote hain unmen
asankhya
hans
megh
damyanti,
krmashः
swapn
wishad aur sanskar ke
pratik ban chirkal
swapn wishad aur sanskar se bani
hamari kawitaon ki hasyaspad kinwdantiyon ko lekar
sunate hain hum ek dusre ko
apni nai rachnayen,
wyatha hoti hai usmen
hoti hai prwanchna,
hoti hai do chaar prachin kawiyon ki atmaon ki
tak mein baithi
kisi ek peD ki jaD,
hota hai baDh ke baad ka nadi kinara,
kichaD se chhapachhpati pagDanDi
jale hue kachhar,
morpankh
shuru ho jati hai
phir ek kinwdanti,
kabhi bhi kawita
na paDhne, na sunne wale log
bhanp lete hain
shabdon ki sisakiyon se ki
khadabdayega chawal bus kuch hi der mein,
apna apna mutthi bhar ann liye
pahunch jayenge ye bawre
apne apne ghar
ghar mein wahi hansi khushi,
khana pina, jhagDa jhanjhat, gali galauz
wahi bachcha janne mayke gai biwi
wahi kanton jhaDiyon mein
komplen kholtin dusri or chaDhti
paDosi ki kumhDe ki bel
wahi diwar phoD andar aane ki koshish karta dhatura
wahi bap ke ankhon ka motiyabind
wahi zamin bikai, wahi phate puranon ke badle wahi bartan
aur in sabke beech
kawita ke wiruddh
likhi ja rahi
hamari asankhya kawitayen
hamara hans
hamara megh
hamari damyanti
स्रोत :
पुस्तक : प्रार्थना के लिए ज़रूरी शब्द (पृष्ठ 8)
रचनाकार : हरप्रसाद दास
प्रकाशन : अलोकपर्व प्रकाशऩ
संस्करण : 2003
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