भले ही कुछ न करो,
भले ही कुछ न दो,
क्या उसे जीते जी
केवल एक दिन के लिए
स्वेच्छा से, जीने का
अधिकार नहीं दोगे भाई?
जन्म से ही वह व्याकुल है,
उसके अंदर निराशा की
सिगड़ी सुलगी हुई है।
वह केवल चाहता है,
एक दिन के लिए,
सीधा सरल जीवन।
जो सोचेगा
वही कहेगा।
और जो कुछ करेगा
अपने भीतर के आदमी के अनुमोदन से
जिसके लिए उसे कभी पछतावा नहीं होगा।
वह केवल रिश्ते समझता है
उसके लिए स्खलन नहीं।
सुनते ही मंदिर की घण्टियाँ
आरती को उत्सुक व्यक्ति
जिस तरह उचाट हो जाता है
और दौड़ पड़ता है
खेत, बाँध, कीचड़ अनदेखा कर
दौड़ते-दौड़ते हो जाता है धूल-धूसरित।
आधी रात को
पकड़े जाने के भय से, दौड़ रहे चोर के बदन में
लगी हुई धूल और कीचड़ की निशानी।
इसलिए वह स्खलन नहीं,
सब कुछ उड़ेलकर निःशेष होने का
वह केवल स्थूल प्रमाण है।
अहंकार क्या है—
वह नहीं जानता।
नहीं है उसमें नारियल की
कठोरता।
उसके अंदर का पुरुष,
जन्म देने वाली माँ का विश्वास,
सांत्वना और आत्म-गरिमा से
सदा प्रकाशमान है
अहंकार का नाम देकर उसे
न करो कभी कलंकित।
उसका दुःख समझने के लिए
तुम्हारे पास यंत्र नहीं
उसकी सिसकियों के लिए
उसके अलावा और किसी की
आँखें अथवा दिल नहीं
उसके संताप-भरे गीतों के लिए
किसी के पास राग नहीं।
वह, केवल वह है।
किस अनजाने अभिशाप से
इस जन्म में बना है कवि
अपने भाग्य में ताला लगाकर
उसने अपनी इच्छा से खो दी है चाबी,
अपने विमर्ष भरे दिनें में
ज़रा-सी रोशनी के लिए
ख़ुद को जलाने के सिवा
और क्या चारा हो सकता है
उसके पास??
bhale hi kuch na karo,
bhale hi kuch na do,
kya use jite ji
kewal ek din ke liye
swechchha se, jine ka
adhikar nahin doge bhai?
janm se hi wo wyakul hai,
uske andar nirasha ki
sigDi sulgi hui hai
wo kewal chahta hai,
ek din ke liye,
sidha saral jiwan
jo sochega
wahi kahega
aur jo kuch karega
apne bhitar ke adami ke anumodan se
jiske liye use kabhi pachhtawa nahin hoga
wo kewal rishte samajhta hai
uske liye skhalan nahin
sunte hi mandir ki ghantiyan
arti ko utsuk wekti
jis tarah uchat ho jata hai
aur dauD paDta hai
khet, bandh, kichaD andekha kar
dauDte dauDte ho jata hai dhool dhusarit
adhi raat ko
pakDe jane ke bhay se, dauD rahe chor ke badan mein
lagi hui dhool aur kichaD ki nishani
isliye wo skhalan nahin,
sab kuch uDelkar niःshesh hone ka
wo kewal sthool praman hai
ahankar kya hai—
wo nahin janta
nahin hai usmen nariyal ki
kathorta
uske andar ka purup,
janm dene wali man ka wishwas,
santwna aur aatm garima se
sada prakashaman hai
ahankar ka nam dekar use
na karo kabhi kalankit
uska duःkh samajhne ke liye
tumhare pas yantr nahin
uski sisakiyon ke liye
uske alawa aur kisi ki
ankhen athwa dil nahin
uske santap bhare giton ke liye
kisi ke pas rag nahin
wo, kewal wo hai
kis anjane abhishap se
is janm mein bana hai kawi
apne bhagya mein tala lagakar
usne apni ichha se kho di hai chachi,
apne wimarsh bhare dinen mein
zara si roshni ke liye
khu ko jalane ke siwa
aur kya chara ho sakta hai
uske pas??
bhale hi kuch na karo,
bhale hi kuch na do,
kya use jite ji
kewal ek din ke liye
swechchha se, jine ka
adhikar nahin doge bhai?
janm se hi wo wyakul hai,
uske andar nirasha ki
sigDi sulgi hui hai
wo kewal chahta hai,
ek din ke liye,
sidha saral jiwan
jo sochega
wahi kahega
aur jo kuch karega
apne bhitar ke adami ke anumodan se
jiske liye use kabhi pachhtawa nahin hoga
wo kewal rishte samajhta hai
uske liye skhalan nahin
sunte hi mandir ki ghantiyan
arti ko utsuk wekti
jis tarah uchat ho jata hai
aur dauD paDta hai
khet, bandh, kichaD andekha kar
dauDte dauDte ho jata hai dhool dhusarit
adhi raat ko
pakDe jane ke bhay se, dauD rahe chor ke badan mein
lagi hui dhool aur kichaD ki nishani
isliye wo skhalan nahin,
sab kuch uDelkar niःshesh hone ka
wo kewal sthool praman hai
ahankar kya hai—
wo nahin janta
nahin hai usmen nariyal ki
kathorta
uske andar ka purup,
janm dene wali man ka wishwas,
santwna aur aatm garima se
sada prakashaman hai
ahankar ka nam dekar use
na karo kabhi kalankit
uska duःkh samajhne ke liye
tumhare pas yantr nahin
uski sisakiyon ke liye
uske alawa aur kisi ki
ankhen athwa dil nahin
uske santap bhare giton ke liye
kisi ke pas rag nahin
wo, kewal wo hai
kis anjane abhishap se
is janm mein bana hai kawi
apne bhagya mein tala lagakar
usne apni ichha se kho di hai chachi,
apne wimarsh bhare dinen mein
zara si roshni ke liye
khu ko jalane ke siwa
aur kya chara ho sakta hai
uske pas??
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविताएँ 1987-88 (पृष्ठ 15)
संपादक : र. श. केलकर
रचनाकार : नृसिंह प्रसाद त्रिपाठी
प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ प्रकाशन
संस्करण : 1992
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