इस वक़्त जबकि कान नहीं सुनते हैं कविताएँ
कविता पेट से सुनी जा रही है आदमी
ग़ज़ल नहीं गा रहा है ग़ज़ल
आदमी को गा रही है
इस वक़्त जबकि कविता माँगती है
समूचा आदमी अपनी ख़ुराक के लिए
उसके मुँह से ख़ून की बू
आ रही है
अपने बचाव के लिए
ख़ुद के ख़िलाफ़ हो जाने के सिवा
दूसरा रास्ता क्या है?
मैं आपसे ही पूछता हूँ
जहाँ पसीना पास से अधिक बदबू
देता है
अपना हाथ खोकर
चिमनी के नीचे खड़ा है
निहत्था मजूर
वहाँ आप मुझे मजबूर क्यों करते हो?
कविता में जाने से पहले
मैं आपसे ही पूछता हूँ
जब इससे न चोली बन सकती है
न चोंगा;
तब आपै कहो—
इस ससुरी कविता को
जंगल से जनता तक
ढोने से क्या होगा?
आपै जवाब दो
मैं इसका क्या करूँ?
तितली के पंखों में पटाखा बाँधकर
भाषा के हलक़े में
कौन-सा गुल खिला दूँ?
जब ढेर सारे दोस्तों का ग़ुस्सा
हाशिए पर
क्या मैं व्याकरण की नाक पर
रूमाल लपेटकर
निष्ठा का तुक
विष्ठा से मिला दूँ?
आपै जवाब दो
आख़िर मैं क्या करूँ?
सुविधा की तहज़ीब से बाहर
जहाँ चौधरी अपना चमरौधा
उतार गए हैं
कविता में
वहीं कहीं नफ़रत का
एक डरा हुआ बिंदु है
आप उसे छुओ;
वह कुनमुनाएगा
आप उसे कोंचो
वह उठ खड़ा होगा
लेकिन एक ज़रूरतमंद चेहरे के अलावा
वह धूमिल नहीं—
एक डरा हुआ हिंदू है
उसके बीवी है
बच्चे हैं
घर है
अपने हिस्से का देश
ईश्वर की दी हुई ग़रीबी है
(यह बीवी का तुक नहीं है)
और सही शब्द चुनने का डर है
मैं एक डर चुनता हूँ
सबसे हल्का
सबसे बारीक़
सबसे मुलायम
कम-अज़-कम जिससे मैं ख़ुद को बाँध सकूँ
जुआ तोड़कर भागते हुए शब्दों को
कविता में नाँध सकूँ
बहरहाल, मैं एक डर चुनता हूँ
मगर उसे बाज़ार में रखने से पहले ही—
घर में बीमार बच्चे का
‘फटे हुए दूध-सा रोना’ सुनता हूँ
बच्चा क्यों रो रहा है?
मैं चुपचाप उठकर रसोईघर में जाता हूँ
और पूछता हूँ ‘क्या हो रहा है’
यह जानते हुए भी कि कई दिनों बाद
भूख का ज़ायका बदलने के लिए
आज कुम्हड़े की सब्ज़ी पक रही है
पत्नी का उदास और पीला चेहरा
मुझे आदत-सा आँकता है
उसकी फटी हुई साड़ी से झाँकती हुई पीठ पर
खिड़की से बाहर खड़े पेड़ की
वहशत चमक रही है
मैं झेंपता हूँ
और धूमिल होने से बचने लगता हूँ
याने बाहर का ‘दुर-दुर’
और भीतर का बिल-बिल होने से
बचने लगता हूँ
‘बढ़िया उपमा है’
‘अच्छा प्रतीक है’
‘हें हें हें! हें हें हें!!!’
‘तीक है—तीक है’
और मैं समझता हूँ कि आपके मुँह में
जितनी तारीफ़ है
उससे अधिक पीक है
फिर भी मैं अंत तक
आपको सहूँगा
वादों की लालच में
आप जो कहोगे
वह सब करूँगा
लेकिन जब हारूँगा
आपके ख़िलाफ़ ख़ुद अपने को तोड़ूँगा
भाषा को हीकते हुए अपने भीतर
थूकते हुए सारी घृणा के साथ
अंत में कहूँगा—
सिर्फ़, इतना कहूँगा—
‘हाँ, हाँ, मैं कवि हूँ,
कवि—याने भाषा में
भदेस हूँ;
इस क़दर कायर हूँ
कि उत्तर प्रदेश हूँ!’
is waqt jabki kan nahin sunte hain kawitayen
kawita pet se suni ja rahi hai adami
ghazal nahin ga raha hai ghazal
adami ko ga rahi hai
is waqt jabki kawita mangti hai
samucha adami apni khurak ke liye
uske munh se khoon ki bu
a rahi hai
apne bachaw ke liye
khu ke khilaf ho jane ke siwa
dusra rasta kya hai?
main aapse hi puchhta hoon
jahan pasina pas se adhik badbu
deta hai
apna hath khokar
chimani ke niche khaDa hai
nihattha majur
wahan aap mujhe majbur kyon karte ho?
kawita mein jane se pahle
main aapse hi puchhta hoon
jab isse na choli ban sakti hai
na chonga;
tab aapai kaho—
is sasuri kawita ko
jangal se janta tak
Dhone se kya hoga?
apai jawab do
main iska kya karun?
titli ke pankhon mein patakha bandhakar
bhasha ke halqe mein
kaun sa gul khila doon?
jab Dher sare doston ka ghussa
hashiye par
kya main wyakaran ki nak par
rumal lapetkar
nishtha ka tuk
wishtha se mila doon?
apai jawab do
akhir main kya karun?
suwidha ki tahazib se bahar
jahan chaudhari apna chamraudha
utar gaye hain
kawita mein
wahin kahin nafar ka
ek Dara hua bindu hai
ap use chhuo;
wo kunamunayega
ap use koncho
wo uth khaDa hoga
lekin ek zaruratmand chehre ke alawa
wo dhumil nahin—
ek Dara hua hindu hai
uske biwi hai
bachche hain
ghar hai
apne hisse ka desh
ishwar ki di hui gharib hai
(yah biwi ka tuk nahin hai)
aur sahi shabd chunne ka Dar hai
main ek Dar chunta hoon
sabse halka
sabse bariq
sabse mulayam
kam az kam jisse main khu ko bandh sakun
jua toDkar bhagte hue shabdon ko
kawita mein nandh sakun
baharhal, main ek Dar chunta hoon
magar use bazar mein rakhne se pahle hee—
ghar mein bimar bachche ka
‘phate hue doodh sa rona’ sunta hoon
bachcha kyon ro raha hai?
main chupchap uthkar rasoighar mein jata hoon
aur puchhta hoon ‘kya ho raha hai’
ye jante hue bhi ki kai dinon baad
bhookh ka zayka badalne ke liye
aj kumhDe ki sabzi pak rahi hai
patni ka udas aur pila chehra
mujhe aadat sa ankta hai
uski phati hui saDi se jhankti hui peeth par
khiDki se bahar khaDe peD ki
wahshat chamak rahi hai
main jhempta hoon
aur dhumil hone se bachne lagta hoon
yane bahar ka ‘dur dur’
aur bhitar ka bil bil hone se
bachne lagta hoon
‘baDhiya upma hai’
‘achchha pratik hai’
‘hen hen hen! hen hen hen!!!’
‘teek hai—tik hai’
aur main samajhta hoon ki aapke munh mein
jitni tarif hai
usse adhik peek hai
phir bhi main ant tak
apko sahunga
wadon ki lalach mein
ap jo kahoge
wo sab karunga
lekin jab harunga
apke khilaf khu apne ko toDunga
bhasha ko hikte hue apne bhitar
thukte hue sari ghrina ke sath
ant mein kahunga—
sirf, itna kahunga—
‘han, han, main kawi hoon,
kawi—yane bhasha mein
bhades hoon;
is qadar kayer hoon
ki uttar pardesh hoon!’
is waqt jabki kan nahin sunte hain kawitayen
kawita pet se suni ja rahi hai adami
ghazal nahin ga raha hai ghazal
adami ko ga rahi hai
is waqt jabki kawita mangti hai
samucha adami apni khurak ke liye
uske munh se khoon ki bu
a rahi hai
apne bachaw ke liye
khu ke khilaf ho jane ke siwa
dusra rasta kya hai?
main aapse hi puchhta hoon
jahan pasina pas se adhik badbu
deta hai
apna hath khokar
chimani ke niche khaDa hai
nihattha majur
wahan aap mujhe majbur kyon karte ho?
kawita mein jane se pahle
main aapse hi puchhta hoon
jab isse na choli ban sakti hai
na chonga;
tab aapai kaho—
is sasuri kawita ko
jangal se janta tak
Dhone se kya hoga?
apai jawab do
main iska kya karun?
titli ke pankhon mein patakha bandhakar
bhasha ke halqe mein
kaun sa gul khila doon?
jab Dher sare doston ka ghussa
hashiye par
kya main wyakaran ki nak par
rumal lapetkar
nishtha ka tuk
wishtha se mila doon?
apai jawab do
akhir main kya karun?
suwidha ki tahazib se bahar
jahan chaudhari apna chamraudha
utar gaye hain
kawita mein
wahin kahin nafar ka
ek Dara hua bindu hai
ap use chhuo;
wo kunamunayega
ap use koncho
wo uth khaDa hoga
lekin ek zaruratmand chehre ke alawa
wo dhumil nahin—
ek Dara hua hindu hai
uske biwi hai
bachche hain
ghar hai
apne hisse ka desh
ishwar ki di hui gharib hai
(yah biwi ka tuk nahin hai)
aur sahi shabd chunne ka Dar hai
main ek Dar chunta hoon
sabse halka
sabse bariq
sabse mulayam
kam az kam jisse main khu ko bandh sakun
jua toDkar bhagte hue shabdon ko
kawita mein nandh sakun
baharhal, main ek Dar chunta hoon
magar use bazar mein rakhne se pahle hee—
ghar mein bimar bachche ka
‘phate hue doodh sa rona’ sunta hoon
bachcha kyon ro raha hai?
main chupchap uthkar rasoighar mein jata hoon
aur puchhta hoon ‘kya ho raha hai’
ye jante hue bhi ki kai dinon baad
bhookh ka zayka badalne ke liye
aj kumhDe ki sabzi pak rahi hai
patni ka udas aur pila chehra
mujhe aadat sa ankta hai
uski phati hui saDi se jhankti hui peeth par
khiDki se bahar khaDe peD ki
wahshat chamak rahi hai
main jhempta hoon
aur dhumil hone se bachne lagta hoon
yane bahar ka ‘dur dur’
aur bhitar ka bil bil hone se
bachne lagta hoon
‘baDhiya upma hai’
‘achchha pratik hai’
‘hen hen hen! hen hen hen!!!’
‘teek hai—tik hai’
aur main samajhta hoon ki aapke munh mein
jitni tarif hai
usse adhik peek hai
phir bhi main ant tak
apko sahunga
wadon ki lalach mein
ap jo kahoge
wo sab karunga
lekin jab harunga
apke khilaf khu apne ko toDunga
bhasha ko hikte hue apne bhitar
thukte hue sari ghrina ke sath
ant mein kahunga—
sirf, itna kahunga—
‘han, han, main kawi hoon,
kawi—yane bhasha mein
bhades hoon;
is qadar kayer hoon
ki uttar pardesh hoon!’
स्रोत :
पुस्तक : संसद से सड़क तक (पृष्ठ 62)
रचनाकार : धूमिल
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन
संस्करण : 2013
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