अब उस उम्र में आ गया हूँ
कि बहुत ख़ुशी सामने देख कर जी भर जाता है।
दस साल—इतने दिन लगे माँ को कचहरी रोड
वापस आने में—आधी, बिना घर के उस शहर में
माँ, जहाँ उसकी यूनिवर्सिटी है, जहाँ उसकी सहेलियाँ थीं,
जहाँ उसकी माँ थी और तीन बच्चों वाले उसके
निस्संतान पिता।
मैं चाहता रह गया कि माँ के हिस्से का ग़ुस्सा मेरे हिस्से आए
उसके हिस्से का दुःख जिससे टूट कर गल रही है उसकी देह
मेरे हिस्से
इतिहास में भले ही क्षमा की स्मृति जगमगाती है
लेकिन क्षमा क्षति की विस्मृति है।
एक मकान का अर्थ
एक स्त्री के लिए सिर्फ़ अर्थशास्त्र से निश्चित नहीं होता।
माँ के लिए और इसलिए उसके बाद सबके लिए
एक साधारण सड़क एक पूरे जीवन का संकेत है।
जो साधारण है, भाषा की लघुता से परे हैं
वही संचयन योग्य है।
मिटा नहीं पाएगी कोई निशान किसी घाव का
पर कविता हमेशा मरहम की तरह रहेगी।
ab us umr mein aa gaya hoon
ki bahut khushi samne dekh kar ji bhar jata hai.
das sal—itne din lage maan ko kachahri roD
vapas aane men—adhi, bina ghar ke us shahr mein
maan, jahan uski yunivarsiti hai, jahan uski saheliyan theen,
jahan uski maan thi aur teen bachchon vale uske
nissantan pita.
main chahta rah gaya ki maan ke hisse ka ghussa mere hisse aaye
uske hisse ka duःkha jisse toot kar gal rahi hai uski deh
mere hisse
itihas mein bhale hi kshama ki smriti jagmagati hai
lekin kshama kshati ki vismriti hai.
ek makan ka arth
ek stri ke liye sirf arthshastr se nishchit nahin hota.
maan ke liye aur isliye uske baad sabke liye
ek sadharan saDak ek pure jivan ka sanket hai.
jo sadharan hai, bhasha ki laghuta se pare hain
vahi sanchyan yogya hai.
mita nahin payegi koi nishan kisi ghaav ka
par kavita hamesha marham ki tarah rahegi.
ab us umr mein aa gaya hoon
ki bahut khushi samne dekh kar ji bhar jata hai.
das sal—itne din lage maan ko kachahri roD
vapas aane men—adhi, bina ghar ke us shahr mein
maan, jahan uski yunivarsiti hai, jahan uski saheliyan theen,
jahan uski maan thi aur teen bachchon vale uske
nissantan pita.
main chahta rah gaya ki maan ke hisse ka ghussa mere hisse aaye
uske hisse ka duःkha jisse toot kar gal rahi hai uski deh
mere hisse
itihas mein bhale hi kshama ki smriti jagmagati hai
lekin kshama kshati ki vismriti hai.
ek makan ka arth
ek stri ke liye sirf arthshastr se nishchit nahin hota.
maan ke liye aur isliye uske baad sabke liye
ek sadharan saDak ek pure jivan ka sanket hai.
jo sadharan hai, bhasha ki laghuta se pare hain
vahi sanchyan yogya hai.
mita nahin payegi koi nishan kisi ghaav ka
par kavita hamesha marham ki tarah rahegi.
स्रोत :
रचनाकार : अंचित
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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