बहुत सुबह या शायद देर रात
छोड़ दिए गए हैं सड़क पर
एक जोड़ी पुराने जूते
अपनी पूरी उपस्थिति के साथ
पुराने और फटेपन में
भीतर पसरे ख़ालीपन और रह गई
गंध के साथ एक पूरे जगत की याद दिलाते हैं
जो इन जूतों ने किसी के साथ जिया था।
जूतों का साथ बहुत अपना है
जितना कि साइकिल का नहीं
जितना कि रेडियो का नहीं
जितना कि सूरज का नहीं
जितना कि बहुत-सी दूसरी बातों का नहीं
जूतों की बेतरह उधड़ी सियन और
देह पर ख़रोंचें एक लंबे और
थका देने वाले रास्ते को सुनाती हैं।
कौन जानता है कि सड़क पर छोड़ने के
बाद मुड़कर आख़िरी बार
इन्हें देखा भी गया होगा या नहीं
या चलते-चलते ही छोड़कर
आगे बढ़ गए होंगे पैर
और क्या छोड़ने के बाद भी एक बार
एक आख़िरी बार...
उठाए गए होंगे जूते हाथों में
क्या जान गए थे जूते
घर से निकलने के पहले ही
कि वे साथ जा रहे हैं आख़िरी बार।
जूतों ने धरती को मुलायम किया है
मुलायम किया है समय को
जैसा माँ ने किया है
घोंसला बुन चिड़ियों ने किया है
जैसा किया है चींटियों ने
भोर के साथ झरे पारिजात ने किया है
और जैसा गले लगकर रोती हुई स्त्री ने किया है।
उम्र के पिछले कुछ बरसों में
अपनी विद्रूपता और उधड़ेपन के लिए
हँसी को झेलते, छिनते जा रहे तस्मों से
अपनी छिली पीठ को बाँधकर
भरसक छिपाते रहे फटापन
कि पैर शर्मिंदा न हों।
उनके नएपन में
जूतों का अपना ‘होना’ था
जो पैरों को चुभता रहा
पैरों ने बार-बार कहा तुम काटते हो
और जूते हैरान हुए
फिर पैरों के लिए अपनी देह और आत्मा को
ख़ुद घिस लिया
वे हमेशा घोड़ों की तरह
देहरी पर तैयार मिले
घोड़ों की तरह...
जो नींद के लिए भी लेटते नहीं हैं।
आज बिछे हैं सड़क पर
सूखे पत्तों की तरह
समय जब भूखे बाज की तरह
बहुत नीचे से उड़ रहा हो
तब ये जूते बहुत सी क्रूर संभावनाओं के लिए
छोड़ दिए गए हैं।
अभी दुपहर होगी...
घिरेगी साँझ
रात ओस में ठिठुरेगी
जूते ठोकरे खाएँगे
फिर शायद शहर के सबसे बड़े
कूड़ादान में पहुँचा दिए जाएँगे।
पर इस धरती पर
अपनी मुलामियत में
दो पैरों का रास्ता देखना
छोड़ जाएँगे।
bahut subah ya shayad der raat
chhoD diye gaye hain saDak par
ek joDi purane jute
apni puri upasthiti ke sath
purane aur phatepan mein
bhitar pasre khalipan aur rah gai
gandh ke sath ek pure jagat ki yaad dilate hain
jo in juton ne kisi ke sath jiya tha
juton ka sath bahut apna hai
jitna ki cycle ka nahin
jitna ki radio ka nahin
jitna ki suraj ka nahin
jitna ki bahut si dusri baton ka nahin
juton ki betarah udhDi siyan aur
deh par kharonchen ek lambe aur
thaka dene wale raste ko sunati hain
kaun janta hai ki saDak par chhoDne ke
baad muDkar akhiri bar
inhen dekha bhi gaya hoga ya nahin
ya chalte chalte hi chhoDkar
age baDh gaye honge pair
aur kya chhoDne ke baad bhi ek bar
ek akhiri bar
uthaye gaye honge jute hathon mein
kya jaan gaye the jute
ghar se nikalne ke pahle hi
ki we sath ja rahe hain akhiri bar
juton ne dharti ko mulayam kiya hai
mulayam kiya hai samay ko
jaisa man ne kiya hai
ghonsla bun chiDiyon ne kiya hai
jaisa kiya hai chintiyon ne
bhor ke sath jhare parijat ne kiya hai
aur jaisa gale lagkar roti hui istri ne kiya hai
umr ke pichhle kuch barson mein
apni widrupata aur udhDepan ke liye
hansi ko jhelte, chhinte ja rahe tasmon se
apni chhili peeth ko bandhakar
bharsak chhipate rahe phatapan
ki pair sharminda na hon
unke nepan mein
juton ka apna ‘hona’ tha
jo pairon ko chubhta raha
pairon ne bar bar kaha tum katte ho
aur jute hairan hue
phir pairon ke liye apni deh aur aatma ko
khu ghis liya
we hamesha ghoDon ki tarah
dehri par taiyar mile
ghoDon ki tarah
jo neend ke liye bhi lette nahin hain
aj bichhe hain saDak par
sukhe patton ki tarah
samay jab bhukhe baz ki tarah
bahut niche se uD raha ho
tab ye jute bahut si kroor sambhawnaon ke liye
chhoD diye gaye hain
abhi duphar hogi
ghiregi sanjh
raat os mein thithuregi
jute thokre khayenge
phir shayad shahr ke sabse baDe
kuDadan mein pahuncha diye jayenge
par is dharti par
apni mulamiyat mein
do pairon ka rasta dekhana
chhoD jayenge
bahut subah ya shayad der raat
chhoD diye gaye hain saDak par
ek joDi purane jute
apni puri upasthiti ke sath
purane aur phatepan mein
bhitar pasre khalipan aur rah gai
gandh ke sath ek pure jagat ki yaad dilate hain
jo in juton ne kisi ke sath jiya tha
juton ka sath bahut apna hai
jitna ki cycle ka nahin
jitna ki radio ka nahin
jitna ki suraj ka nahin
jitna ki bahut si dusri baton ka nahin
juton ki betarah udhDi siyan aur
deh par kharonchen ek lambe aur
thaka dene wale raste ko sunati hain
kaun janta hai ki saDak par chhoDne ke
baad muDkar akhiri bar
inhen dekha bhi gaya hoga ya nahin
ya chalte chalte hi chhoDkar
age baDh gaye honge pair
aur kya chhoDne ke baad bhi ek bar
ek akhiri bar
uthaye gaye honge jute hathon mein
kya jaan gaye the jute
ghar se nikalne ke pahle hi
ki we sath ja rahe hain akhiri bar
juton ne dharti ko mulayam kiya hai
mulayam kiya hai samay ko
jaisa man ne kiya hai
ghonsla bun chiDiyon ne kiya hai
jaisa kiya hai chintiyon ne
bhor ke sath jhare parijat ne kiya hai
aur jaisa gale lagkar roti hui istri ne kiya hai
umr ke pichhle kuch barson mein
apni widrupata aur udhDepan ke liye
hansi ko jhelte, chhinte ja rahe tasmon se
apni chhili peeth ko bandhakar
bharsak chhipate rahe phatapan
ki pair sharminda na hon
unke nepan mein
juton ka apna ‘hona’ tha
jo pairon ko chubhta raha
pairon ne bar bar kaha tum katte ho
aur jute hairan hue
phir pairon ke liye apni deh aur aatma ko
khu ghis liya
we hamesha ghoDon ki tarah
dehri par taiyar mile
ghoDon ki tarah
jo neend ke liye bhi lette nahin hain
aj bichhe hain saDak par
sukhe patton ki tarah
samay jab bhukhe baz ki tarah
bahut niche se uD raha ho
tab ye jute bahut si kroor sambhawnaon ke liye
chhoD diye gaye hain
abhi duphar hogi
ghiregi sanjh
raat os mein thithuregi
jute thokre khayenge
phir shayad shahr ke sabse baDe
kuDadan mein pahuncha diye jayenge
par is dharti par
apni mulamiyat mein
do pairon ka rasta dekhana
chhoD jayenge
स्रोत :
रचनाकार : विवेक चतुर्वेदी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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