तहस-नहस और भयाक्रांत हो चुकी
भाषा के बाहर भी बची हुई थीं भाषाएँ
और सहमे-दुबके गिरे पड़े लोगों में भी
मौजूद थे छिपे हुए जो यक़ीन रखते थे
बची हुई मनुष्यता में
और जज़्बे के साथ साहस भी था कुछ में
वे ही आगे आए गवाही के वास्ते
लेकिन लफड़े थे
पुरावे के लिए आवश्यक खानापूर्तियों में
कई ख़ामियाँ थीं
दर्ज किया गया समय भी मेल नहीं खाता था
हाहाकार इतना था समूचे वृत्तांत में
कि तथ्यों के लिए साँस लेने तक की जगह नहीं थी
इसी बिना पर खदेड़ दिए गए कई
और कुछ जो पुलिस वालों की भाषा में
ज़्यादा निकल रहे थे बाहर
अंदर कर दिए गए फ़र्ज़ी गवाही के आरोप में
फिर भी खड़े थे
कातर और पैनी चीत्कारों की परछाइयों
और मौत के मंज़रों का बोझ लिए
बिखरने-मिटने नहीं दे रहे थे
हत्यारों के चेहरों-नामों को
अपनी आँखों और याददाश्त से
अव्वल तो पुलिस ने ही कमज़ोर बना कर
पेश किया मामलों को
दूसरी तरफ़ गिर पर्वत के शेर की तरह
गवाहों पर दहाड़ते रहे सरकारी वकील
उन्हें भावुक कभी स्मृतिविहीन पागल
तो कभी भाड़े के कहकर लताड़ा गया
कुछ गवाह बेहद ग़ुस्से में थे
और एक के बाद दूसरे हत्यारों के नाम
गिनाए जा रहे थे
वे अदालत से निकलने के बाद
दुबारा नहीं देखे गए इलाक़े में
कुछ हत्यारे जिन्हें कम-से-कम पाँच बार
मौत की सज़ा हो सकती थी
गवाहों की मदद और हिफ़ाज़त के लिए
इस क़दर आगे आए कि गवाह
टूट गए और अपने नए बयान में
उन्हें कहना पड़ा
कि अँधेरे और धुएँ में वे
कुछ नहीं देख पाए
इस तरह मुक़दमे चले
जिनमें सैकड़ों को बाइज़्ज़त बरी कर दिया गया
कुछ तो इतने अधिक निर्दोष पाए गए
कि उन्हें निगमों-आयोगों और बैंकों के
अध्यक्ष, संचालक सदस्य इत्यादि बनाकर
सम्मानित करना मजबूरी हो गई
दो-चार सरेआम प्रतिष्ठित हत्यारों को
आजीवन कारावास जैसी सज़ा सुनाने के
पेंच ज़रूरी फँस गए
जिसके लिए बाद में अलग से
ख़ास अदालत बैठी और कहा गया
दरअसल, वे अपराधी नहीं हथियारबंद शांति-सैनिक थे
सद्भावना-मार्च की व्यवस्था में जुटे
इसके बाद भी न्याय हुआ
तोड़-फोड़ आगज़नी के आरोप में
कुछ लोगों पर ज़ुर्माना ठोंका गया
जिसकी भरपाई राहत-फंड से कर
उन्हें भी छुट्टा छोड़ दिया गया
फिर जज का तबादला हो गया
बाद में ख़ुद सरकार ने भंग कर दिया अपने को
सिंहासनों रथों से उतरकर हत्यारे सड़क पर आ गए
और जो सड़क पर थे
वे अंधेरिया मोड़ की झाड़ियों के उस तरफ़ खिसक गए
स्याह दिनों में इस तरह मुक़दमे चले।
tahas nahas aur bhayakrant ho chuki
bhasha ke bahar bhi bachi hui theen bhashayen
aur sahme dubke gire paDe logon mein bhi
maujud the chhipe hue jo yaqin rakhte the
bachi hui manushyata mein
aur jazbe ke sath sahas bhi tha kuch mein
we hi aage aaye gawahi ke waste
lekin laphDe the
purawe ke liye awashyak khanapurtiyon mein
kai khamiyan theen
darj kiya gaya samay bhi mel nahin khata tha
hahakar itna tha samuche writtant mein
ki tathyon ke liye sans lene tak ki jagah nahin thi
isi bina par khadeD diye gaye kai
aur kuch jo police walon ki bhasha mein
zyada nikal rahe the bahar
andar kar diye gaye farzi gawahi ke aarop mein
phir bhi khaDe the
katar aur paini chitkaron ki parchhaiyon
aur maut ke manzron ka bojh liye
bikharne mitne nahin de rahe the
hatyaron ke chehron namon ko
apni ankhon aur yadadasht se
awwal to police ne hi kamzor bana kar
pesh kiya mamlon ko
dusri taraf gir parwat ke sher ki tarah
gawahon par dahaDte rahe sarkari wakil
unhen bhawuk kabhi smritiwihin pagal
to kabhi bhaDe ke kahkar lataDa gaya
kuch gawah behad ghusse mein the
aur ek ke baad dusre hatyaron ke nam
ginaye ja rahe the
we adalat se nikalne ke baad
dubara nahin dekhe gaye ilaqe mein
kuch hatyare jinhen kam se kam panch bar
maut ki saza ho sakti thi
gawahon ki madad aur hifazat ke liye
is qadar aage aaye ki gawah
toot gaye aur apne nae byan mein
unhen kahna paDa
ki andhere aur dhuen mein we
kuch nahin dekh pae
is tarah muqadme chale
jinmen saikDon ko baizzat bari kar diya gaya
kuch to itne adhik nirdosh pae gaye
ki unhen nigmon ayogon aur bainkon ke
adhyaksh, sanchalak sadasy ityadi banakar
sammanit karna majburi ho gai
do chaar saream pratishthit hatyaron ko
ajiwan karawas jaisi saza sunane ke
pench zaruri phans gaye
jiske liye baad mein alag se
khas adalat baithi aur kaha gaya
darasal, we apradhi nahin hathiyarband shanti sainik the
sadbhawana march ki wyawastha mein jute
iske baad bhi nyay hua
toD phoD agazan ke aarop mein
kuch logon par zurmana thonka gaya
jiski bharpai rahat phanD se kar
unhen bhi chhutta chhoD diya gaya
phir jaj ka tabadla ho gaya
baad mein khu sarkar ne bhang kar diya apne ko
sinhasnon rathon se utarkar hatyare saDak par aa gaye
aur jo saDak par the
we andheriya moD ki jhaDiyon ke us taraf khisak gaye
syah dinon mein is tarah muqadme chale
tahas nahas aur bhayakrant ho chuki
bhasha ke bahar bhi bachi hui theen bhashayen
aur sahme dubke gire paDe logon mein bhi
maujud the chhipe hue jo yaqin rakhte the
bachi hui manushyata mein
aur jazbe ke sath sahas bhi tha kuch mein
we hi aage aaye gawahi ke waste
lekin laphDe the
purawe ke liye awashyak khanapurtiyon mein
kai khamiyan theen
darj kiya gaya samay bhi mel nahin khata tha
hahakar itna tha samuche writtant mein
ki tathyon ke liye sans lene tak ki jagah nahin thi
isi bina par khadeD diye gaye kai
aur kuch jo police walon ki bhasha mein
zyada nikal rahe the bahar
andar kar diye gaye farzi gawahi ke aarop mein
phir bhi khaDe the
katar aur paini chitkaron ki parchhaiyon
aur maut ke manzron ka bojh liye
bikharne mitne nahin de rahe the
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apni ankhon aur yadadasht se
awwal to police ne hi kamzor bana kar
pesh kiya mamlon ko
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gawahon par dahaDte rahe sarkari wakil
unhen bhawuk kabhi smritiwihin pagal
to kabhi bhaDe ke kahkar lataDa gaya
kuch gawah behad ghusse mein the
aur ek ke baad dusre hatyaron ke nam
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maut ki saza ho sakti thi
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is qadar aage aaye ki gawah
toot gaye aur apne nae byan mein
unhen kahna paDa
ki andhere aur dhuen mein we
kuch nahin dekh pae
is tarah muqadme chale
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kuch to itne adhik nirdosh pae gaye
ki unhen nigmon ayogon aur bainkon ke
adhyaksh, sanchalak sadasy ityadi banakar
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do chaar saream pratishthit hatyaron ko
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pench zaruri phans gaye
jiske liye baad mein alag se
khas adalat baithi aur kaha gaya
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sadbhawana march ki wyawastha mein jute
iske baad bhi nyay hua
toD phoD agazan ke aarop mein
kuch logon par zurmana thonka gaya
jiski bharpai rahat phanD se kar
unhen bhi chhutta chhoD diya gaya
phir jaj ka tabadla ho gaya
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sinhasnon rathon se utarkar hatyare saDak par aa gaye
aur jo saDak par the
we andheriya moD ki jhaDiyon ke us taraf khisak gaye
syah dinon mein is tarah muqadme chale
स्रोत :
पुस्तक : जहाँ थोड़ा-सा सूर्योदय होगा (पृष्ठ 241)
रचनाकार : चंद्रकांत देवताले
प्रकाशन : संवाद प्रकाशन
संस्करण : 2008
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