किसी ने नहीं देखा जंगल में मोर को नाचते हुए
तो उसका नृत्य अप्रामाणिक नहीं हो जाता
उसकी कला मात्र इसलिए संदिग्ध नहीं हो जाती
कि उसने प्रदर्शन नहीं किया
आपकी अनुमति और मशविरे की प्रतीक्षा किए बग़ैर
वह नाच उठा
पुरस्कृत होने की भ्रष्टाकांक्षा
आलोचित होने के भय
या उपेक्षित होने के दुख से बहुत दूर
मोर सिर्फ़ इसलिए नाचा
कि उसकी आत्मा का आदिम उत्सव
उसके पैरों को बाँध नहीं पा रहे था
एक भीतरी हलचल ने स्थिर न रहने दिया
नाचना और इसलिए कला भी
सबसे पहले इस दुनिया की अपूर्णता के विरुद्ध
एक ऐलान है
तो कहिए कि मोर अपनी अपूर्ण दुनिया के लिए नाचा
आपके विशिष्टताबोध से पैदा
वैधता प्रदान करने की ऐतिहासिक आदतों
और स्वतःधारित अधिकारों के ख़िलाफ़
मोर शायद जंगल के लिए नाचा
युग बीत जाते हैं
आप न मुहावरे बदलते हैं न उनका आशय
तो एक दिन जंगल, मोर और नृत्य
एक व्यंग्यात्मक मुस्कान में कहते हुए पाए जाते हैं
कि आपका जानना बाक़ी है
जंगल के बारे में
मोर के बारे में
नृत्य के बारे में।
kisi ne nahin dekha jangal mein mor ko nachte hue
to uska nrity apramanaik nahin ho jata
uski kala matr isliye sandigdh nahin ho jati
ki usne pradarshan nahin kiya
apaki anumti aur mashawire ki pratiksha kiye baghair
wo nach utha
puraskrit hone ki bhrashtakanksha
alochit hone ke bhay
ya upekshait hone ke dukh se bahut door
mor sirf isliye nacha
ki uski aatma ka aadim utsaw
uske pairon ko bandh nahin pa rahe tha
ek bhitari halchal ne sthir na rahne diya
nachna aur isliye kala bhi
sabse pahle is duniya ki apurnata ke wiruddh
ek ailan hai
to kahiye ki mor apni apurn duniya ke liye nacha
apke wishishttabodh se paida
waidhata pradan karne ki aitihasik adton
aur swatःdharit adhikaron ke khilaf
mor shayad jangal ke liye nacha
yug beet jate hain
ap na muhaware badalte hain na unka ashay
to ek din jangal, mor aur nrity
ek wyangyatmak muskan mein kahte hue pae jate hain
ki aapka janna baqi hai
jangal ke bare mein
mor ke bare mein
nrity ke bare mein
kisi ne nahin dekha jangal mein mor ko nachte hue
to uska nrity apramanaik nahin ho jata
uski kala matr isliye sandigdh nahin ho jati
ki usne pradarshan nahin kiya
apaki anumti aur mashawire ki pratiksha kiye baghair
wo nach utha
puraskrit hone ki bhrashtakanksha
alochit hone ke bhay
ya upekshait hone ke dukh se bahut door
mor sirf isliye nacha
ki uski aatma ka aadim utsaw
uske pairon ko bandh nahin pa rahe tha
ek bhitari halchal ne sthir na rahne diya
nachna aur isliye kala bhi
sabse pahle is duniya ki apurnata ke wiruddh
ek ailan hai
to kahiye ki mor apni apurn duniya ke liye nacha
apke wishishttabodh se paida
waidhata pradan karne ki aitihasik adton
aur swatःdharit adhikaron ke khilaf
mor shayad jangal ke liye nacha
yug beet jate hain
ap na muhaware badalte hain na unka ashay
to ek din jangal, mor aur nrity
ek wyangyatmak muskan mein kahte hue pae jate hain
ki aapka janna baqi hai
jangal ke bare mein
mor ke bare mein
nrity ke bare mein
स्रोत :
रचनाकार : पराग पावन
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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