स्त्री ने जब अपनी भाषा चुनी
तब कुछ आपत्तियाँ दर्ज हुईं :
पहली आपत्ति दहलीज़ को थी
अब उसे एक नियत समय के बाद भी जागना था
दूसरी आपत्ति मुख्य-द्वार को थी
उसे अब गाहे-बगाहे खटकाए जाने पर
लोक-लाज का भय था
तीसरी पुरज़ोर आपत्ति माँ हव्वा को थी
अब उसकी नज़रें पहले-सी स्वस्थ न रही थीं
चौथी आपत्ति आस-पड़ोस को थी
वे अपनी बेटियों के पर निकलने के अंदेशे से शर्मिंदा थे
पाँचवीं आपत्ति उन कविताओं को थी
जिनके भीतर स्त्री
मात्र मांसल वस्तु बनाकर धर दी गई थी
स्वयं भाषावली भी उधेड़बुन में थी
कि कहीं इतिहासकार उसे स्त्री को
बरगलाने का दोषी न ठहरा दें
तब से गली-मुहल्ला, आँगन और पंचायतों के निजी एकांत
अनवरत विरोध में है कि
स्त्री को अथाह प्रेम और चल-अचल संपति दे देनी थी
लेकिन उसकी व्यक्तिगत-भाषा नहीं...!
istri ne jab apni bhasha chuni
tab kuch apattiyan darj huin ha
pahli apatti dahliz ko thi
ab use ek niyat samay ke baad bhi jagna tha
dusri apatti mukhy dwar ko thi
use ab gahe bagahe khatkaye jane par
lok laj ka bhay tha
tisri purazor apatti man hawwa ko thi
ab uski nazren pahle si swasth na rahi theen
chauthi apatti aas paDos ko thi
we apni betiyon ke par nikalne ke andeshe se sharminda the
panchawin apatti un kawitaon ko thi
jinke bhitar istri
matr mansal wastu banakar dhar di gai thi
swayan bhashawli bhi udheDbun mein thi
ki kahin itihaskar use istri ko
baraglane ka doshi na thahra den
tab se gali muhalla, angan aur panchayton ke niji ekant
anawrat wirodh mein hai ki
istri ko athah prem aur chal achal sampati de deni thi
lekin uski wyaktigat bhasha nahin !
istri ne jab apni bhasha chuni
tab kuch apattiyan darj huin ha
pahli apatti dahliz ko thi
ab use ek niyat samay ke baad bhi jagna tha
dusri apatti mukhy dwar ko thi
use ab gahe bagahe khatkaye jane par
lok laj ka bhay tha
tisri purazor apatti man hawwa ko thi
ab uski nazren pahle si swasth na rahi theen
chauthi apatti aas paDos ko thi
we apni betiyon ke par nikalne ke andeshe se sharminda the
panchawin apatti un kawitaon ko thi
jinke bhitar istri
matr mansal wastu banakar dhar di gai thi
swayan bhashawli bhi udheDbun mein thi
ki kahin itihaskar use istri ko
baraglane ka doshi na thahra den
tab se gali muhalla, angan aur panchayton ke niji ekant
anawrat wirodh mein hai ki
istri ko athah prem aur chal achal sampati de deni thi
lekin uski wyaktigat bhasha nahin !
स्रोत :
रचनाकार : मंजुला बिष्ट
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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