स्त्री के अंदर अगर झाँक सको
तो देखना
वहाँ असंख्य कविताएँ
आज भी दम तोड़ रही है
चूल्हे की भट्टी
परिवार की ज़िम्मेदारी
बच्चों के प्रति ख़ुद का समर्पण
इन सबों की जगह
हो सकती थी कविता
चूल्हे की भट्टी ने
कितनी ही कविताएँ जलाकर राख कर दीं
परिवार और बच्चों के प्रति ख़ुद का समर्पण
उस जमा-पूँजी की तरह है
जहाँ ब्याज की दरों के बदले
कविताओं की अस्थियाँ प्रवाहित होती हैं
जहाँ एक तरफ़ कवि
कविता लिखने की जद्दोजहद में लगा है
वहीं स्त्री ने कविताओं का त्याग कर
कविता लिखने से बेहतर
उसे जीना चुना
ऐसा हम सोच सकते हैं
कह नहीं सकते
क्योंकि उसे समझना कठिन है
त्याग करना उसके दैनिक जीवन का एक हिस्सा है
जिसे कई बार उसे उसका शौक़ समझ लिया जाता है
कई बार कविताएँ
घर की दहलीज़ पार करना भी चाहती है
किंतु रूढ़िवादी समाज और हमारी संस्कृति
लट्ठ लिए दरवाज़े पर खड़ी होती है
तब वे ख़ुद का मूल बचाने की ऊहापोह में
ख़ुद को कहीं भूल बैठती हैं
या यूँ कहूँ
अस्तित्वविहीन हो जाती है
और हम अपनी आँखों के सामने
उनकी मृत्यु पर हास्य-विनोद कर
अपनी ताक़त की नुमाइश करते हैं
यह भूलकर कि उनके हत्यारे हम स्वयं हैं
जो कविताएँ स्त्री-विमर्श पर लिखी जाती हैं
दरअस्ल,
वे कविताएँ नहीं
दुख, वेदना और अवसाद की भट्ठी से
तपकर निकला हुआ वह इस्पात है
जिसे हम सब अपने-अपने तरीक़े से
औज़ार बनाने में इस्तेमाल करते हैं।
istri ke andar agar jhank sako
to dekhana
wahan asankhya kawitayen
aj bhi dam toD rahi hai
chulhe ki bhatti
pariwar ki zimmedari
bachchon ke prati khu ka samarpan
in sabon ki jagah
ho sakti thi kawita
chulhe ki bhatti ne
kitni hi kawitayen jalakar rakh kar deen
pariwar aur bachchon ke prati khu ka samarpan
us jama punji ki tarah hai
jahan byaj ki daron ke badle
kawitaon ki asthiyan prwahit hoti hain
jahan ek taraf kawi
kawita likhne ki jaddojhad mein laga hai
wahin istri ne kawitaon ka tyag kar
kawita likhne se behtar
use jina chuna
aisa hum soch sakte hain
kah nahin sakte
kyonki use samajhna kathin hai
tyag karna uske dainik jiwan ka ek hissa hai
jise kai bar use uska shauq samajh liya jata hai
kai bar kawitayen
ghar ki dahliz par karna bhi chahti hai
kintu ruDhiwadi samaj aur hamari sanskriti
latth liye darwaze par khaDi hoti hai
tab we khu ka mool bachane ki uhapoh mein
khu ko kahin bhool baithti hain
ya yoon kahun
astitwawihin ho jati hai
aur hum apni ankhon ke samne
unki mirtyu par hasya winod kar
apni taqat ki numaish karte hain
ye bhulkar ki unke hatyare hum swayan hain
jo kawitayen istri wimarsh par likhi jati hain
darasl,
we kawitayen nahin
dukh, wedna aur awsad ki bhatthi se
tapkar nikla hua wo ispat hai
jise hum sab apne apne tariqe se
auzar banane mein istemal karte hain
istri ke andar agar jhank sako
to dekhana
wahan asankhya kawitayen
aj bhi dam toD rahi hai
chulhe ki bhatti
pariwar ki zimmedari
bachchon ke prati khu ka samarpan
in sabon ki jagah
ho sakti thi kawita
chulhe ki bhatti ne
kitni hi kawitayen jalakar rakh kar deen
pariwar aur bachchon ke prati khu ka samarpan
us jama punji ki tarah hai
jahan byaj ki daron ke badle
kawitaon ki asthiyan prwahit hoti hain
jahan ek taraf kawi
kawita likhne ki jaddojhad mein laga hai
wahin istri ne kawitaon ka tyag kar
kawita likhne se behtar
use jina chuna
aisa hum soch sakte hain
kah nahin sakte
kyonki use samajhna kathin hai
tyag karna uske dainik jiwan ka ek hissa hai
jise kai bar use uska shauq samajh liya jata hai
kai bar kawitayen
ghar ki dahliz par karna bhi chahti hai
kintu ruDhiwadi samaj aur hamari sanskriti
latth liye darwaze par khaDi hoti hai
tab we khu ka mool bachane ki uhapoh mein
khu ko kahin bhool baithti hain
ya yoon kahun
astitwawihin ho jati hai
aur hum apni ankhon ke samne
unki mirtyu par hasya winod kar
apni taqat ki numaish karte hain
ye bhulkar ki unke hatyare hum swayan hain
jo kawitayen istri wimarsh par likhi jati hain
darasl,
we kawitayen nahin
dukh, wedna aur awsad ki bhatthi se
tapkar nikla hua wo ispat hai
jise hum sab apne apne tariqe se
auzar banane mein istemal karte hain
स्रोत :
रचनाकार : आदित्य रहबर
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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