अँखुवे झड़ रहे हैं जबकि पतझर का मौसम दूर है सड़कों पर सर पटक रही है रगों में उफनती राप्ती बाढ़ के नियमित आषाढ़ को धकियाती साँय साँय की चीख़ सायरनों में प्रखर कई गुना जबकि बिजलियों आँधियों की ऋतु दूर है बहुत जो उपस्थित है साक्षात् में अनुपस्थित भी दिख जाता है सरापा नग्न इस अशीर्षक समय में आत्मा की खुरचन है साँस साँस जिन पर धमाकों की क़तार मार्च कर रही है अनागत नींद तलक अतृप्ति का पहरा है आश्वस्ति की घोषणा प्रसारित हो रही है—‘स्थिति तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण में’—खुला है ‘बलरामपुर मॉर्डन स्कूल, बलरामपुर’ की गणित की कक्षा में श्री टी. एन. मिश्र की बेंत सुनने वाली है उन्नीस का पहाड़ा और कुछ ढीठ छात्र बीस के पहाड़े की सरलता से बढ़ गए हैं कॉपी के पिछले पन्ने के लोकतांत्रिक मैदान में कट्टम बट्टम खेलने की चुपचाप ज़िद में मशग़ूल हैं आतंक से नि:स्पृह जैसे एक स्कूल ही बना देता है इतना कुंद इतना बेशर्म इतना पत्थर इतना बाइज़्ज़त कि फिर ज़ोर आज़माइश किसी भी दर्द की उनके लिए कट्टम बट्टम को सीधी चपल सेखा से मिलाने जीत जाने की मोहताज भर है कि समाप्ति इस खेल की घंटा ख़त्म होने के बाद भी नहीं है सुनिश्चित इन्हीं शोहदों के जीवट के प्रति उस्ताद ग़ालिब ने समर्पित किया होगा ग़ज़ल का पूरा एक मिसरा, ‘दर्द का हद से ग़ुजरना है दवा हो जाना’ लाज़िम है जनाब सोचना ही यह कि कर्फ़्यू में समय है समय में शहर है शहर में खुला है स्कूल स्कूल में गणित की कक्षा कक्षा में गणित अध्यापक श्री टी. एन. मिश्र हैं और बच्चे भी कितना असंगत हैं यह सब मगर इंद्रियों के बिना भी जो देखा जा रहा सुना जा रहा भोगा जा रहा सहा जा रहा अथाह जघन्य और असह्य (निढाल नाख़ूनों से खुरचते हुए हृदय सपने प्रतिभा जन्म और मनुष्यता का पश्चाताप...) उस बहुत कुछ से भरे जा सकते हैं इतिहास के पोथन्ने अनगिन से तो कमतर ही हैं इस ढीठ कवि का यह अक्षम्य अपराध महापंडितों नृतत्वशास्त्रियों वैज्ञानिकों राजनीतिज्ञों कलावंतो गणितज्ञो दंड दें कि आप मूर्तमति के समक्ष मैं अमूर्तमति नहीं कर सका समय का संकीर्तन पाठ कि इसे पिछले पन्ने पर लिखी कुछ सतरें ही मानें महज़ कि आप पारित कर सकते हैं अध्यादेश ऐसे कि अब बची है अधिक संवेदना सिर्फ़ संवेदी सूचकांक में ही।
ankhuwe jhaD rahe hain jabki patjhar ka mausam door hai saDkon par sar patak rahi hai ragon mein uphanti rapti baDh ke niymit ashaDh ko dhakiyati sanya sanya ki cheekh sayarnon mein prakhar kai guna jabki bijaliyon andhiyon ki ritu door hai bahut jo upasthit hai sakshat mein anupasthit bhi dikh jata hai sarapa nagn is ashirshak samay mein aatma ki khurchan hai sans sans jin par dhamakon ki qatar march kar rahi hai anagat neend talak atrpti ka pahra hai ashwasti ki ghoshana prasarit ho rahi hai—‘sthiti tanawapurn kintu niyantran mein’—khula hai ‘balrampur maurDan school, balrampur’ ki ganait ki kaksha mein shri t en mishr ki bent sunne wali hai unnis ka pahaDa aur kuch Dheeth chhatr bees ke pahaDe ki saralta se baDh gaye hain copy ke pichhle panne ke loktantrik maidan mein kattam battam khelne ki chupchap zid mein mashghul hain atank se nihasprih jaise ek school hi bana deta hai itna kund itna besharm itna patthar itna baizzat ki phir zor azmaish kisi bhi dard ki unke liye kattam battam ko sidhi chapal sekha se milane jeet jane ki mohtaj bhar hai ki samapti is khel ki ghanta khatm hone ke baad bhi nahin hai sunishchit inhin shohdon ke jiwat ke prati ustad ghalib ne samarpit kiya hoga ghazal ka pura ek misra, ‘dard ka had se ghujarna hai dawa ho jana’ lazim hai janab sochna hi ye ki curfew mein samay hai samay mein shahr hai shahr mein khula hai school school mein ganait ki kaksha kaksha mein ganait adhyapak shri t en mishr hain aur bachche bhi kitna asangat hain ye sab magar indriyon ke bina bhi jo dekha ja raha suna ja raha bhoga ja raha saha ja raha athah jaghany aur asahy (niDhal nakhunon se khurachte hue hirdai sapne pratibha janm aur manushyata ka pashchatap ) us bahut kuch se bhare ja sakte hain itihas ke pothanne angin se to kamtar hi hain is Dheeth kawi ka ye akshamy apradh mahapanDiton nritatwshastriyon waigyanikon rajnitigyon kalawanto ganitagyo danD den ki aap murtamati ke samaksh main amurtamati nahin kar saka samay ka sankirtan path ki ise pichhle panne par likhi kuch satren hi manen mahz ki aap parit kar sakte hain adhyadesh aise ki ab bachi hai adhik sanwedna sirf sanwedi suchkank mein hi
ankhuwe jhaD rahe hain jabki patjhar ka mausam door hai saDkon par sar patak rahi hai ragon mein uphanti rapti baDh ke niymit ashaDh ko dhakiyati sanya sanya ki cheekh sayarnon mein prakhar kai guna jabki bijaliyon andhiyon ki ritu door hai bahut jo upasthit hai sakshat mein anupasthit bhi dikh jata hai sarapa nagn is ashirshak samay mein aatma ki khurchan hai sans sans jin par dhamakon ki qatar march kar rahi hai anagat neend talak atrpti ka pahra hai ashwasti ki ghoshana prasarit ho rahi hai—‘sthiti tanawapurn kintu niyantran mein’—khula hai ‘balrampur maurDan school, balrampur’ ki ganait ki kaksha mein shri t en mishr ki bent sunne wali hai unnis ka pahaDa aur kuch Dheeth chhatr bees ke pahaDe ki saralta se baDh gaye hain copy ke pichhle panne ke loktantrik maidan mein kattam battam khelne ki chupchap zid mein mashghul hain atank se nihasprih jaise ek school hi bana deta hai itna kund itna besharm itna patthar itna baizzat ki phir zor azmaish kisi bhi dard ki unke liye kattam battam ko sidhi chapal sekha se milane jeet jane ki mohtaj bhar hai ki samapti is khel ki ghanta khatm hone ke baad bhi nahin hai sunishchit inhin shohdon ke jiwat ke prati ustad ghalib ne samarpit kiya hoga ghazal ka pura ek misra, ‘dard ka had se ghujarna hai dawa ho jana’ lazim hai janab sochna hi ye ki curfew mein samay hai samay mein shahr hai shahr mein khula hai school school mein ganait ki kaksha kaksha mein ganait adhyapak shri t en mishr hain aur bachche bhi kitna asangat hain ye sab magar indriyon ke bina bhi jo dekha ja raha suna ja raha bhoga ja raha saha ja raha athah jaghany aur asahy (niDhal nakhunon se khurachte hue hirdai sapne pratibha janm aur manushyata ka pashchatap ) us bahut kuch se bhare ja sakte hain itihas ke pothanne angin se to kamtar hi hain is Dheeth kawi ka ye akshamy apradh mahapanDiton nritatwshastriyon waigyanikon rajnitigyon kalawanto ganitagyo danD den ki aap murtamati ke samaksh main amurtamati nahin kar saka samay ka sankirtan path ki ise pichhle panne par likhi kuch satren hi manen mahz ki aap parit kar sakte hain adhyadesh aise ki ab bachi hai adhik sanwedna sirf sanwedi suchkank mein hi
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।