तसव्वुर और तख़य्युल के बीच
झूलते दिल पर झुँझलाते हुए हम कहते थे कि
इसका कोई तो मक़ाम तय होना चाहिए
शायद हम ये समझते ही नहीं थे कि
ये तो हमारी नज़र का फ़र्क़ है
वर्ना दिल का मक़ाम तो दोनों की
जुगलबंदी में पहले ही तय है
हम इस बात पर अपनी नींदें खोते थे
कि हम दूसरे को बेहतर जानते हैं
की दूसरा हमें बेहतर समझता है
शायद हम ये देखते ही नहीं थे कि
समझ तो नासमझी के ताल में उठी
किसी लहर की तरह है
जहाँ हम-तुम उस लहर के
अलग-अलग रुख़ हैं
और नासमझी का ताल कामू का अब्सर्ड नहीं
एलिस की हैरतअंगेज़ दुनिया है!
हमें लगता था कि,
हम बड़े बा-हस्ती, बा-वजूद हैं
पर कोई वाक़या कभी हमें
रेत पर लिखे हर्फ़ की तरह पोंछ जाता था
तो बड़ी कोफ़्त होती थी,
हमें लगा शायद मनोविश्लेषण
हमारी मदद करे
पर मनोविज्ञान तो उनके लिए है
जो अपने विकारों की कीमत अदा कर सकते हैं
और हमें कभी नहीं लगा कि हम
भुना भी सकते हैं ग़मे-हस्ती को!
ग्रंथियों की तिज़ारत भी कर सकते हैं!!
सूरते हाल ये कि ,
दार्शनिक पैदा हुए थे हम
और दुनिया की व्याख्याओं से आजिज़ आकर
दुनिया बदलने पर आमादा थे
जबकि सवाल उसे रेशा-रेशा अनुभव करने का था
सो हम अदार्शनिक होते गए
ज़िन्दगी के हामी बनते गए,
जो जीवित है
वो अपने ज़िंदापन में ज़िंदा रहे
इस बात के हक़परस्त होते गए
हमें लगा,
त्योहार कम हैं और होने चाहिए!
हमें लगा,
इतवार कम हैं और होने चाहिये!
हमें लगा,
अख़बार ज़्यादा हैं
कम होने चाहिए!
हमें लगा विचार ज़्यादा हैं
कम होने चाहिए!
बड़े विचारक जन्मे थे हम
और धीमे-धीमे जलतरंग होते गए
अब ज़िंदगी की तमाम नफ़ो-नफ़ासत,
अम्लो-तौर, रंग-ओ-शाइरी में मुब्तिला
हम सारे ज्ञान को, सारे इल्म को
याद बना देना चाहते हैं।
tasawwur aur takhayyul ke beech
jhulte dil par jhunjhlate hue hum kahte the ki
iska koi to maqam tay hona chahiye
shayad hum ye samajhte hi nahin the ki
ye to hamari nazar ka farq hai
warna dil ka maqam to donon ki
jugalbandi mein pahle hi tay hai
hum is baat par apni ninden khote the
ki hum dusre ko behtar jante hain
ki dusra hamein behtar samajhta hai
shayad hum ye dekhte hi nahin the ki
samajh to nasamjhi ke tal mein uthi
kisi lahr ki tarah hai
jahan hum tum us lahr ke
alag alag rukh hain
aur nasamjhi ka tal kamu ka absarD nahin
elis ki hairatangez duniya hai!
hamein lagta tha ki,
hum baDe ba hasti, ba wajud hain
par koi waqya kabhi hamein
ret par likhe harf ki tarah ponchh jata tha
to baDi koft hoti thi,
hamein laga shayad manowishleshan
hamari madad kare
par manowigyan to unke liye hai
jo apne wikaron ki kimat ada kar sakte hain
aur hamein kabhi nahin laga ki hum
bhuna bhi sakte hain ghame hasti ko!
granthiyon ki tizarat bhi kar sakte hain!!
surte haal ye ki ,
darshanik paida hue the hum
aur duniya ki wyakhyaon se aajiz aakar
duniya badalne par amada the
jabki sawal use resha resha anubhaw karne ka tha
so hum adarshnik hote gaye
zindagi ke hami bante gaye,
jo jiwit hai
wo apne zindapan mein zinda rahe
is baat ke haqaprast hote gaye
hamein laga,
tyohar kam hain aur hone chahiye!
hamein laga,
itwar kam hain aur hone chahiye!
hamein laga,
akhbar zyada hain
kam hone chahiye!
hamein laga wichar zyada hain
kam hone chahiye!
baDe wicharak janme the hum
aur dhime dhime jalatrang hote gaye
ab zindagi ki tamam nafo nafasat,
amlo taur, rang o shairi mein mubtila
hum sare gyan ko, sare ilm ko
yaad bana dena chahte hain
tasawwur aur takhayyul ke beech
jhulte dil par jhunjhlate hue hum kahte the ki
iska koi to maqam tay hona chahiye
shayad hum ye samajhte hi nahin the ki
ye to hamari nazar ka farq hai
warna dil ka maqam to donon ki
jugalbandi mein pahle hi tay hai
hum is baat par apni ninden khote the
ki hum dusre ko behtar jante hain
ki dusra hamein behtar samajhta hai
shayad hum ye dekhte hi nahin the ki
samajh to nasamjhi ke tal mein uthi
kisi lahr ki tarah hai
jahan hum tum us lahr ke
alag alag rukh hain
aur nasamjhi ka tal kamu ka absarD nahin
elis ki hairatangez duniya hai!
hamein lagta tha ki,
hum baDe ba hasti, ba wajud hain
par koi waqya kabhi hamein
ret par likhe harf ki tarah ponchh jata tha
to baDi koft hoti thi,
hamein laga shayad manowishleshan
hamari madad kare
par manowigyan to unke liye hai
jo apne wikaron ki kimat ada kar sakte hain
aur hamein kabhi nahin laga ki hum
bhuna bhi sakte hain ghame hasti ko!
granthiyon ki tizarat bhi kar sakte hain!!
surte haal ye ki ,
darshanik paida hue the hum
aur duniya ki wyakhyaon se aajiz aakar
duniya badalne par amada the
jabki sawal use resha resha anubhaw karne ka tha
so hum adarshnik hote gaye
zindagi ke hami bante gaye,
jo jiwit hai
wo apne zindapan mein zinda rahe
is baat ke haqaprast hote gaye
hamein laga,
tyohar kam hain aur hone chahiye!
hamein laga,
itwar kam hain aur hone chahiye!
hamein laga,
akhbar zyada hain
kam hone chahiye!
hamein laga wichar zyada hain
kam hone chahiye!
baDe wicharak janme the hum
aur dhime dhime jalatrang hote gaye
ab zindagi ki tamam nafo nafasat,
amlo taur, rang o shairi mein mubtila
hum sare gyan ko, sare ilm ko
yaad bana dena chahte hain
स्रोत :
रचनाकार : सौम्य मालवीय
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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