हम थे और हमें जानते थे वे
मगर यह तथ्य अच्छी तरह जानते हुए भी
वे नहीं जान रहे थे हमें...
यह जान रहे थे हम
कि वे नहीं जान रहे थे हमें
क्या वे सचमुच नहीं जान रहे थे यह
कि हम थे और हमें जानते थे वे?
हम वहाँ जाना चाहते थे
जहाँ वे अक्सर आना चाहते थे
मगर दरअसल आ नहीं पाते थे
सिर्फ़ आने का गाना गाते थे
कभी गांधी कभी मार्क्स कभी माओ
कभी लेनिन का प्लेबेक लेकर
जब हमने वह नर्क जान लिया
तब उन्होंने यह तर्क मान लिया
कि अब उनकी जानकारी में क्यों रहें हम?
क्यों बनें हमारे लिए वे छायादार वृक्ष?
क्या बोधिसत्व हमने उगाया था?
उनके चेहरों पर एक ऐसा बोध था
जो कभी बुद्ध के चेहरे पर भी नहीं रहा होगा
हमने उन तमाम चेहरों को असली समझा
जबकि उन तमाम चेहरों के नीचे खंदकों में
चेहरों का एक लोकप्रियजंगल था
जंगल में सदाबहार मंगल था
(तुक मिलाने के लिए दंगल था)
लेकिन हक़ीक़त यह है
कि हमारे चेहरों पर कोई चेहरा नहीं था
यहाँ तक कि हमारे अपने चेहरे का भी
कोई अकस्मात चेहरा नहीं था
शायद यह धूमिल को पता था
कि हमारा चेहरा कहाँ था?
वे कुछ समझदार लोग
पीछे से हमारा चेहरा उठाकर लाते थे
और हमसे बहुत आगे निकल जाते थे
हम सब भी रिपोर्ट दर्ज करवाते थे
और अब भी करवाते हैं...
कि हमारा चेहरा हमें वापिस करो।
hum the aur hamein jante the we
magar ye tathy achchhi tarah jante hue bhi
we nahin jaan rahe the hamein
ye jaan rahe the hum
ki we nahin jaan rahe the hamein
kya we sachmuch nahin jaan rahe the ye
ki hum the aur hamein jante the we?
hum wahan jana chahte the
jahan we aksar aana chahte the
magar darasal aa nahin pate the
sirf aane ka gana gate the
kabhi gandhi kabhi marx kabhi mao
kabhi lenin ka plebek lekar
jab hamne wo nark jaan liya
tab unhonne ye tark man liya
ki ab unki jankari mein kyon rahen ham?
kyon banen hamare liye we chhayadar wriksh?
kya bodhisatw hamne ugaya tha?
unke chehron par ek aisa bodh tha
jo kabhi buddh ke chehre par bhi nahin raha hoga
hamne un tamam chehron ko asli samjha
jabki un tamam chehron ke niche khandkon mein
chehron ka ek lokapriyjangal tha
jangal mein sadabahar mangal tha
(tuk milane ke liye dangal tha)
lekin haqiqat ye hai
ki hamare chehron par koi chehra nahin tha
yahan tak ki hamare apne chehre ka bhi
koi akasmat chehra nahin tha
shayad ye dhumil ko pata tha
ki hamara chehra kahan tha?
we kuch samajhdar log
pichhe se hamara chehra uthakar late the
aur hamse bahut aage nikal jate the
hum sab bhi report darj karwate the
aur ab bhi karwate hain
ki hamara chehra hamein wapis karo
hum the aur hamein jante the we
magar ye tathy achchhi tarah jante hue bhi
we nahin jaan rahe the hamein
ye jaan rahe the hum
ki we nahin jaan rahe the hamein
kya we sachmuch nahin jaan rahe the ye
ki hum the aur hamein jante the we?
hum wahan jana chahte the
jahan we aksar aana chahte the
magar darasal aa nahin pate the
sirf aane ka gana gate the
kabhi gandhi kabhi marx kabhi mao
kabhi lenin ka plebek lekar
jab hamne wo nark jaan liya
tab unhonne ye tark man liya
ki ab unki jankari mein kyon rahen ham?
kyon banen hamare liye we chhayadar wriksh?
kya bodhisatw hamne ugaya tha?
unke chehron par ek aisa bodh tha
jo kabhi buddh ke chehre par bhi nahin raha hoga
hamne un tamam chehron ko asli samjha
jabki un tamam chehron ke niche khandkon mein
chehron ka ek lokapriyjangal tha
jangal mein sadabahar mangal tha
(tuk milane ke liye dangal tha)
lekin haqiqat ye hai
ki hamare chehron par koi chehra nahin tha
yahan tak ki hamare apne chehre ka bhi
koi akasmat chehra nahin tha
shayad ye dhumil ko pata tha
ki hamara chehra kahan tha?
we kuch samajhdar log
pichhe se hamara chehra uthakar late the
aur hamse bahut aage nikal jate the
hum sab bhi report darj karwate the
aur ab bhi karwate hain
ki hamara chehra hamein wapis karo
स्रोत :
पुस्तक : निषेध के बाद (पृष्ठ 78)
संपादक : दिविक रमेश
रचनाकार : राजकुमार कुम्भज
प्रकाशन : विक्रांत प्रेस
संस्करण : 1981
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