इस ब्रह्मांड में जो भी पिंड हैं
सभी का अपना एक गुरुत्व है
इस गुरुत्व के दम पर ही
सूर्य, चंद्रमा, पृथिवी, मंगल सबका
अपना-अपना ओहदा है
स्वार्थों का गुरुत्व भी
खींचता रहता है लगातार अपनी तरफ़ हमें
किसिम-किसिम के लुभावनकारी गुरुत्वों में
खो जाते हैं अनायास ही हम
अपना अस्तित्व गँवाकर
कोई भी प्रलोभन छोड़ पाना हमेशा मुश्किल होता है
ओहदा ठुकराना और भी मुश्किल
जिगर वालों में से भी
बिरले ही कर पाते हैं ऐसी हिमाक़त
लेकिन जो भी छोड़ने का साहस दिखाते हैं
जो भी मर-मिटने के ख़तरे उठाते हैं
वही गुरुत्व की सरहद तोड़ पाते हैं
वही जा पाते हैं सुदूर अंतरिक्ष की गहराइयों में
is brahmanD mein jo bhi pinD hain
sabhi ka apna ek gurutw hai
is gurutw ke dam par hi
surya, chandrma, prithiwi, mangal sabka
apna apna ohda hai
swarthon ka gurutw bhi
khinchta rahta hai lagatar apni taraf hamein
kisim kisim ke lubhawankari gurutwon mein
kho jate hain anayas hi hum
apna astitw ganwakar
koi bhi pralobhan chhoD pana hamesha mushkil hota hai
ohda thukrana aur bhi mushkil
jigar walon mein se bhi
birle hi kar pate hain aisi himaqat
lekin jo bhi chhoDne ka sahas dikhate hain
jo bhi mar mitne ke khatre uthate hain
wahi gurutw ki sarhad toD pate hain
wahi ja pate hain sudur antriksh ki gahraiyon mein
is brahmanD mein jo bhi pinD hain
sabhi ka apna ek gurutw hai
is gurutw ke dam par hi
surya, chandrma, prithiwi, mangal sabka
apna apna ohda hai
swarthon ka gurutw bhi
khinchta rahta hai lagatar apni taraf hamein
kisim kisim ke lubhawankari gurutwon mein
kho jate hain anayas hi hum
apna astitw ganwakar
koi bhi pralobhan chhoD pana hamesha mushkil hota hai
ohda thukrana aur bhi mushkil
jigar walon mein se bhi
birle hi kar pate hain aisi himaqat
lekin jo bhi chhoDne ka sahas dikhate hain
jo bhi mar mitne ke khatre uthate hain
wahi gurutw ki sarhad toD pate hain
wahi ja pate hain sudur antriksh ki gahraiyon mein
स्रोत :
रचनाकार : संतोष कुमार चतुर्वेदी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.