शब्द और अर्थ से ही नहीं रची जाती है
कहीं फूल कहीं पत्तियों के रंगों की यह दुनिया
ठोस आधार है इसके कार्य-कारण सूत्र का
जीवन की यही रहस्यमय गाँठ खोलने को
कविताई छोड़कर वह चली आई है
द्रव्य की रसपूर्ण गहराई में
वह मुस्कुराती लजीली कवयित्री
अपने सृजनशील वर्षों में पहली बार
समझ गई है कि रचना आख़िर क्या होती है
और भी बहुत कुछ
जो प्रेम और चिंता के बिना भी रच जाता है यूँ ही
जो एक स्त्री के दासत्व के भीतर
स्वच्छंद इच्छा का रूप धारण कर सकता है
और जिसे शरीर के आपद्धर्म में
कुंभक की तरह स्थिर किया जा सकता है
कवयित्री की भाषा का यह प्रस्थान बिंदु
काफ़ी दिलचस्प है और साहसिक हस्तक्षेप है
जीवन की एकरसता में
अब वह समर्पित कर सकेगी अपनी लिखी कविताएँ जीवन को
जिसमें कोरे शब्द ही नहीं होंगे
बल्कि नन्ही उँगलियाँ और आँखें होंगी
अब सब कुछ मूर्त होगा
क्योंकि अमूर्तन की भाषा में
बहुत समय तक नहीं हो सकती है कविता
shabd aur arth se hi nahin rachi jati hai
kahin phool kahin pattiyon ke rangon ki ye duniya
thos adhar hai iske kary karan sootr ka
jiwan ki yahi rahasyamay ganth kholne ko
kawitai chhoDkar wo chali i hai
drawy ki raspurn gahrai mein
wo muskurati lajili kawyitri
apne srijanshil warshon mein pahli bar
samajh gai hai ki rachna akhir kya hoti hai
aur bhi bahut kuch
jo prem aur chinta ke bina bhi rach jata hai yoon hi
jo ek istri ke dasatw ke bhitar
swachchhand ichha ka roop dharan kar sakta hai
aur jise sharir ke apaddharm mein
kumbhak ki tarah sthir kiya ja sakta hai
kawyitri ki bhasha ka ye prasthan bindu
kafi dilchasp hai aur sahasik hastakshaep hai
jiwan ki ekrasta mein
ab wo samarpit kar sakegi apni likhi kawitayen jiwan ko
jismen kore shabd hi nahin honge
balki nannhi ungliyan aur ankhen hongi
ab sab kuch moort hoga
kyonki amurtan ki bhasha mein
bahut samay tak nahin ho sakti hai kawita
shabd aur arth se hi nahin rachi jati hai
kahin phool kahin pattiyon ke rangon ki ye duniya
thos adhar hai iske kary karan sootr ka
jiwan ki yahi rahasyamay ganth kholne ko
kawitai chhoDkar wo chali i hai
drawy ki raspurn gahrai mein
wo muskurati lajili kawyitri
apne srijanshil warshon mein pahli bar
samajh gai hai ki rachna akhir kya hoti hai
aur bhi bahut kuch
jo prem aur chinta ke bina bhi rach jata hai yoon hi
jo ek istri ke dasatw ke bhitar
swachchhand ichha ka roop dharan kar sakta hai
aur jise sharir ke apaddharm mein
kumbhak ki tarah sthir kiya ja sakta hai
kawyitri ki bhasha ka ye prasthan bindu
kafi dilchasp hai aur sahasik hastakshaep hai
jiwan ki ekrasta mein
ab wo samarpit kar sakegi apni likhi kawitayen jiwan ko
jismen kore shabd hi nahin honge
balki nannhi ungliyan aur ankhen hongi
ab sab kuch moort hoga
kyonki amurtan ki bhasha mein
bahut samay tak nahin ho sakti hai kawita
स्रोत :
पुस्तक : स्त्रीवग्ग (पृष्ठ 27)
रचनाकार : ऋतुराज
प्रकाशन : बोधि प्रकाशन
संस्करण : 2013
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