वे आदिम प्रवृत्तियों की ओर
ले जाती हैं हमें
अब यह ठीक ठीक पता नहीं
कि आदिम लोग
कौन-सी गालियाँ देते थे
या कि देते भी थे या नहीं
शास्त्रीय साहित्य की
सबसे बड़ी चूक है
कि वह हमें
उस ज़माने की गालियों की
जानकारी नहीं देता
जबकि हो सकता है कि गालियों में
उस समय और संस्कृति का
अधिक प्रामाणिक और जीवंत इतिहास हो
जैसे कि मृद्भांडों में
यह ग़ौर करना दिलचस्प है
कि मनुष्यों और पशुओं की
आपसदारी से बनी हैं अधिकतर गालियाँ
और पक्षियों, पेड़ों और पत्थरों का
अभी इनमें आना
शेष है
यूँ कहा यह भी जाता
कि ईमानदार तीर की तरह हैं गालियाँ
सामनेवाला प्रतिकार के लिए न हो तैयार
तो वापस तरकश में
लौट आती हैं
इस तरह सदा
भरा रहता उनका कोश
कोई कला चाहे वह कैसी भी हो
अपनी पूरी तन्मयता में
अन्य उन्नत कलाओं के पास पहुॅंच जाती
इस तरह सुबह सवेरे स्नान करते
पूरी चिंता पूरी लय में
गालियों की मंत्रमाला गूँथते आदमी की कोशिश
बिल्कुल एक भजन प्रार्थना वंदना-सी
लग सकती है
हार न मानने वाली स्त्री के पास
नाख़ूनों के सिवा
उसका हथियार हैं गालियाँ ही
और जर्जर बूढ़े के लिए
निरीहता के बाद
उसकी ढाल
बच्चों के लिए
उनकी फुन्नी को छोड़कर
यही एक शग़ल
जैसे कवि के पास
सीधे विद्रोह कर
मारे जाने के अलावा
रास्ता है कविता लिखने का
समय और दौर के साथ
गालियाँ
मान्य हो सकती हैं
और मान्यताएँ
गाली
जैसे सज्जन, आदर्शवादी, ईमानदार
कहना किसी को अभी
उसे गाली देने की तरह हो सकता है
जब याद करो तब आ जाती हैं
इसलिए लंबी उम्र है
गालियों की
भाषाविज्ञानी नहीं मैं
लेकिन जाने क्यों लगता है
किसी ज़ुबान को धार के लिए
लौटना होगा अपनी गालियों के पास
और हालाँकि समाजशास्त्र उतना ही
जानता हूँ जितना पेड़ की जड़ें
मगर यह भी लगता है
कि जब कहीं नहीं रहेंगे
तो गालियों में ही बचे रहेंगे रिश्ते
क्या यह सच नहींं
कि आत्मीयता का सबसे मधुर और जीवंत छंद
मंडप की थाल पर
दी गई गालियों में है!
we aadim prwrittiyon ki or
le jati hain hamein
ab ye theek theek pata nahin
ki aadim log
kaun si galiyan dete the
ya ki dete bhi the ya nahin
shastriy sahity ki
sabse baDi chook hai
ki wo hamein
us zamane ki galiyon ki
jankari nahin deta
jabki ho sakta hai ki galiyon mein
us samay aur sanskriti ka
adhik pramanaik aur jiwant itihas ho
jaise ki mridbhanDon mein
ye ghaur karna dilchasp hai
ki manushyon aur pashuon ki
apasdari se bani hain adhiktar galiyan
aur pakshiyon, peDon aur pattharon ka
abhi inmen aana
shesh hai
yoon kaha ye bhi jata
ki imanadar teer ki tarah hain galiyan
samnewala pratikar ke liye na ho taiyar
to wapas tarkash mein
laut aati hain
is tarah sada
bhara rahta unka kosh
koi kala chahe wo kaisi bhi ho
apni puri tanmayta mein
any unnat kalaon ke pas pahuench jati
is tarah subah sawere snan karte
puri chinta puri lai mein
galiyon ki mantrmala gunthate adami ki koshish
bilkul ek bhajan pararthna wandna si
lag sakti hai
haar na manne wali istri ke pas
nakhunon ke siwa
uska hathiyar hain galiyan hi
aur jarjar buDhe ke liye
nirihata ke baad
uski Dhaal
bachchon ke liye
unki phunni ko chhoDkar
yahi ek shaghal
jaise kawi ke pas
sidhe widroh kar
mare jane ke alawa
rasta hai kawita likhne ka
samay aur daur ke sath
galiyan
many ho sakti hain
aur manytayen
gali
jaise sajjan, adarshawadi, imanadar
kahna kisi ko abhi
use gali dene ki tarah ho sakta hai
jab yaad karo tab aa jati hain
isliye lambi umr hai
galiyon ki
bhashawij~nani nahin main
lekin jane kyon lagta hai
kisi zuban ko dhaar ke liye
lautna hoga apni galiyon ke pas
aur halanki samajashastr utna hi
janta hoon jitna peD ki jaDen
magar ye bhi lagta hai
ki jab kahin nahin rahenge
to galiyon mein hi bache rahenge rishte
kya ye sach nahinn
ki atmiyata ka sabse madhur aur jiwant chhand
manDap ki thaal par
di gai galiyon mein hai!
we aadim prwrittiyon ki or
le jati hain hamein
ab ye theek theek pata nahin
ki aadim log
kaun si galiyan dete the
ya ki dete bhi the ya nahin
shastriy sahity ki
sabse baDi chook hai
ki wo hamein
us zamane ki galiyon ki
jankari nahin deta
jabki ho sakta hai ki galiyon mein
us samay aur sanskriti ka
adhik pramanaik aur jiwant itihas ho
jaise ki mridbhanDon mein
ye ghaur karna dilchasp hai
ki manushyon aur pashuon ki
apasdari se bani hain adhiktar galiyan
aur pakshiyon, peDon aur pattharon ka
abhi inmen aana
shesh hai
yoon kaha ye bhi jata
ki imanadar teer ki tarah hain galiyan
samnewala pratikar ke liye na ho taiyar
to wapas tarkash mein
laut aati hain
is tarah sada
bhara rahta unka kosh
koi kala chahe wo kaisi bhi ho
apni puri tanmayta mein
any unnat kalaon ke pas pahuench jati
is tarah subah sawere snan karte
puri chinta puri lai mein
galiyon ki mantrmala gunthate adami ki koshish
bilkul ek bhajan pararthna wandna si
lag sakti hai
haar na manne wali istri ke pas
nakhunon ke siwa
uska hathiyar hain galiyan hi
aur jarjar buDhe ke liye
nirihata ke baad
uski Dhaal
bachchon ke liye
unki phunni ko chhoDkar
yahi ek shaghal
jaise kawi ke pas
sidhe widroh kar
mare jane ke alawa
rasta hai kawita likhne ka
samay aur daur ke sath
galiyan
many ho sakti hain
aur manytayen
gali
jaise sajjan, adarshawadi, imanadar
kahna kisi ko abhi
use gali dene ki tarah ho sakta hai
jab yaad karo tab aa jati hain
isliye lambi umr hai
galiyon ki
bhashawij~nani nahin main
lekin jane kyon lagta hai
kisi zuban ko dhaar ke liye
lautna hoga apni galiyon ke pas
aur halanki samajashastr utna hi
janta hoon jitna peD ki jaDen
magar ye bhi lagta hai
ki jab kahin nahin rahenge
to galiyon mein hi bache rahenge rishte
kya ye sach nahinn
ki atmiyata ka sabse madhur aur jiwant chhand
manDap ki thaal par
di gai galiyon mein hai!
स्रोत :
रचनाकार : प्रेम रंजन अनिमेष
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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