मैंने बहुत समय तक
कविता नहीं लिखी
समझिए बस लिखते-लिखते नहीं लिखी
इसकी एक वजह तो आलस ही है
लेकिन यह वजह तो लगभग
झूठ की तरह है
इस बीच मैं
पिताओं की दुनिया में धँसी रही
इस दुनिया में मैं गई थी
अपने पिता को छोड़कर
बेटियों का पीछा करते हुए
मैंने वे पिता देखे जो
बेटी को आँख की पुतली की तरह
सहेजे रहते हैं
लगभग बड़ी घनी
पलक की छाया में
और वह पिता भी
जो शर्मसार रहता है
बेटी की छाया ओढ़े
पिता जो एक ज़ख़्म की तरह
बेटी की देखभाल करता है
चेहरे को दर्द की उलझी
सलवटों में छिपाए
उन पिताओं को तो सभी ने देखा है
जो बेटियों से खेलते हैं
गुड़िया की तरह
और विदा भी कर देते हैं
गुड़ियों की तरह
झालरों और गोटे-किनारी से ढककर
अब तो कविताओं में
ख़ुद वे पिता भी
आ गए हैं
जो पढ़ाई और नौकरी के रास्ते में
बेटियों के साथ भी भटकते हैं
वे पिता भी बहुत पहले
आ गए कविता में
जो बेटे वालों के लालच पर
क्रुद्ध थे
लड़की की मुश्किलें देखते
पिताओं के
करुण सजल चेहरे भी हैं
ऐसे पिता भी हैं
जिनका ज़िक्र पिता की तरह
नहीं किया जा सकता
मैं चाहती थी उनसे
कविता को बचाना
असल में मैं चाहती थी
थोड़ा झूठ बचा रहे
ताकि स्वप्न और कल्पना
नष्ट न हो
मैं चाहती थी
मिथक गढ़ने वाली
मिट्टी बची रहे
कूड़े का मुझे डर नहीं था
पर एक रसायन से मैं बच रही थी
जो संवेदी तंतुओं को ज़हर से भर देता है
फिर पिता की
कुछ स्मृतियों ने बनाया मुझे
इस रसायन का सामना करने लायक़
ब्राह्मण समाज छोड़कर
जंगलों में भटकते
रमा को संस्कृत पढ़ाते पिता
आए मेरे सपने में
फिर नज़र आए
छोटे-से क़स्बे में
कचहरी में जज से बहस करते
धारावाहिक संस्कृत श्लोक उद्धृत करते
प्रताड़ित बेटी के लिए
तलाक़ की वकालत करते
एक दिन सपने में
ग़ालिब जैसी टोपी पहने
सुतवाँ जिस्म वाले पिता आए
सफ़ेद भवों के नीचे
बड़ी आँखें ढके
मुझे बताते हुए :
‘शुभा एक बौद्ध भिक्षुणी थी’
फिर वे नज़र आए
एक रुकी नाली से गाद निकालते
उनकी पीठ नज़र आई
माँ की कराहों के साथ झुकती
जिसमें अपने द्वारा की गई
हिंसा की स्मृति एक शर्म की तरह
पिघल रही थी
मैंने देखा
बेटियों के पिता
अकेले हो गए हैं
वे बदहवास थानों-कचहरियों की ओर
भागते हैं दिन-रात
उन्हें नरक में धकेल दिया गया है
काल्पनिक नहीं असली नरक में
पिता अपने को रोने से रोकते हैं
पर उनके जबड़े कसते जाते हैं
आँखें गड्ढों में उतर जाती हैं
अपमान उन्हें कुछ भी नहीं भूलने देता
वे बेख़बर हत्या और आत्महत्या तक पहुँचते हैं
जनतंत्र के जश्न में
नमक की डली की तरह
सबके सामने गल जाते हैं पिता
पितृत्व की क़ीमत बहुत ज़्यादा है
लगभग मातृत्व के बराबर
स्त्री-पुरुष पर चलती बहसें
नक़ली लगती हैं कभी-कभी
माँएँ रो सकती हैं आख़िर तक
पिताओं को विदा होना होता है चुपचाप
पिता तो ख़ैर
एक जैसे नहीं होते
मगर सभी पिता
अंततः पिता तो होते ही हैं
पिताओं को छोड़ देना चाहिए
लड़कियों को बेटी की तरह देखना
उन्हें लड़कियों के पक्ष में
कुछ करना चाहिए
ख़ुद पिता भी पहचानें अपने को
जनतंत्र के बाशिंदे की तरह
लड़कियों के बरअक्स।
mainne bahut samay tak
kawita nahin likhi
samjhiye bus likhte likhte nahin likhi
iski ek wajah to aalas hi hai
lekin ye wajah to lagbhag
jhooth ki tarah hai
is beech main
pitaon ki duniya mein dhansi rahi
is duniya mein main gai thi
apne pita ko chhoDkar
betiyon ka pichha karte hue
mainne we pita dekhe jo
beti ko ankh ki putli ki tarah
saheje rahte hain
lagbhag baDi ghani
palak ki chhaya mein
aur wo pita bhi
jo sharmasar rahta hai
beti ki chhaya oDhe
pita jo ek zakhm ki tarah
beti ki dekhbhal karta hai
chehre ko dard ki uljhi
salawton mein chhipaye
un pitaon ko to sabhi ne dekha hai
jo betiyon se khelte hain
guDiya ki tarah
aur wida bhi kar dete hain
guDiyon ki tarah
jhalron aur gote kinari se Dhakkar
ab to kawitaon mein
khu we pita bhi
a gaye hain
jo paDhai aur naukari ke raste mein
betiyon ke sath bhi bhatakte hain
we pita bhi bahut pahle
a gaye kawita mein
jo bete walon ke lalach par
kruddh the
laDki ki mushkilen dekhte
pitaon ke
karun sajal chehre bhi hain
aise pita bhi hain
jinka zikr pita ki tarah
nahin kiya ja sakta
main chahti thi unse
kawita ko bachana
asal mein main chahti thi
thoDa jhooth bacha rahe
taki swapn aur kalpana
nasht na ho
main chahti thi
mithak gaDhne wali
mitti bachi rahe
kuDe ka mujhe Dar nahin tha
par ek rasayan se main bach rahi thi
jo sanwedi tantuon ko zahr se bhar deta hai
phir pita ki
kuch smritiyon ne banaya mujhe
is rasayan ka samna karne layaq
brahman samaj chhoDkar
janglon mein bhatakte
rama ko sanskrit paDhate pita
aye mere sapne mein
phir nazar aaye
chhote se qasbe mein
kachahri mein jaj se bahs karte
dharawahik sanskrit shlok uddhrit karte
prataDit beti ke liye
talaq ki wakalat karte
ek din sapne mein
ghalib jaisi topi pahne
sutwan jism wale pita aaye
safed bhawon ke niche
baDi ankhen Dhake
mujhe batate hue ha
‘shubha ek bauddh bhikshuni thee’
phir we nazar aaye
ek ruki nali se gad nikalte
unki peeth nazar i
man ki karahon ke sath jhukti
jismen apne dwara ki gai
hinsa ki smriti ek sharm ki tarah
pighal rahi thi
mainne dekha
betiyon ke pita
akele ho gaye hain
we badahwas thanon kachahariyon ki or
bhagte hain din raat
unhen narak mein dhakel diya gaya hai
kalpanik nahin asli narak mein
pita apne ko rone se rokte hain
par unke jabDe kaste jate hain
ankhen gaDDhon mein utar jati hain
apman unhen kuch bhi nahin bhulne deta
we beख़bar hattya aur atmahatya tak pahunchte hain
jantantr ke jashn mein
namak ki Dali ki tarah
sabke samne gal jate hain pita
pitrtw ki qimat bahut zyada hai
lagbhag matritw ke barabar
istri purush par chalti bahsen
naqli lagti hain kabhi kabhi
manen ro sakti hain akhir tak
pitaon ko wida hona hota hai chupchap
pita to khair
ek jaise nahin hote
magar sabhi pita
antatः pita to hote hi hain
pitaon ko chhoD dena chahiye
laDakiyon ko beti ki tarah dekhana
unhen laDakiyon ke paksh mein
kuch karna chahiye
khu pita bhi pahchanen apne ko
jantantr ke bashinde ki tarah
laDakiyon ke baraks
mainne bahut samay tak
kawita nahin likhi
samjhiye bus likhte likhte nahin likhi
iski ek wajah to aalas hi hai
lekin ye wajah to lagbhag
jhooth ki tarah hai
is beech main
pitaon ki duniya mein dhansi rahi
is duniya mein main gai thi
apne pita ko chhoDkar
betiyon ka pichha karte hue
mainne we pita dekhe jo
beti ko ankh ki putli ki tarah
saheje rahte hain
lagbhag baDi ghani
palak ki chhaya mein
aur wo pita bhi
jo sharmasar rahta hai
beti ki chhaya oDhe
pita jo ek zakhm ki tarah
beti ki dekhbhal karta hai
chehre ko dard ki uljhi
salawton mein chhipaye
un pitaon ko to sabhi ne dekha hai
jo betiyon se khelte hain
guDiya ki tarah
aur wida bhi kar dete hain
guDiyon ki tarah
jhalron aur gote kinari se Dhakkar
ab to kawitaon mein
khu we pita bhi
a gaye hain
jo paDhai aur naukari ke raste mein
betiyon ke sath bhi bhatakte hain
we pita bhi bahut pahle
a gaye kawita mein
jo bete walon ke lalach par
kruddh the
laDki ki mushkilen dekhte
pitaon ke
karun sajal chehre bhi hain
aise pita bhi hain
jinka zikr pita ki tarah
nahin kiya ja sakta
main chahti thi unse
kawita ko bachana
asal mein main chahti thi
thoDa jhooth bacha rahe
taki swapn aur kalpana
nasht na ho
main chahti thi
mithak gaDhne wali
mitti bachi rahe
kuDe ka mujhe Dar nahin tha
par ek rasayan se main bach rahi thi
jo sanwedi tantuon ko zahr se bhar deta hai
phir pita ki
kuch smritiyon ne banaya mujhe
is rasayan ka samna karne layaq
brahman samaj chhoDkar
janglon mein bhatakte
rama ko sanskrit paDhate pita
aye mere sapne mein
phir nazar aaye
chhote se qasbe mein
kachahri mein jaj se bahs karte
dharawahik sanskrit shlok uddhrit karte
prataDit beti ke liye
talaq ki wakalat karte
ek din sapne mein
ghalib jaisi topi pahne
sutwan jism wale pita aaye
safed bhawon ke niche
baDi ankhen Dhake
mujhe batate hue ha
‘shubha ek bauddh bhikshuni thee’
phir we nazar aaye
ek ruki nali se gad nikalte
unki peeth nazar i
man ki karahon ke sath jhukti
jismen apne dwara ki gai
hinsa ki smriti ek sharm ki tarah
pighal rahi thi
mainne dekha
betiyon ke pita
akele ho gaye hain
we badahwas thanon kachahariyon ki or
bhagte hain din raat
unhen narak mein dhakel diya gaya hai
kalpanik nahin asli narak mein
pita apne ko rone se rokte hain
par unke jabDe kaste jate hain
ankhen gaDDhon mein utar jati hain
apman unhen kuch bhi nahin bhulne deta
we beख़bar hattya aur atmahatya tak pahunchte hain
jantantr ke jashn mein
namak ki Dali ki tarah
sabke samne gal jate hain pita
pitrtw ki qimat bahut zyada hai
lagbhag matritw ke barabar
istri purush par chalti bahsen
naqli lagti hain kabhi kabhi
manen ro sakti hain akhir tak
pitaon ko wida hona hota hai chupchap
pita to khair
ek jaise nahin hote
magar sabhi pita
antatः pita to hote hi hain
pitaon ko chhoD dena chahiye
laDakiyon ko beti ki tarah dekhana
unhen laDakiyon ke paksh mein
kuch karna chahiye
khu pita bhi pahchanen apne ko
jantantr ke bashinde ki tarah
laDakiyon ke baraks
स्रोत :
रचनाकार : शुभा
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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