दुनिया के सारे मोहों में
सबसे बड़ी है अमरता
शायद भुला दिए जाने का डर है
सड़कों, पुलों, पार्कों और प्रतिष्ठानों की तरह
हर पीढ़ी याद नहीं रखती
ग़ैर-ज़रूरी और बिना काम की बातें
बदलाव प्रकृति का शाश्वत नियम
गर्मी के बाद बारिश के मौसम में
आकाश में आकृतियाँ बदलते बादल
सड़कों, पार्कों, खेल के मैदानों, अस्पतालों
यहाँ तक कि शहरों के नाम की तरह
गीता का सार जानने के लिए
गीता-पाठ ज़रूरी नहीं
बसों के पीछे और शमशान घाट की दीवार पर
वैधानिक चेतावनी की तरह अंकित
तुम क्या लेकर आए थे और क्या लेकर जाओगे
जो आज तुम्हारा है
कल किसी और का हो जाएगा
फिर ज़िद क्यों है
जबकि उन्नीस का पहाड़ा और बालक के रूप
याद नहीं रहते दसवीं कक्षा के बाद
हालाँकि कुछ बातें याद रह जाती हैं
स्कूल में नीम के डंडे की पिटाई
दादा और परदादा के नाम
इसी तरह याद रह पाती हैं?
गायें, भैंसें और बकरियाँ
जिनका दूध पिया था माँ के बाद
उन भैंसों और बैलों की
शक्ल-सूरत, रंग और व्यवहार की
कितनी स्मृतियाँ शेष रहती हैं
जो जोतते रहे खेत और खींचते रहे गाड़ी
इतिहास की जिन पाठ्य-पुस्तकों में
तुम दर्ज हो जाना चाहते हो
उनमें किस पृष्ठ पर वर्णित है
किसके वार ने ठोंकी थी
कलिंग के ताबूत में अंतिम कील
श्रीलंका और जावा में भेजे गए शांति के संदेश
बुद्ध के मुँह से निकलने पर
किसने किए थे लिपिबद्ध
गाँव में मेरा घर जिस ज़मीन पर बना है
वह दादाजी के अनब्याहे चाचा की है
मुझे उनका नाम याद नहीं
sabse baDi hai amarta
shayad bhula diye jane ka Dar hai
saDkon, pulon, parkon aur prtishthanon ki tarah
har piढ़i yaad nahin rakhti
ghair zaruri aur bina kaam ki baten
badlav prakrti ka shasvat niyam
garmi ke baad barish ke mausam men
akash mein akritiyan badalte badal
saDkon, parkon, khel ke maidanon, aspatalon
yahan tak ki shahron ke naam ki tarah
gita ka saar janne ke liye
gita paath zaruri nahin
buson ke pichhe aur shamshan ghaat ki divar par
vaidhanik chetavni ki tarah ankit
tum kya lekar aaye the aur kya lekar jaoge
jo aaj tumhara hai
kal kisi aur ka ho jayega
phir ज़id kyon hai
jabki unnis ka pahaDa aur balak ke roop
yaad nahin rahte dasvin kaksha ke baad
halanki kuch baten yaad rah jati hain
school mein neem ke DanDe ki pitai
dada aur pardada ke naam
isi tarah yaad rah pati hain?
gayen, bhaisen aur bakriyan
jinka doodh piya tha maan ke baad
un bhainson aur bailon ki
shakl surat, rang aur vyvahar ki
kitni smritiyan shesh rahti hain
jo jotte rahe khet aur khinchte rahe gaDi
itihas ki jin pathypustkon men
tum darz ho jana chahte ho
unmen kis prishth par varnait hai
kiske vaar ne thonki thi
kaling ke tabut mein antim keel
shrilanka aur java mein bheje gaye shanti ke sandesh
buddh ke munh se nikalne par
kisne kiye the lipibaddh
gaanv mein mera ghar jis zamin par bana hai
wo dadaji ke anabyahe chacha ki hai
mujhe unka naam yaad nahin
sabse baDi hai amarta
shayad bhula diye jane ka Dar hai
saDkon, pulon, parkon aur prtishthanon ki tarah
har piढ़i yaad nahin rakhti
ghair zaruri aur bina kaam ki baten
badlav prakrti ka shasvat niyam
garmi ke baad barish ke mausam men
akash mein akritiyan badalte badal
saDkon, parkon, khel ke maidanon, aspatalon
yahan tak ki shahron ke naam ki tarah
gita ka saar janne ke liye
gita paath zaruri nahin
buson ke pichhe aur shamshan ghaat ki divar par
vaidhanik chetavni ki tarah ankit
tum kya lekar aaye the aur kya lekar jaoge
jo aaj tumhara hai
kal kisi aur ka ho jayega
phir ज़id kyon hai
jabki unnis ka pahaDa aur balak ke roop
yaad nahin rahte dasvin kaksha ke baad
halanki kuch baten yaad rah jati hain
school mein neem ke DanDe ki pitai
dada aur pardada ke naam
isi tarah yaad rah pati hain?
gayen, bhaisen aur bakriyan
jinka doodh piya tha maan ke baad
un bhainson aur bailon ki
shakl surat, rang aur vyvahar ki
kitni smritiyan shesh rahti hain
jo jotte rahe khet aur khinchte rahe gaDi
itihas ki jin pathypustkon men
tum darz ho jana chahte ho
unmen kis prishth par varnait hai
kiske vaar ne thonki thi
kaling ke tabut mein antim keel
shrilanka aur java mein bheje gaye shanti ke sandesh
buddh ke munh se nikalne par
kisne kiye the lipibaddh
gaanv mein mera ghar jis zamin par bana hai
wo dadaji ke anabyahe chacha ki hai
mujhe unka naam yaad nahin
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