मैं सोचता था
अब लिखने को बाक़ी
रहा ही क्या है?
लिख गए सभी कुछ तो
आदिकवि के बाद
लोककवि महाकवि सामान्य कवि
सभी देशों के सभी भाषाओं के
सभी युगों के
किस-किसका नाम लूँ
आसमान में सितारों की तरह जगमगाते
अनगिनत कविगण
बाग़ में बहुरंगी फूलों की तरह
खिलती कविताएँ
उन सभी कवियों का ऋणी हूँ
जिनके शब्दों ने
वाणी दी है मेरे अनकहे भावों को
विचारों को
जिन्हें मैं निरंतर स्मरण कर
पाता रहा हूँ अवर्णनीय आनंद और उल्लास
बालपन के उन क्षणों से
जब मेरा प्रथम परिचय हुआ था
कविता से
लेकिन न जाने क्यों
मैं आज भी विकल हूँ
कुछ कहने के लिए
जो किसी ने न कहा हो
जो नया हो ताज़ा हो
चाहे वह हो
साधारण और सामान्य
पर मेरा अपना
इसी सोच में
लिखने के लिए हाथ में ली गई लेखनी को
अलग रख
मैं खो गया अपने विचारों के
भँवर में
फिर अकस्मात्
कौंध गई बिजली-सी मन के आकाश में
एक आलोक-सा फैला
और अंदर से जैसे कोई कह रहा हो
अरे! सुबह तो
जानी-पहचानी है
लेकिन फिर भी हर सुबह
नई है
पर्वत शृंगों को आलोकित करती
हर किरण नई है
परिवर्तन के अटूट क्रम में
हर दिन है नया
हर रात है नई
हर चाँदनी नई है
आता है बसंत सदा ही
पर प्रत्येक बसंत की नई है बहार
और राग-रंग नया
प्रत्येक बालपन की
किलकारी है नई
प्रत्येक नवयौवन की
उमंग है नई
युवा आँखों की
नई है मधु-वृष्टि
प्रिय की पदचाप की
नित नई है प्रतिध्वनि
हर बार नर-नारी के स्पर्श का
रोमांच है नया
मौत चिर-परिचित है
लेकिन हर मौत नई है
और नया है
उसका शोक और त्रास
दुर्भिक्ष के समय
अन्न अभाव की मौत
कड़ाके की सर्दी की मौत
पुराने और नए राेगों की मौत
गर्भ में ही अजन्मे शिशुओं की मौत
सुरक्षा-वंचित गर्भवती माँओं की मौत
जिनका इलाज हो सकता था
मगर हो न सका
अमीरों की अमीरी से मौत
ग़रीबों की ग़रीबी से मौत
प्रेमी युवक-युवतियों द्वारा आत्मदाह की मौत
नव विवाहिता द्वारा
दहेज न दे पाने की मौत
बलात्कार की लज्जा
छिपाने की मौत
स्वार्थ और दंभ में लड़े गए
युद्धों में निरर्थक मौत
मुक्ति-संग्रामों में
शहादत की मौत
सब प्रकार की मौत
जानी-पहचानी है
लेकिन हर बार नई है
क्योंकि दिल की तड़पन मन का आक्रोश
आँखों में आँसू हर बार नए हैं
मौत के निकट हर व्यक्ति
रवि ठाकुर की तरह विकल होता है
और कहता है
‘‘मोरते चाइ न आमि
बाचिबे चाई आमि ए सुंदर भुवने।‘‘
बचे रहने की लालसा हर बार नई है।
जीवन का हर क्षण नया है
हर अनुभव नया है
इनको हर बार तलाश है
नई भाषा की
नए शब्दों की
नए छंदों की, नए स्वरों की
छंद के बिना भी वाणी की
और इन सबको सृजन करने वाले
नित नए नचनाकारों की
और इन सबके बावजूद
उनकी अनगिनत व्यथाएँ हैं
ख़ुशियाँ हैं अनुभूतियाँ हैं
जो रह गईं अनकही
और अनलिखी
विशेषकर हमारे विभाजित समाज में
उपेक्षित, वृहत जन समुदाय की
जिनको शिष्ट समाज
समझता आया है
समाज से बाहर यानी ‘इत्यादि’
‘इत्यादि’ ही मेरी कविता के विषय हैं
‘इत्यादि’ ही मेरी कथा के महानायक हैं
क्योंकि ‘इत्यादि’ की कथा अभी अनकही है
महासागर की गहराइयाँ हैं उनकी कथा की
जिनकी थाह न पा सकेंगे
अनेक महाकवि भी।
main sochta tha
ab likhne ko baqi
raha hi kya hai?
likh gaye sabhi kuch to
adikwi ke baad
lokakawi mahakawi samany kawi
sabhi deshon ke sabhi bhashaon ke
sabhi yugon ke
kis kiska nam loon
asman mein sitaron ki tarah jagmagate
anaginat kawigan
bagh mein bahurangi phulon ki tarah
khilti kawitayen
un sabhi kawiyon ka rnai hoon
jinke shabdon ne
wani di hai mere anakhe bhawon ko
wicharon ko
jinhen main nirantar smarn kar
pata raha hoon awarnaniy anand aur ullas
balapan ke un kshnon se
jab mera pratham parichai hua tha
kawita se
lekin na jane kyon
main aaj bhi wikal hoon
kuch kahne ke liye
jo kisi ne na kaha ho
jo naya ho taza ho
chahe wo ho
sadharan aur samany
par mera apna
isi soch mein
likhne ke liye hath mein li gai lekhani ko
alag rakh
main kho gaya apne wicharon ke
bhanwar mein
phir akasmat
kaundh gai bijli si man ke akash mein
ek aalok sa phaila
aur andar se jaise koi kah raha ho
are! subah to
jani pahchani hai
lekin phir bhi har subah
nai hai
parwat shringon ko alokit karti
har kiran nai hai
pariwartan ke atut kram mein
har din hai naya
har raat hai nai
har chandni nai hai
ata hai basant sada hi
par pratyek basant ki nai hai bahar
aur rag rang naya
pratyek balapan ki
kilkari hai nai
pratyek nawyauwan ki
umang hai nai
yuwa ankhon ki
nai hai madhu wrishti
priy ki padchap ki
nit nai hai pratidhwani
har bar nar nari ke sparsh ka
romanch hai naya
maut chir parichit hai
lekin har maut nai hai
aur naya hai
uska shok aur tras
durbhiksh ke samay
ann abhaw ki maut
kaDake ki sardi ki maut
purane aur nae raegon ki maut
garbh mein hi ajanme shishuon ki maut
suraksha wanchit garbhawti manon ki maut
jinka ilaj ho sakta tha
magar ho na saka
amiron ki amiri se maut
gharibon ki gharib se maut
premi yuwak yuwatiyon dwara atmadah ki maut
naw wiwahita dwara
dahej na de pane ki maut
balatkar ki lajja
chhipane ki maut
swarth aur dambh mein laDe gaye
yuddhon mein nirarthak maut
mukti sangramon mein
shahadat ki maut
sab prakar ki maut
jani pahchani hai
lekin har bar nai hai
kyonki dil ki taDpan man ka akrosh
ankhon mein ansu har bar nae hain
maut ke nikat har wekti
rawi thakur ki tarah wikal hota hai
aur kahta hai
‘‘morte chai na aami
bachibe chai aami e sundar bhuwne ‘‘
bache rahne ki lalsa har bar nai hai
jiwan ka har kshan naya hai
har anubhaw naya hai
inko har bar talash hai
nai bhasha ki
nae shabdon ki
nae chhandon ki, nae swron ki
chhand ke bina bhi wani ki
aur in sabko srijan karne wale
nit nae nachnakaron ki
aur in sabke bawjud
unki anaginat wythayen hain
khushiyan hain anubhutiyan hain
jo rah gain anakhi
aur analikhi
wisheshkar hamare wibhajit samaj mein
upekshait, wrihat jan samuday ki
jinko shisht samaj
samajhta aaya hai
samaj se bahar yani ‘ityadi’
‘ityadi’ hi meri kawita ke wishay hain
‘ityadi’ hi meri katha ke mahanayak hain
kyonki ‘ityadi’ ki katha abhi anakhi hai
mahasagar ki gahraiyan hain unki katha ki
jinki thah na pa sakenge
anek mahakawi bhi
main sochta tha
ab likhne ko baqi
raha hi kya hai?
likh gaye sabhi kuch to
adikwi ke baad
lokakawi mahakawi samany kawi
sabhi deshon ke sabhi bhashaon ke
sabhi yugon ke
kis kiska nam loon
asman mein sitaron ki tarah jagmagate
anaginat kawigan
bagh mein bahurangi phulon ki tarah
khilti kawitayen
un sabhi kawiyon ka rnai hoon
jinke shabdon ne
wani di hai mere anakhe bhawon ko
wicharon ko
jinhen main nirantar smarn kar
pata raha hoon awarnaniy anand aur ullas
balapan ke un kshnon se
jab mera pratham parichai hua tha
kawita se
lekin na jane kyon
main aaj bhi wikal hoon
kuch kahne ke liye
jo kisi ne na kaha ho
jo naya ho taza ho
chahe wo ho
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par mera apna
isi soch mein
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alag rakh
main kho gaya apne wicharon ke
bhanwar mein
phir akasmat
kaundh gai bijli si man ke akash mein
ek aalok sa phaila
aur andar se jaise koi kah raha ho
are! subah to
jani pahchani hai
lekin phir bhi har subah
nai hai
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har kiran nai hai
pariwartan ke atut kram mein
har din hai naya
har raat hai nai
har chandni nai hai
ata hai basant sada hi
par pratyek basant ki nai hai bahar
aur rag rang naya
pratyek balapan ki
kilkari hai nai
pratyek nawyauwan ki
umang hai nai
yuwa ankhon ki
nai hai madhu wrishti
priy ki padchap ki
nit nai hai pratidhwani
har bar nar nari ke sparsh ka
romanch hai naya
maut chir parichit hai
lekin har maut nai hai
aur naya hai
uska shok aur tras
durbhiksh ke samay
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kaDake ki sardi ki maut
purane aur nae raegon ki maut
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jinka ilaj ho sakta tha
magar ho na saka
amiron ki amiri se maut
gharibon ki gharib se maut
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naw wiwahita dwara
dahej na de pane ki maut
balatkar ki lajja
chhipane ki maut
swarth aur dambh mein laDe gaye
yuddhon mein nirarthak maut
mukti sangramon mein
shahadat ki maut
sab prakar ki maut
jani pahchani hai
lekin har bar nai hai
kyonki dil ki taDpan man ka akrosh
ankhon mein ansu har bar nae hain
maut ke nikat har wekti
rawi thakur ki tarah wikal hota hai
aur kahta hai
‘‘morte chai na aami
bachibe chai aami e sundar bhuwne ‘‘
bache rahne ki lalsa har bar nai hai
jiwan ka har kshan naya hai
har anubhaw naya hai
inko har bar talash hai
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chhand ke bina bhi wani ki
aur in sabko srijan karne wale
nit nae nachnakaron ki
aur in sabke bawjud
unki anaginat wythayen hain
khushiyan hain anubhutiyan hain
jo rah gain anakhi
aur analikhi
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upekshait, wrihat jan samuday ki
jinko shisht samaj
samajhta aaya hai
samaj se bahar yani ‘ityadi’
‘ityadi’ hi meri kawita ke wishay hain
‘ityadi’ hi meri katha ke mahanayak hain
kyonki ‘ityadi’ ki katha abhi anakhi hai
mahasagar ki gahraiyan hain unki katha ki
jinki thah na pa sakenge
anek mahakawi bhi
स्रोत :
पुस्तक : इत्यादि जन (पृष्ठ 21)
रचनाकार : पूरन चंद्र जोशी
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन
संस्करण : 2012
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