जिसे भूमि में प्रतिष्ठा प्राप्त हो चुकी है, जो देववृंदों से युक्त इंद्रसभा
के समान है, जिस देवी का पाश्चात्य लोग भी प्रतिदिन मुक्त कंठ से
स्तवन करते हैं, जो स्वतंत्रता प्राप्त कर, अपने समस्त पुत्रों को समृद्ध कर,
आनंदित हुई है, वह भारत-माता आप लोगों को संपूर्ण मंगल प्रदान करे।
स्वतंत्रता के समर में अहिंसा-रूपी कवच से सज्जित, शांति-रूपी
शस्त्रधारी, बुद्धिमान् जगद्गुरु गाँधी आपकी रक्षा करें।
जब तक पृथ्वी पर वेदों और उपनिषदों की महत्ता रहेगी,
तब तक भारतवर्ष का प्रभाव रहेगा, इसमें कोई संदेह नहीं।
जो अपना तन-मन-धन सब कुछ समर्पित कर तथा अत्यंत दुःख भोग
कर गाँधीवाद के भक्त बने, जिन्होंने सत्याग्रह-युद्ध में प्रकाशमान होकर
देश का नेतृत्व ग्रहण किया और प्रचण्ड बलवान् पाश्चात्य वीरों के साथ जिन्होंने
निःशस्त्र होकर युद्ध किया (ऐसे हैं जवाहरलाल)।
हे देवों और मनुष्यों द्वारा स्तुति की जाने वाली भारती, तुम कहाँ हो?
तुमने अपने गुण-समूह से समस्त संसार को आकर्षित कर लिया है।
तुम एक क्षण के लिए लोगों के चित्त पर अनुग्रह करो,
जिससे उनकी बुद्धि निखर जाए।
लोग स्वार्थ भावना से प्रतिदिन अपने पक्ष को सिद्ध करते हैं। ऐसे
लोगों के अधिक संख्या में होने से क्या लाभ? समस्त संसार में स्वार्थ
(का ही प्राधान्य हो जाना) उचित नहीं। जो व्यक्ति प्राणों के कंठ में आ जाने
पर भी देश की समृद्धि के लिए सतत प्रयत्न करता रहता है, वही पृथ्वी पर
सम्मान का पात्र है, उसी का प्रताप महान् है, उसी से राष्ट्र की उन्नति
होती है।
कश्मीर के भारत में विलीन हो जाने से जिनका मन प्रसन्न हो गया
है, ऐसे सभी लोग देश में दलगत कलह को छोड़ दें, स्वार्थरूपी पिशाच
को दूर कर दें तथा महात्माजी द्वारा वांछित रामराज्य को प्राप्त करके
आनंदपूर्ण रहें।
jise bhumi mein pratishtha praapt ho chuki hai, jo devvrindo se yukt indr
sabha ke saman hai, jis devi ka pashchaty log bhi pratidin mukt kanth se
stavan karte hain, jo svatantrata praapt kar, apne samast putron ko samrddh kare,
anandit hui hai, wo bharat mata aap logon ko sampurn mangal pradan kare.
svatantrata ke samar mein ahinsa rupi kavach se sajjit, shanti rupi
shastradhari, buddhiman jagadguru gandhi apaki rakhsha kare.
jab tak prithvi par vedon aur upanishdon ki mahatta rahegi,
tab tak bharatvarsh ka prabhav rahega, ismen koi sandeh nahin.
jo apna tan man dhan sab kuch samarpit kar tatha atyant duःkh bhog
kar gandhivad ke bhakt bane, jinhonne satyagrah yudh mein prakashaman hokar
desh ka netritv grahn kiya aur prchanD balvan pashchaty viro ke saath jinhonne
niashastr hokar yudh kiya (aise hain javaharlal).
he devon aur manushyon dvara istuti ki jane vali bharti, tum kahan ho?
tumne apne gun samuh se samast sansar ko akarshait kar liya hai.
tum ek kshan ke liye logon ke chitt par anugrah karo,
jisse unki buddhi nikhar jaye.
log svaarth bhavna se pratidin apne paksh ko siddh karte hain. aise
logon ke adhik sankhya mein hone se kya laabh samast sansar mein svaarth
(ka hi pradhany ho jana) uchit nahin. jo vekti pranon ke kanth mein aa jane
par bhi desh ki samrddhi ke liye satat prayatn karta rahta hai, vahi prithvi par
samman ka paatr hai, usi ka pratap mahan hai, usi se rashtra ki unnati
hoti hai.
kashmir ke bharat mein vilin ho jane se jinka man prasann ho gaya
hai, aise sabhi logon desh mein dalgat kalah ko chhoD den, svarthrupi pishach
ko door kar den tatha mahatma ji dvara vanchhit ramarajy ko praapt karke
anandpurn rahen.
jise bhumi mein pratishtha praapt ho chuki hai, jo devvrindo se yukt indr
sabha ke saman hai, jis devi ka pashchaty log bhi pratidin mukt kanth se
stavan karte hain, jo svatantrata praapt kar, apne samast putron ko samrddh kare,
anandit hui hai, wo bharat mata aap logon ko sampurn mangal pradan kare.
svatantrata ke samar mein ahinsa rupi kavach se sajjit, shanti rupi
shastradhari, buddhiman jagadguru gandhi apaki rakhsha kare.
jab tak prithvi par vedon aur upanishdon ki mahatta rahegi,
tab tak bharatvarsh ka prabhav rahega, ismen koi sandeh nahin.
jo apna tan man dhan sab kuch samarpit kar tatha atyant duःkh bhog
kar gandhivad ke bhakt bane, jinhonne satyagrah yudh mein prakashaman hokar
desh ka netritv grahn kiya aur prchanD balvan pashchaty viro ke saath jinhonne
niashastr hokar yudh kiya (aise hain javaharlal).
he devon aur manushyon dvara istuti ki jane vali bharti, tum kahan ho?
tumne apne gun samuh se samast sansar ko akarshait kar liya hai.
tum ek kshan ke liye logon ke chitt par anugrah karo,
jisse unki buddhi nikhar jaye.
log svaarth bhavna se pratidin apne paksh ko siddh karte hain. aise
logon ke adhik sankhya mein hone se kya laabh samast sansar mein svaarth
(ka hi pradhany ho jana) uchit nahin. jo vekti pranon ke kanth mein aa jane
par bhi desh ki samrddhi ke liye satat prayatn karta rahta hai, vahi prithvi par
samman ka paatr hai, usi ka pratap mahan hai, usi se rashtra ki unnati
hoti hai.
kashmir ke bharat mein vilin ho jane se jinka man prasann ho gaya
hai, aise sabhi logon desh mein dalgat kalah ko chhoD den, svarthrupi pishach
ko door kar den tatha mahatma ji dvara vanchhit ramarajy ko praapt karke
anandpurn rahen.
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविता 1954-55 (पृष्ठ 679)
रचनाकार : एन. भीम भट
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
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