विचारधारा का अंत हो चुका
यह एक बुद्धिजीवी को अस्वीकार्य है
कितनी पहचानहीनता के बीच
हम नायकत्व के पूर्ववत ही भूखे हैं
स्मार्ट शहरों के बीच ग्राम-स्वराज के नोस्टैलिजिक
हम तकनीकी के चरमोत्कर्ष बेला में
मानविकी की असुरक्षा से चिंतित लोग हैं
हमारी चमड़ी नई हो रही
और हम पुरानी कोशिकाओं को अक्षय मान रहे?
एक साथ उत्तर-आधुनिक और
पूर्व-आरंभिक दोनों हो रहे हैं
यथार्थ को खंड-खंड कर देखते हुए
असहाय हम
योजकता का कोई सूत्र भी तलाश रहे!
हमारी नाकामियों की एक जाति है
हमारी आवरणप्रियता का एक धर्म
हमारी कुंठाओं के कई-कई संप्रदाय हैं
हमारे लिंग की वर्चस्वता के मानकों में
घिरते जा रहे हम-ख़ुद-आप
इस महा-नैतिकता के फलागम-काल में
अनैतिक अल्पसंख्यक हम
इतने कि हमारे पापी चेहरे अतिशय स्पष्ट हैं
और हमें किसी फेक प्रोफ़ाइल की आवश्यकता नहीं
मेरे अशुद्धरक्त में अनेक भाषाओं का योगदान है
तब मैं वर्णमाला की सुचिता का प्रमाण कैसे दूँ
कैसे कह दूँ कि मेरी उत्पत्ति अवैज्ञानिक है
और अतार्किकता की बाट मेरी माप है
जब बिना भूगोल इतिहास की तलाशी हो रही
मैं अपना समाजशास्त्र ढूँढ़ रहा हूँ
और प्रौद्योगिकी के मध्य अपना आदिम उद्योग
विकल हूँ सुराज में अपनी अराजकता के लिए!
कोई कह रहा पदार्थ पहले आया कोई कह रहा चेतना
कोई वस्तु में खोज रहा सौंदर्य कोई दृष्टि में
कोई प्रतिभा को अर्जित बता रहा कोई जन्मजात
कोई विज्ञान को आस्था से जोड़ रहा
कोई आस्था को वैज्ञानिक सिद्ध कर रहा
कोई गढ़ तोड़कर गढ़ बना रहा
कोई तटस्थ होकर लाँघ रहा तट
कोई आपदा कह रहा कोई अवसर
कोई उत्थान बोल रहा तो कोई पतन
कोई कालसापेक्ष है कोई विषयसापेक्ष
कोई अस्मिता बचा रहा तो कोई प्रेम
कोई कला साध रहा तो कोई विचार
कोई वैश्विक हो रहा कोई स्थानीय
कोई लोक में मगन है
कोई आभिजात्य में रत
कोई इस विमर्श में संघर्षरत है
कोई उस विमर्श में विचाररत
और मेरी यह बेचैनी
इतनी-इतनी समकालीन है
कि मैं नहीं पा रहा इसकी कोई छोर।
vicharadhara ka ant ho chuka
ye ek buddhijivi ko asvikarya hai
kitni pahchanhinta ke beech
hum nayakatv ke purvavat hi bhukhe hain
smaart shahron ke beech gram svaraj ke nostailijik
hum takniki ke charmotkarsh bela men
manaviki ki asuraksha se chintit log hain
hamari chamDi nai ho rahi
aur hum purani koshikaon ko akshay maan rahe?
ek saath uttar adhunik aur
poorv arambhik donon ho rahe hain
yatharth ko khanD khanD kar dekhte hue
ashay hum
yojakta ka koi sootr bhi talash rahe!
hamari nakamiyon ki ek jati hai
hamari avarnapriyta ka ek dharm
hamari kunthaonon ke kai kai samprday hain
hamare ling ki varchasvta ke mankon men
ghirte ja rahe hum khud aap
is maha naitikta ke phalagam kaal men
anaitik alpsankhyak hum
itne ki hamare papi chehre atishay aspasht hain
aur hamein kisi phek prophail ki avashyakta nahin
mere ashuddhrakt mein anek bhashaon ka yogadan hai
tab main varnmala ki suchita ka prmaan kaise doon
kaise kah doon ki meri utpatti avaigyanik hai
aur atarkikta ki baat meri maap hai
jab bina bhugol itihas ki talashi ho rahi
main apna samajashastr DhoonDh raha hoon
aur praudyogiki ke madhya apna aadim udyog
vikal hoon suraj mein apni arajakta ke liye!
koi kah raha padarth pahle aaya koi kah raha chetna
koi vastu mein khoj raha saundarya koi drishti mein
koi pratibha ko arjit bata raha koi janmajat
koi vigyan ko astha se joD raha
koi astha ko vaigyanik siddh kar raha
koi gaDh toDkar gaDh bana raha
koi tatasth hokar laangh raha tat
koi apada kah raha koi avsar
koi utthaan bol raha to koi patan
koi kalsapeksh hai koi vishaysapeksh
koi asmita bacha raha to koi prem
koi kala saadh raha to koi vichar
koi vaishvik ho raha koi sthaniy
koi lok mein magan hai
koi abhijatya mein rat
koi is vimarsh mein sangharshrat hai
koi us vimarsh mein vicharrat
aur meri ye bechaini
itni itni samkalin hai
ki main nahin pa raha iski koi chhor.
vicharadhara ka ant ho chuka
ye ek buddhijivi ko asvikarya hai
kitni pahchanhinta ke beech
hum nayakatv ke purvavat hi bhukhe hain
smaart shahron ke beech gram svaraj ke nostailijik
hum takniki ke charmotkarsh bela men
manaviki ki asuraksha se chintit log hain
hamari chamDi nai ho rahi
aur hum purani koshikaon ko akshay maan rahe?
ek saath uttar adhunik aur
poorv arambhik donon ho rahe hain
yatharth ko khanD khanD kar dekhte hue
ashay hum
yojakta ka koi sootr bhi talash rahe!
hamari nakamiyon ki ek jati hai
hamari avarnapriyta ka ek dharm
hamari kunthaonon ke kai kai samprday hain
hamare ling ki varchasvta ke mankon men
ghirte ja rahe hum khud aap
is maha naitikta ke phalagam kaal men
anaitik alpsankhyak hum
itne ki hamare papi chehre atishay aspasht hain
aur hamein kisi phek prophail ki avashyakta nahin
mere ashuddhrakt mein anek bhashaon ka yogadan hai
tab main varnmala ki suchita ka prmaan kaise doon
kaise kah doon ki meri utpatti avaigyanik hai
aur atarkikta ki baat meri maap hai
jab bina bhugol itihas ki talashi ho rahi
main apna samajashastr DhoonDh raha hoon
aur praudyogiki ke madhya apna aadim udyog
vikal hoon suraj mein apni arajakta ke liye!
koi kah raha padarth pahle aaya koi kah raha chetna
koi vastu mein khoj raha saundarya koi drishti mein
koi pratibha ko arjit bata raha koi janmajat
koi vigyan ko astha se joD raha
koi astha ko vaigyanik siddh kar raha
koi gaDh toDkar gaDh bana raha
koi tatasth hokar laangh raha tat
koi apada kah raha koi avsar
koi utthaan bol raha to koi patan
koi kalsapeksh hai koi vishaysapeksh
koi asmita bacha raha to koi prem
koi kala saadh raha to koi vichar
koi vaishvik ho raha koi sthaniy
koi lok mein magan hai
koi abhijatya mein rat
koi is vimarsh mein sangharshrat hai
koi us vimarsh mein vicharrat
aur meri ye bechaini
itni itni samkalin hai
ki main nahin pa raha iski koi chhor.
स्रोत :
रचनाकार : केतन यादव
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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