मुझे तुम न समझाओ अपनी जाति को चीन्हना श्रीमान्,
बात हमारी है हमें भी कहने दो
तुम यह जो कूद-कूदकर अपनी सहूलियत से
मर्दवाद के नाश का बहकाऊ नारा लगाते हो
अपने पास रखो
बात सत्ता की करो जिसने अपने गर्वीले और कटहे पैर से
हमेशा मनुष्यता को कुचला है
जिसकी जरासंधी भुजा कभी कटती भी है
तो फिर से जुड़ जाती है
रामचरित मानस में शबरी-केवट प्रसंग सुनती आजी सुबक उठतीं और
घुरहू चमार के डेहरइचा छूने पर तड़क कर सात पुश्तों को गाली देतीं
कोख और वीर्य की कोई जाति नहीं होती यह वह भी जानती थीं
जो पति की मोटरसाइकिल पर जौनपुर से बनारस तक
गर्भ में आई बेटी को मारने के लिए दौड़ती रहीं
और घर के किसी मांगलिक कार्य में बिना सोने के बड़का हार पहने
बैठने से इनकार करती रहीं
सब मेरी ही जाति से हैं
चकबंदी के समय एक निरीह स्त्री का ख़ित्ता हड़पने के लिए
जिसने अपनी बेटियों को क़ानूनगो के साथ सुलाया
और वह जो रात भर बच्चे की दवाई की शीशी से बने दीये के साथ
साँकल चढ़ाए जलती रही और थूकती रही इस लभजोर समाज पर
वह भी मेरी ही जाति से थी
जानते तो आप भी बहुत कुछ नहीं हैं महराज!
क्या जानते हैं हरवाह बुधई का लड़का जिसे हल का फार लगा
तो ख़ौलता हुआ कड़ूँ का तेल डाल दिया गया
उसका चीख़ कर बेहोश होना ज़मींदार के बेटों का मनोरंजन बना
और वही लड़का बड़े होने पर उसी परिवार के प्रधान बेटे की राइफ़ल लेकर
भइया ज़िंदाबाद के नारे लगाता है
मेरी लड़खड़ाती आवाज़ पर आप हँस सकते हैं
क्योंकि आप नहीं जानते मेरी आत्मा के तलछट में
कुछ आवाज़ें बची रह गई हैं
जो एक बच्ची से कहती थीं कि
तुम्हें कोई सखी-भौजाई ने बताया नहीं कि
रात में होंठों को दाँतों से दबाकर चीख़ कैसे रोकी जाती है
जिससे कमरे से बाहर आवाज़ न जाए
हम जब ठोस मुद्दे को दर्ज करना चाहते हैं
तो उसे भ्रमित करने के लिए सिर से पैर तक
सुविधा और विलास में लिथड़े जन जब
कुलीनता का ताना देकर व्यर्थ की बहस शुरू करते हैं
तो मैं भी चीन्ह जाती हूँ विमर्श हड़पने की नीति
मुझे आपकी पहचानने की कला पर सविनय खेद है श्रीमान्
क्योंकि एक आदमीपने को छोड़ आपने हर पन पहचान लिया
जो घृणा के विलास से मन को अछल-विछल करता है
रोम जला भर जानना काफ़ी कैसे हो सकता है
जब रमईपूरा और कुंजड़ान कैसे जले आप नहीं जानते
जहाँ समूची आदमियत सिर्फ़ घृणा, रसूख़, नस्ल और जाति जैसे शब्दों पर ख़त्म हो जाती है
अपने क़दमों की धमक पर इतराना तो ठीक है
पर बहुत मचक कर चलने पर धरती पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है
तुम अपनी बनाई प्लास्टिक की गुड़ियों से अपना दरबार सजाओ महानुभाव
मन की कारा में आत्मा बहुत छटपटा रही है
मुझे अपनी कंकरही ज़मीन को दर्ज करने दो
जो मेरे पंजों में रह-रह कर चुभ जाती है।
mujhe tum na samjhao apni jati ko chinhana shriman,
baat hamari hai hamein bhi kahne do
tum ye jo kood kudkar apni sahuliyat se
mardwad ke nash ka bahkau nara lagate ho
apne pas rakho
baat satta ki karo jisne apne garwile aur kathe pair se
hamesha manushyata ko kuchla hai
jiski jarasandhi bhuja kabhi katti bhi hai
to phir se juD jati hai
ramachrit manas mein shabri kewat prsang sunti aaji subak uthtin aur
ghurhu chamar ke Deharaicha chhune par taDak kar sat pushton ko gali detin
kokh aur weery ki koi jati nahin hoti ye wo bhi janti theen
jo pati ki motarsaikil par jaunpur se banaras tak
garbh mein i beti ko marne ke liye dauDti rahin
aur ghar ke kisi manglik kary mein bina sone ke baDaka haar pahne
baithne se inkar karti rahin
sab meri hi jati se hain
chakbandi ke samay ek nirih istri ka khitta haDapne ke liye
jisne apni betiyon ko qanungo ke sath sulaya
aur wo jo raat bhar bachche ki dawai ki shishi se bane diye ke sath
sankal chaDhaye jalti rahi aur thukti rahi is labhjor samaj par
wo bhi meri hi jati se thi
jante to aap bhi bahut kuch nahin hain mahraj!
kya jante hain harwah budhi ka laDka jise hal ka phaar laga
to khaulta hua kaDun ka tel Dal diya gaya
uska cheekh kar behosh hona zamindar ke beton ka manoranjan bana
aur wahi laDka baDe hone par usi pariwar ke pardhan bete ki rifle lekar
bhaiya zindabad ke nare lagata hai
meri laDkhaDati awaz par aap hans sakte hain
kyonki aap nahin jante meri aatma ke talchhat mein
kuch awazen bachi rah gai hain
jo ek bachchi se kahti theen ki
tumhein koi sakhi bhaujai ne bataya nahin ki
raat mein honthon ko danton se dabakar cheekh kaise roki jati hai
jisse kamre se bahar awaz na jaye
hum jab thos mudde ko darj karna chahte hain
to use bhramit karne ke liye sir se pair tak
suwidha aur wilas mein lithDe jan jab
kulinata ka tana dekar byarth ki bahs shuru karte hain
to main bhi cheenh jati hoon wimarsh haDapne ki niti
mujhe apaki pahchanne ki kala par sawinay khed hai shriman
kyonki ek admipne ko chhoD aapne har pan pahchan liya
jo ghrina ke wilas se man ko achhal wichhal karta hai
rom jala bhar janna kafi kaise ho sakta hai
jab ramipura aur kunjDan kaise jale aap nahin jante
jahan samuchi adamiyat sirf ghrina, rasukh, nasl aur jati jaise shabdon par khatm ho jati hai
apne qadmon ki dhamak par itrana to theek hai
par bahut machak kar chalne par dharti par atirikt bojh paDta hai
tum apni banai plastic ki guDiyon se apna darbar sajao mahanubhaw
man ki kara mein aatma bahut chhatapta rahi hai
mujhe apni kankarhi zamin ko darj karne do
jo mere panjon mein rah rah kar chubh jati hai
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jisne apni betiyon ko qanungo ke sath sulaya
aur wo jo raat bhar bachche ki dawai ki shishi se bane diye ke sath
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bhaiya zindabad ke nare lagata hai
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tum apni banai plastic ki guDiyon se apna darbar sajao mahanubhaw
man ki kara mein aatma bahut chhatapta rahi hai
mujhe apni kankarhi zamin ko darj karne do
jo mere panjon mein rah rah kar chubh jati hai
स्रोत :
रचनाकार : रूपम मिश्र
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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