विलंब बूढ़े लोगों का गुण है
उनके भीतर स्पंदन है
पर चेहरे स्थिर और विलंबित हैं।
उनके चेहरों के सामने
समाज अपने बदलाव पटकता है,
बूढ़े चेहरे पटक-पटक कर बदलाव को परखते हैं,
और बमुश्किल मोबाइल फ़ोन जैसी चीज़ के लिए
हामी भरते हैं।
बूढ़े लोग शांत चेहरों से युद्ध लड़ते हैं।
लगभग सभी विवादों और दु:खों का अंत वे जानते हैं,
लगभग तय जीवन में वे सतत जिज्ञासु और आशावान बनकर जीते हैं,
उनका प्रिय विषय अतीत है,
और सबसे बड़ा हथियार विलंब है।
अनुभव भयावह और आकर्षक शब्द है,
एक युवक सुबह उठकर
अनुभवहीन होने के बोध से बौखला उठता है,
अनुभव को अपनी ओर करने के लिए,
वह घर छोड़ कर व्यापार करने चला जाता है।
हम जानते हैं
ऐसी यात्राओं में,
पुत्रों को
राक्षस मिलते हैं,
रास्ते में
राक्षसों की मायावी रूपवान पुत्रियाँ मिलती हैं,
जो मुसाफ़िरों को रूप जाल में फँसा कर उनकी हत्या कर सकती हैं,
कुएँ मिलते हैं जो प्यास नहीं बुझाते,
और मुसाफ़िरों को वश में कर लेते हैं
ऐसे संकट से उन्हें बचा लेती है बिल्ली,
या किसी साधु का किया हुआ कोई संकेत।
संकेतों की भाषा में पारंगत होकर,
पुत्र अंततः कारोबार में सफल होते हैं।
और बहुत सारा गुप्त जीवन लेकर घर लौटते हैं,
पुत्र बताना चाहता है यात्रा में उसके साथ क्या हुआ,
बताने की आकुलता में वह मौन हो जाता है,
और पिता मुस्कुरा देता है।
पिता पुत्र के ऊपर नहीं,
उसके गुप्त जीवन पर भरोसा करता है।
वह पुत्र के लिए पुत्र की कामना करता है,
जिसके साथ निरस्त्र होकर,
विलंब सिद्ध और अतीतजीवी बूढ़ा,
द्रुत और अविलंब खेलता है।
wilamb buDhe logon ka gun hai
unke bhitar spandan hai
par chehre sthir aur wilambit hain
unke chehron ke samne
samaj apne badlaw patakta hai,
buDhe chehre patak patak kar badlaw ko parakhte hain,
aur bamushkil mobile phone jaisi cheez ke liye
hami bharte hain
buDhe log shant chehron se yudh laDte hain
lagbhag sabhi wiwadon aur duhkhon ka ant we jante hain,
lagbhag tay jiwan mein we satat jigyasu aur ashawan bankar jite hain,
unka priy wishay atit hai,
aur sabse baDa hathiyar wilamb hai
anubhaw bhayawah aur akarshak shabd hai,
ek yuwak subah uthkar
anubhawhin hone ke bodh se baukhla uthta hai,
anubhaw ko apni or karne ke liye,
wo ghar chhoD kar wyapar karne chala jata hai
hum jante hain
aisi yatraon mein,
putron ko
rakshas milte hain,
raste mein
rakshson ki mayawi rupawan putriyan milti hain,
jo musafiron ko roop jal mein phansa kar unki hattya kar sakti hain,
kuen milte hain jo pyas nahin bujhate,
aur musafiron ko wash mein kar lete hain
aise sankat se unhen bacha leti hai billi,
ya kisi sadhu ka kiya hua koi sanket
sanketon ki bhasha mein parangat hokar,
putr antatः karobar mein saphal hote hain
aur bahut sara gupt jiwan lekar ghar lautte hain,
putr batana chahta hai yatra mein uske sath kya hua,
batane ki akulta mein wo maun ho jata hai,
aur pita muskura deta hai
pita putr ke upar nahin,
uske gupt jiwan par bharosa karta hai
wo putr ke liye putr ki kamna karta hai,
jiske sath nirastr hokar,
wilamb siddh aur atitajiwi buDha,
drut aur awilamb khelta hai
wilamb buDhe logon ka gun hai
unke bhitar spandan hai
par chehre sthir aur wilambit hain
unke chehron ke samne
samaj apne badlaw patakta hai,
buDhe chehre patak patak kar badlaw ko parakhte hain,
aur bamushkil mobile phone jaisi cheez ke liye
hami bharte hain
buDhe log shant chehron se yudh laDte hain
lagbhag sabhi wiwadon aur duhkhon ka ant we jante hain,
lagbhag tay jiwan mein we satat jigyasu aur ashawan bankar jite hain,
unka priy wishay atit hai,
aur sabse baDa hathiyar wilamb hai
anubhaw bhayawah aur akarshak shabd hai,
ek yuwak subah uthkar
anubhawhin hone ke bodh se baukhla uthta hai,
anubhaw ko apni or karne ke liye,
wo ghar chhoD kar wyapar karne chala jata hai
hum jante hain
aisi yatraon mein,
putron ko
rakshas milte hain,
raste mein
rakshson ki mayawi rupawan putriyan milti hain,
jo musafiron ko roop jal mein phansa kar unki hattya kar sakti hain,
kuen milte hain jo pyas nahin bujhate,
aur musafiron ko wash mein kar lete hain
aise sankat se unhen bacha leti hai billi,
ya kisi sadhu ka kiya hua koi sanket
sanketon ki bhasha mein parangat hokar,
putr antatः karobar mein saphal hote hain
aur bahut sara gupt jiwan lekar ghar lautte hain,
putr batana chahta hai yatra mein uske sath kya hua,
batane ki akulta mein wo maun ho jata hai,
aur pita muskura deta hai
pita putr ke upar nahin,
uske gupt jiwan par bharosa karta hai
wo putr ke liye putr ki kamna karta hai,
jiske sath nirastr hokar,
wilamb siddh aur atitajiwi buDha,
drut aur awilamb khelta hai
स्रोत :
पुस्तक : आश्चर्यवत् (पृष्ठ 51)
रचनाकार : मोनिका कुमार
प्रकाशन : वाणी प्रकाशन
संस्करण : 2018
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