लिंग का सामूहिक प्रदर्शन
जिसे हम गैंगरेप कहते हैं
बाक़ायदा टीम बनाकर
टीम भावना के साथ अंजाम दिया जाता है
एकांत में स्त्री के साथ
ज़ोर-ज़बरदस्ती तो ख़ैर
सभ्यता का हिस्सा रहा है
युद्धों और दुश्मनियों के संदर्भ में
वीरता दिखाने के लिए भी
बलात्कार एक हथियार रहा है
मगर यह नई बात है
लगभग बिना बात
लिंग का हिंसक प्रदर्शन
लिंगधारी जब उठते-बैठते हैं
तो भी ऐसा लगता है
जैसे वे लिंग का प्रदर्शन करना चाहते हैं
खुजली जैसे बहानों के साथ भी
वे ऐसा व्यापक पैमाने पर करते हैं
माँ-बहन की गालियाँ देते हुए भी
वे लिंग पर इतरा रहे होते हैं
आख़िर लिंग देखकर ही
माता-पिता थाली बजाने लगते हैं
दाइयाँ नाचने लगती हैं
लोग मिठाई के लिए मुँह फाड़े आने लगते हैं
ये ज़्यादा पुरानी बात नहीं है
जब फ्रायड महाशय
लिंग पर इतने मुग्ध हुए
कि वे एक पेचीदा संरचना को
समझ नहीं सके
लिंग के रूप पर मुग्ध
वे उसी तरह नाचने लगे
जैसे हमारी दाइयाँ नाचती हैं
पूँजी और सर्वसत्ताओं के मेल से
परिमाण और ताक़त में गठजोड़ हो गया
ज़ाहिर है गुणवत्ता का मेल
सत्ताविहीन और वंचित से होना था
हमारे शास्त्र, पुराण, महान धार्मिक कर्मकांड,
मनोविज्ञान, मिठाई और नाते रिश्तों के योग से
लिंग इस तरह स्थापित हुआ
जैसे सर्वशक्तिमान सृष्टिकर्ता
आश्चर्य नहीं कि माँ की स्तुतियाँ
कई बार लिंग के यशोगान की तरह सुनाई पड़ती है
लिंग का हिंसक प्रदर्शन
उस समय ज़रूरी हो जाता है
जब लिंगधारी का प्रभामंडल ध्वस्त हो रहा हो
योनि, गर्भाशय-अंडाशय, स्तन, दूध की ग्रंथियों
और विवेकसम्मत शरीर के साथ
गुणात्मक रूप से अलग मनुष्य
जब नागरिक समाज में प्रवेश करता है
तो वह एक चुनौती है
लिंग की आकृति पर मुग्ध
विवेकहीन लिंगधारी सामूहिक रूप में
अपना डगमगाता वर्चस्व जमाना चाहता है।
ling ka samuhik pradarshan
jise hum gaingrep kahte hain
baqayda team banakar
team bhawna ke sath anjam diya jata hai
ekant mein istri ke sath
zor zabardasti to khair
sabhyata ka hissa raha hai
yuddhon aur dushmaniyon ke sandarbh mein
wirata dikhane ke liye bhi
balatkar ek hathiyar raha hai
magar ye nai baat hai
lagbhag bina baat
ling ka hinsak pradarshan
lingdhari jab uthte baithte hain
to bhi aisa lagta hai
jaise we ling ka pradarshan karna chahte hain
khujli jaise bahanon ke sath bhi
we aisa wyapak paimane par karte hain
man bahan ki galiyan dete hue bhi
we ling par itra rahe hote hain
akhir ling dekhkar hi
mata pita thali bajane lagte hain
daiyan nachne lagti hain
log mithai ke liye munh phaDe aane lagte hain
ye zyada purani baat nahin hai
jab phrayaD mahashay
ling par itne mugdh hue
ki we ek pechida sanrachna ko
samajh nahin sake
ling ke roop par mugdh
we usi tarah nachne lage
jaise hamari daiyan nachti hain
punji aur sarwsattaon ke mel se
pariman aur taqat mein gathjoD ho gaya
zahir hai gunawatta ka mel
sattawihin aur wanchit se hona tha
hamare shastr, puran, mahan dharmik karmkanD,
manowigyan, mithai aur nate rishton ke yog se
ling is tarah sthapit hua
jaise sarwashaktiman srishtikarta
ashchary nahin ki man ki stutiyan
kai bar ling ke yashogan ki tarah sunai paDti hai
ling ka hinsak pradarshan
us samay zaruri ho jata hai
jab lingdhari ka prbhamanDal dhwast ho raha ho
yoni, garbhashay anDashay, stan, doodh ki granthiyon
aur wiweksammat sharir ke sath
gunatmak roop se alag manushya
jab nagarik samaj mein prawesh karta hai
to wo ek chunauti hai
ling ki akriti par mugdh
wiwekhin lingdhari samuhik roop mein
apna Dagmagata warchasw jamana chahta hai
ling ka samuhik pradarshan
jise hum gaingrep kahte hain
baqayda team banakar
team bhawna ke sath anjam diya jata hai
ekant mein istri ke sath
zor zabardasti to khair
sabhyata ka hissa raha hai
yuddhon aur dushmaniyon ke sandarbh mein
wirata dikhane ke liye bhi
balatkar ek hathiyar raha hai
magar ye nai baat hai
lagbhag bina baat
ling ka hinsak pradarshan
lingdhari jab uthte baithte hain
to bhi aisa lagta hai
jaise we ling ka pradarshan karna chahte hain
khujli jaise bahanon ke sath bhi
we aisa wyapak paimane par karte hain
man bahan ki galiyan dete hue bhi
we ling par itra rahe hote hain
akhir ling dekhkar hi
mata pita thali bajane lagte hain
daiyan nachne lagti hain
log mithai ke liye munh phaDe aane lagte hain
ye zyada purani baat nahin hai
jab phrayaD mahashay
ling par itne mugdh hue
ki we ek pechida sanrachna ko
samajh nahin sake
ling ke roop par mugdh
we usi tarah nachne lage
jaise hamari daiyan nachti hain
punji aur sarwsattaon ke mel se
pariman aur taqat mein gathjoD ho gaya
zahir hai gunawatta ka mel
sattawihin aur wanchit se hona tha
hamare shastr, puran, mahan dharmik karmkanD,
manowigyan, mithai aur nate rishton ke yog se
ling is tarah sthapit hua
jaise sarwashaktiman srishtikarta
ashchary nahin ki man ki stutiyan
kai bar ling ke yashogan ki tarah sunai paDti hai
ling ka hinsak pradarshan
us samay zaruri ho jata hai
jab lingdhari ka prbhamanDal dhwast ho raha ho
yoni, garbhashay anDashay, stan, doodh ki granthiyon
aur wiweksammat sharir ke sath
gunatmak roop se alag manushya
jab nagarik samaj mein prawesh karta hai
to wo ek chunauti hai
ling ki akriti par mugdh
wiwekhin lingdhari samuhik roop mein
apna Dagmagata warchasw jamana chahta hai
स्रोत :
रचनाकार : शुभा
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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