क्यों नहीं भोथरे हो जाते हैं
ये हथियार, बारूद और तीखे ख़ंजर
जैसे हो गई है भोथरी
धूल भरे भकार में पड़ी हुई
मेरी आमा की पसंदीदा हँसिया!
पूछने पर मुस्काती आमा ने बताया था
कि अब कोई चेली-ब्वारी जंगल नहीं जाती
एलपीजी घर-घर जो पहुँच गई है
क्या अभी तक हम नहीं पहुँचा सके हैं
रसद और वे सभी ज़रूरी चीज़ें
जो एक आदमी के ज़िंदा बने रहने को नितांत ज़रूरी हैं
जो ये हथियार अपने पैनेपन के लिए
बस्तियों पर गिद्ध-दृष्टि गड़ाए बैठे हैं
क्यों नहीं
कोई आमा के पास बैठकर
अपने हथियार चलाने के कौशल को
भूलकर सुस्ताता है कुछ देर
और समझ लेता है
एक हँसिया के भोथरे हो जाने के पीछे का निस्सीम सुख
क्या हथियार थामे हाथ नहीं जानते हैं सच
कि हत्थे पर से नहीं मिटती है रक्तबीज-छाप
हथियारे की
हथियारों से टपकती नफ़रतें
चूस लेती हैं सारा रक्त
राष्ट्र की रक्तवाहिनियों से;
हथियार अगर संतुष्ट होकर लुढ़क भी जाएँ
एक खाए-अघाए जोंक की मानिंद
तो रक्तवाहिनियों में निर्वात भर जाता है
येन-केन प्रकारेण
अपने हथियारों के बाज़ार बढ़ाते देशों के लिए
आख़िर यह समझना इतना कठिन क्यों है कि
दुनिया के सारे हथियारों की अंतिम जगह
मेरी आमा का धूल भरा भकार है।
kyon nahin bhothre ho jate hain
ye hathiyar, barud aur tikhe khanjar
jaise ho gai hai bhothri
dhool bhare bhakar mein paDi hui
meri aama ki pasandida hansiya!
puchhne par muskati aama ne bataya tha
ki ab koi cheli bwari jangal nahin jati
elpiji ghar ghar jo pahunch gai hai
kya abhi tak hum nahin pahuncha sake hain
rasad aur we sabhi zaruri chizen
jo ek adami ke zinda bane rahne ko nitant zaruri hain
jo ye hathiyar apne painepan ke liye
bastiyon par giddh drishti gaDaye baithe hain
kyon nahin
koi aama ke pas baithkar
apne hathiyar chalane ke kaushal ko
bhulkar sustata hai kuch der
aur samajh leta hai
ek hansiya ke bhothre ho jane ke pichhe ka nissim sukh
kya hathiyar thame hath nahin jante hain sach
ki hatthe par se nahin mitti hai raktabij chhap
hathiyare ki
hathiyaron se tapakti nafarten
choos leti hain sara rakt
rashtra ki raktwahiniyon se;
hathiyar agar santusht hokar luDhak bhi jayen
ek khaye aghaye jonk ki manind
to raktwahiniyon mein nirwat bhar jata hai
yen ken prkaren
apne hathiyaron ke bazar baDhate deshon ke liye
akhir ye samajhna itna kathin kyon hai ki
duniya ke sare hathiyaron ki antim jagah
meri aama ka dhool bhara bhakar hai
kyon nahin bhothre ho jate hain
ye hathiyar, barud aur tikhe khanjar
jaise ho gai hai bhothri
dhool bhare bhakar mein paDi hui
meri aama ki pasandida hansiya!
puchhne par muskati aama ne bataya tha
ki ab koi cheli bwari jangal nahin jati
elpiji ghar ghar jo pahunch gai hai
kya abhi tak hum nahin pahuncha sake hain
rasad aur we sabhi zaruri chizen
jo ek adami ke zinda bane rahne ko nitant zaruri hain
jo ye hathiyar apne painepan ke liye
bastiyon par giddh drishti gaDaye baithe hain
kyon nahin
koi aama ke pas baithkar
apne hathiyar chalane ke kaushal ko
bhulkar sustata hai kuch der
aur samajh leta hai
ek hansiya ke bhothre ho jane ke pichhe ka nissim sukh
kya hathiyar thame hath nahin jante hain sach
ki hatthe par se nahin mitti hai raktabij chhap
hathiyare ki
hathiyaron se tapakti nafarten
choos leti hain sara rakt
rashtra ki raktwahiniyon se;
hathiyar agar santusht hokar luDhak bhi jayen
ek khaye aghaye jonk ki manind
to raktwahiniyon mein nirwat bhar jata hai
yen ken prkaren
apne hathiyaron ke bazar baDhate deshon ke liye
akhir ye samajhna itna kathin kyon hai ki
duniya ke sare hathiyaron ki antim jagah
meri aama ka dhool bhara bhakar hai
स्रोत :
रचनाकार : मंजुला बिष्ट
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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