हम जिस युग में जी रहे हैं
वह भोंपू युग है।
राष्ट्र के, धर्म के
इतिहास के और संस्कृति के
कई तरह के भोंपू बाज़ार में हैं,
आप फ़्री में ले सकते हैं कोई भी भोंपू
और फूँक सकते हैं कभी भी, कहीं भी।
जितना चाहे प्रचार कर सकते हैं
देश-दुनिया में
अपना और भोंपू निर्माताओं का
भोंपू बजा-बजाकर।
आप जिस तरह का भोंपू बजाएँगे
उसी से आपकी पहचान की जाएगी,
राष्ट्र का तो राष्ट्रभक्त,
धर्म का तो धर्मपरायण,
इतिहास का तो इतिहासविद्
और संस्कृति का तो संस्कृतिकर्मी।
भोंपू की ख़ासियत यह होती है
कि यह एक सुर में बजता है
ऊँची आवाज़ में बजता है
और एक हाथ से बजता है
दो हाथों से बजने वाली ताली जैसी
कोई बंदिश भोंपू के साथ नहीं।
आप अच्छा-बुरा, बेसुरा
कैसा भी भोंपू बजाए
आपकी शान और पहचान में
कोई कमी नहीं आने दी जाएगी
यह गारंटी भोंपू निर्माताओं की है।
भोंपू निर्माताओं ने भोंपू बनाते समय
भोंपूबाज़ों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा है,
भोंपू बजने में अति सरल है, प्रभाव में अचूक है,
भोंपू से निकलने वाली ज़रा-सी आवाज़ भी
दबा लेने में सक्षम है
दूसरी सभी आवाज़ों को।
आवाज़ रुदन की हो
चीख़ की हो, चीत्कार की हो,
न्याय की हो, अधिकार की हो,
कोई भी आवाज़ टिक नहीं पाती
भोंपू के सामने।
हाँ, सुनने वाले इसकी आवाज़ में
आराम से सुन सकते हैं
राष्ट्रगान, वंदेमातरम,
भारतमाता की जय
और महाभारती शंखनाद।
कुछ दशकों पहले
भोंपू चुस्की और कुल्फ़ी बेचने के
काम आता था,
गाँव के गली-मोहल्लों में
साइकिल या रेहड़ी वाला भोंपू बजा-बजाकर
मोहल्ले भर के बच्चों का ध्यान खींचता था,
उसके भोंपू की आवाज़ सुनकर ही
दौड़ते थे बच्चे चुस्की या कुल्फ़ी लेने।
आज भी भोंपू का काम कुछ वैसा ही है
दुकानदारी चलाने वाले आज भी
भोंपू बजा-बजाकर
अपनी-अपनी दुकाने चला रहे हैं
और उन बच्चों का ध्यान
आज भी खींच रहे हैं
जो किन्हीं कारणों से बड़ा होने के बाद भी
दिमाग़ से बच्चे रह गए हैं।
hum jis yug mein ji rahe hain
wo bhompu yug hai
rashtra ke, dharm ke
itihas ke aur sanskriti ke
kai tarah ke bhompu bazar mein hain,
ap fre mein le sakte hain koi bhi bhompu
aur phoonk sakte hain kabhi bhi, kahin bhi
jitna chahe parchar kar sakte hain
desh duniya mein
apna aur bhompu nirmataon ka
bhompu baja bajakar
ap jis tarah ka bhompu bajayenge
usi se apaki pahchan ki jayegi,
rashtra ka to rashtrabhakt,
dharm ka to dharmaprayan,
itihas ka to itihaswid
aur sanskriti ka to sanskritikarmi
bhompu ki khasiyat ye hoti hai
ki ye ek sur mein bajta hai
unchi awaz mein bajta hai
aur ek hath se bajta hai
do hathon se bajne wali tali jaisi
koi bandish bhompu ke sath nahin
ap achchha bura, besura
kaisa bhi bhompu bajaye
apaki shan aur pahchan mein
koi kami nahin aane di jayegi
ye garanti bhompu nirmataon ki hai
bhompu nirmataon ne bhompu banate samay
bhompubazon ki suwidhaon ka wishesh dhyan rakha hai,
bhompu bajne mein ati saral hai, prabhaw mein achuk hai,
bhompu se nikalne wali zara si awaz bhi
daba lene mein saksham hai
dusri sabhi awazon ko
awaz rudan ki ho
cheekh ki ho, chitkar ki ho,
nyay ki ho, adhikar ki ho,
koi bhi awaz tik nahin pati
bhompu ke samne
han, sunne wale iski awaz mein
aram se sun sakte hain
rashtrgan, wandematram,
bharatmata ki jay
aur mahabharti shankhnad
kuch dashkon pahle
bhompu chuski aur kulfi bechne ke
kaam aata tha,
ganw ke gali mohallon mein
saikil ya reDe wala bhompu baja bajakar
mohalle bhar ke bachchon ka dhyan khinchta tha,
uske bhompu ki awaz sunkar hi
dauDte the bachche chuski ya kulfi lene
aj bhi bhompu ka kaam kuch waisa hi hai
dukanadari chalane wale aaj bhi
bhompu baja bajakar
apni apni dukane chala rahe hain
aur un bachchon ka dhyan
aj bhi kheench rahe hain
jo kinhin karnon se baDa hone ke baad bhi
dimagh se bachche rah gaye hain॥
hum jis yug mein ji rahe hain
wo bhompu yug hai
rashtra ke, dharm ke
itihas ke aur sanskriti ke
kai tarah ke bhompu bazar mein hain,
ap fre mein le sakte hain koi bhi bhompu
aur phoonk sakte hain kabhi bhi, kahin bhi
jitna chahe parchar kar sakte hain
desh duniya mein
apna aur bhompu nirmataon ka
bhompu baja bajakar
ap jis tarah ka bhompu bajayenge
usi se apaki pahchan ki jayegi,
rashtra ka to rashtrabhakt,
dharm ka to dharmaprayan,
itihas ka to itihaswid
aur sanskriti ka to sanskritikarmi
bhompu ki khasiyat ye hoti hai
ki ye ek sur mein bajta hai
unchi awaz mein bajta hai
aur ek hath se bajta hai
do hathon se bajne wali tali jaisi
koi bandish bhompu ke sath nahin
ap achchha bura, besura
kaisa bhi bhompu bajaye
apaki shan aur pahchan mein
koi kami nahin aane di jayegi
ye garanti bhompu nirmataon ki hai
bhompu nirmataon ne bhompu banate samay
bhompubazon ki suwidhaon ka wishesh dhyan rakha hai,
bhompu bajne mein ati saral hai, prabhaw mein achuk hai,
bhompu se nikalne wali zara si awaz bhi
daba lene mein saksham hai
dusri sabhi awazon ko
awaz rudan ki ho
cheekh ki ho, chitkar ki ho,
nyay ki ho, adhikar ki ho,
koi bhi awaz tik nahin pati
bhompu ke samne
han, sunne wale iski awaz mein
aram se sun sakte hain
rashtrgan, wandematram,
bharatmata ki jay
aur mahabharti shankhnad
kuch dashkon pahle
bhompu chuski aur kulfi bechne ke
kaam aata tha,
ganw ke gali mohallon mein
saikil ya reDe wala bhompu baja bajakar
mohalle bhar ke bachchon ka dhyan khinchta tha,
uske bhompu ki awaz sunkar hi
dauDte the bachche chuski ya kulfi lene
aj bhi bhompu ka kaam kuch waisa hi hai
dukanadari chalane wale aaj bhi
bhompu baja bajakar
apni apni dukane chala rahe hain
aur un bachchon ka dhyan
aj bhi kheench rahe hain
jo kinhin karnon se baDa hone ke baad bhi
dimagh se bachche rah gaye hain॥
स्रोत :
रचनाकार : अमित धर्मसिंह
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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